किचन की सफाई से संबंधित समस्याओं में से एक सबसे बड़ी समस्या है किचन के स्टील के नल की सफाई। आमतौर पर यह सिंक में अटैच होता है और इसमें बार-बार पानी पड़ने की वजह से काले धब्बे पड़ने लगते हैं। पानी के धब्बे इतने ज्यादा जिद्दी होते हैं कि ये नल को गंदा कर देते हैं और इसकी वजह से किचन का सिंक भी गन्दा नज़र आने लगता है।

वैसे तो नल की सफाई बहुत मुश्किल काम नहीं है, लेकिन इसकी नियमित सफाई न करने पर पानी के दाग जिद्दी दागों में बदल जाते हैं और आसानी से साफ़ नहीं होते हैं। ऐसे में आप कुछ आसान टिप्स अपनाकर मिनटों में किचन के नालों की सफाई कर सकती हैं। 

सिरका से करें साफ़ 

veneger sprey tap cleaning

एक बाउल में बराबर मात्रा में पानी और सिरका मिलाएं। इस घोल को एक खाली स्प्रे बोतल में डालें और इसे अपने किचन के स्टील के नलों पर स्प्रे करें। घोल को अपने नलों पर कम से कम 5 मिनट के लिए रहने दें। 5 मिनट के बाद एक नए स्क्रब पेड से नल को रगड़ें और दाग साफ़ करें। यदि दाग ज्यादा जिद्दी है तो स्टील की टोंटी को एक कप पानी और सिरका के घोल में थोड़ी देर के लिए डूबा रहने दें। आप सिरके की जगह नींबू के रस का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। नींबू के रस में मौजूद सिट्रिक एसिड , गंदे नल की मिनटों में सफाई कर देगा।

गर्म पानी,नीबू और डिश वॉश लिक्विड 

dish wash lemon cleaning

एक कटोरी गर्म पानी में एक नींबू का रस और डिशवॉशिंग लिक्विड की 2 बूंदें डालें। इस सफाई के घोल में एक स्पंज भिगोएं और इससे किचन के नलों को साफ़ करें। नल के अंदरूनी भागों को साफ़ करने के लिए पुराने टूथब्रश का उपयोग करें। डिश वॉश लिक्विड को गर्म पानी से धो लें। सिर्फ 5 मिनट में ही आपके किचन का नल चमक जाएगा। 

इसे जरूर पढ़ें:Kitchen Hacks: इन आसान टिप्स से मिनटों में साफ़ करें जले हुए बर्तनों को

नमक से करें साफ़ 

cleaning tap with salt

नमक, पानी के कठोर दागों को हटाने में मदद करता है। यह सतहों से कीटाणुओं को खत्म करने में भी मदद करता है। प्रभावित क्षेत्रों पर नमक छिड़कें और इसे 3-4 मिनट के लिए छोड़ दें। यदि आपके नलों में बहुत ज्यादा जिद्दी दाग हैं, तो नमक (नमक से करें सिंक और बर्तनों की सफाई) लगाकर कम से कम 4 घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अब दागों को अच्छी तरह से साफ़ करने के लिए स्पंज या स्क्रब पैड का इस्तेमाल करें। अब नल को गर्म पानी से धो लें। गर्म पानी दागों को प्रभावी ढंग से धोने में मदद करता है। 

बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल 

baking soda tap cleaning

बेकिंग सोडा एसिडिक होता है जो दाग और जमी हुई मैल को आसानी से साफ़ करने में मदद करता है। किचन के नल को साफ़ करने के लिए 3-4 टेबल स्पून बेकिंग सोडा में 1 कप पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे दाग धब्बों पर लगाएं। इसे 4-5 मिनट के लिए लगा रहने दें। स्क्रबर से दागों को अच्छी तरह से साफ करें। यदि आप इस पेस्ट को नल में रात भर के लिए लगा रहने देंगी तो सुबह इसमें बहुत ज्यादा चमक आ जाएगी। वैसे ये इंस्टेंट सफाई के लिए भी एक कारगर नुस्खा है। 

सफेद सिरका और जैतून का तेल

veneger olive oil

1 कप सफेद सिरका और 1 चम्मच जैतून के तेल को आपस में मिक्स करें और सीधे माइक्रोफाइबर कपड़े पर लगाएं या सीधे नल की सतह पर स्प्रे करें। इसे 2 -3 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसे नल के विपरीत दिशा में घुमाते हुए स्क्रब से साफ़ करें। किसी भी जिद्दी मैल को हटाने के लिए सिरका को जितनी बार आवश्यक हो उतनी बार लगाएं। फिर एक साफ तौलिये को थोड़े से जैतून के तेल में भिगोएं और नल पर रगड़ें। 2 मिनट के बाद इसे सूखे कपड़े से साफ़ कर दें। यह विधि अच्छी तरह से काम करती है क्योंकि सिरका सभी जमी हुई मैल से छुटकारा दिलाता है, जबकि जैतून का तेल इसे एक ताजा, चमकदार पॉलिश प्रदान करता है। 

इसे जरूर पढ़ें:दांत साफ करने के अलावा टूथपेस्ट से कर सकते हैं कई काम, ट्राई करें ये हैक्स

गेहूं का आटा

stainless steal cleaning

सबसे पहले आप गंदे नल को अच्छी तरह से ऐसे सुखा दें कि इसमें बिलकुल भी पानी न रहे। अब नल में सूखा आटा रगड़ें और 5 मिनट के लिए छोड़ दें। यह नल से किसी भी गंदगी, ग्रीस या जमी हुई मैल को हटाने में मदद करता है। अब एक मुलायम कपड़े से नल को रगड़ें और आटे को साफ़ कर दें। आटे के साथ नल की गन्दगी भी साफ़ हो जाती है और पानी के धब्बे भी साफ़ हो जाते हैं। 

स्टेनलेस स्टील क्लीनर

steel cleaner tap

किचन सके नल को आप बाजार में मिलने वाले स्टेनलेस स्टील क्लीनर से भी साफ़ कर सकती हैं। इसके लिए क्लीनर को नल में स्प्रे करें और 5 मिनट बाद इसे स्क्रब पैड से साफ़ करें। 

Recommended Video

गर्म पानी और कपड़ा

आप केवल गर्म पानी और एक मुलायम कपड़े से अपने किचन के नल की  नियमित सफाई कर सकती हैं। स्टेनलेस स्टील की सफाई के लिए यह सबसे कम जोखिम भरा विकल्प है। गर्म पानी ज्यादातर गन्दगी को साफ करने का काम करता है। नल में पानी के धब्बे को रोकने के लिए इसे गर्म पानी से साफ़ करने के बाद एक तौलिये या कपड़े से सुखाएं। नल को सुखाना महत्वपूर्ण है क्योंकि पानी में मौजूद खनिज तत्व स्टेनलेस स्टील पर जमा होकर निशान छोड़ सकते हैं।

इन आसान टिप्स से आप अपने किचन के स्टील के नलों की सफाई करके उन्हें नए जैसी चमक दे सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik