घर में पालतू जानवर किसी रौनक की तरह होते हैं। जिनके आने से ही आपके जीवन में कई सारे बदलाव आते हैं। आजकर ज्यादातर घरों में पालतू जानवर रखे जाते हैं, इन जानवरों के घर पर होने से आपका मन लगा रहता है। ऐसे में ज्यादातर लोग कुत्ता या बिल्ली पालने का शौक रखते हैं, दोनों ही पालतू जानवर काफी फ्रेंडली होते हैं, जिस वजह से ये घर पर बड़ी आसानी से रह सकते हैं, वहीं इन जानवरों की देखभाल में भी आपका अच्छा समय बीत जाता है। 

अगर आप भी किसी पालतू जानवर को घर में लाने का मन बना रहीं हैं, तो आपको उसके लिए एक परफेक्ट सा नाम भी खोजना होगा, जो उसकी स्पेशल आइडेंटटी हो। आज के आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आखिर अपने पालतू जानवर के नाम का चुनाव करते समय आपको किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, जिससे आप अपने न्यू फैमली मेंबर के लिए एक बेस्ट नेम खोज सकें। तो आइए जानते हैं, पालतू जानवर के नाम तलाशते हुए आपको किन चीजों पर फोकस करना चाहिए- 

घर पर सबसे पहले करें चर्चा- 

how to find name for your pet

नए पालतू जानवर के आने पर सबसे पहले घर के सभी सदस्यों के साथ उसके नाम को लेकर चर्चा करें और एक दूसरे को नाम सुझाने को कहें। इस तरह में जितने ज्यादा लोग नाम का सुझाव देते हैं, आपको अपने नए पालतू जानवर के लिए उतने ही अच्छे नाम समझ में आने लगेंगे। अगर कोई नाम पसंद आए तो उसे लिस्ट में रख लें और आगे की खोज भी जारी रखें।

ट्रेंडी नाम चुनने से बचें- 

how to select a name for pet

किसी का नाम उसकी पहचान होती है, इसलिए अपने पेट का नाम भी चुनते समय इस बात का ध्यान रखें कि नाम ज्यादा चलन में ना हो, ज्यादातर चलन में रहने वाले नामों पर ही लोग अपने पालतू जानवर का नाम भी रख देते जो कि बेहद कॉमन हो जाता है।

इसे भी पढ़ें- आपके घर में है पालतू जानवर तो यह क्लीनिंग टिप्स आएंगे बेहद काम

नेट पर करें रिसर्च- 

नेट पर आपको और भी बेहतर नाम देखने को मिल जाते हैं। सर्च करने से और नामों के आइडियाज भी मिलते हैं, जो आपके पालतू जानवर पर से सूट करें। इतना ही नहीं आपको जानवर की ब्रीड मात्र लिखने से कई नाम के सुझाव आने लगेंगे, जिन्हें पसंद आने पर आप चुन सकती हैं।

इतिहास से जुड़े बहादुर जानवरों पर रख सकती हैं नाम-

how to choose pet name

आप चाहें तो इतिहास के बहादुर पालतू जानवरों के नाम पर भी अपने नए फैमली मेंबर का नाम रख सकती हैं। आपको बता दें कि इतिहास में कई ऐसे पालतू जानवर रहे हैं, जिन्होंने अपने स्वामी भक्त और वफादार होने के प्रमाण दिए हैं। इसलिए आप अपने पालतू जानवर का नाम ऐसे जानवरों से इंस्पायर होकर भी चुन सकती हैं।

इसे भी पढ़ें- ट्रिप में pet को ले जाना हो साथ तो रखें इन बातों का खास ख्याल

छोटा या सिंपल नाम चुनें- 

जानवर छोटे नामों को बड़ी आसानी से याद कर लेते हैं, इसलिए उनके नाम का चुनाव करते समय ध्यान रखें कि नाम सरल हो जो लोगों के साथ-साथ उन्हें भी बड़ी आसानी से याद हो जाए। जिससे जानवर ये समझ पाएं कि उन्हें ही पुकारा जा रहा है।

रूड या बुरे नामों से बचें- 

how to choose cute names for pet

अगर आप अपने पेट का नाम कुछ बुरा या रूखा सा रखेंगी तो आप उसे पब्लिक में नहीं बुला सकेंगी। इसलिए उसे गंदे या खराब नामों से बुलाने से बचें।

Recommended Video

जानवर की पर्सनालिटी के हिसाब से चुनें उसका नाम- 

अब हर नाम सभी जानवरों पर नहीं सूट करते हैं। कुत्तों के लिए एक अलग तरह के नाम होते हैं वहीं बिल्ली के लिए अलग तरह के नामों को चुना जाता है। वहीं जानवरों के जेंडर के हिसाब से भी उनके नामों का चुनाव किया जाता है, ऐसे में इन सभी चीजों का भी ध्यान रखें।

तो ये थी कुछ बातें जिसे आपको अपने पालतू जानवर का नाम रखते समय दिमाग में रखना चाहिए। आपको हमारा ये आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ। 

 image credit- feepick and unsplash