Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    वाशिंग मशीन का इस तरह रखें ख्याल, चलेगी कई साल

    अगर आप वॉशिंग मशीन को सालों साल चलाना चाहती हैं तो इन बातों का खास ध्‍यान रखें।
    author-profile
    Updated at - 2022-11-11,17:02 IST
    Next
    Article
    how to increase washing machine life in hindi

    वाशिंग मशीन का यूज ज्यादातर घरों में होता है। वाशिंग मशीन से कपड़ों को धोने की समस्या खत्‍म हो गयी है लेकिन इसके जल्‍दी खराब होने की संभावना बढ़ जाती है। कई सारी नई तकनीक की वाशिंग मशीन भी मार्केट में आ गई हैं लेकिन वो भी जल्द ही खराब हो जाती हैं लेकिन अगर आप वॉशिंग मशीन का इस्‍तेमाल लंबे समय तक करना चाहती हैं तो इसके लिए आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना चाहिए।

    तो चलिए इस लेख में हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी टिप्स के बारे में जिससे आप वॉशिंग मशीन को लॉन्ग लाइफ दें सकती हैं और इसे सालों साल चला सकती हैं इसलिए अंत तक यह लेख जरूर पढ़ें। 

    1)वॉशिंग मशीन में कितने कपड़े डालें

    tips to extend washing machine lifespan

    आपको बता दें कि अगर आप वॉशिंग मशीन में एक ही बार में कई सारे कपड़े धोने के लिए डाल देंगी तो इससे कपड़ें भी सही से साफ नहीं होते हैं और साथ ही मशीन भी ओवरलोड हो जाती है जिससे मशीन की कार्यक्षमता पर भी असर पड़ता है।

    आपको बता दें कि ऐसा करने से कई बार वाशिंग मशीन के मैकेनिकल पार्ट्स जल्द ही खराब हो जाते हैं। इस वजह से आपको हमेशा थोड़े-थोड़े कपड़ों को ही वॉशिंग मशीन में डालकर धोना चाहिए। आपको बता दें कि कम कपड़े सही से और कम समय में साफ हो जाते हैं। 

    इसे जरूर पढ़ें: अगर मशीन में धोने के बाद भी कपड़े होते हैं गंदे तो अपनाएं यह आसान टिप्स

    2)डिटर्जेंट पाउडर का सिलेक्शन

    अगर आप एक सही लिक्विड डिटर्जेंट का यूज करेंगी तो वाशिंग मशीन की कार्यक्षमता पर भी इसका असर पड़ेगा। आपको बता दें कि ज्यादातर डिटर्जेंट पाउडर के कण मशीन मे पानी के बहाव को रोकते हैं जिससे मशीन में कई तरह की खराबी भी आ जाती है।

    इस कारण से आपको सही टाइप का ही डिटर्जेंट का यूज करना चाहिए। आपको बता दें कि लिक्विड डिटर्जेंट वॉशिंग मशीन में आसानी से घुल जाता है और कोई कण भी मशीन के पानी के बहाव को नहीं रोकता है इसलिए लिक्विड डिटर्जेंट का यूज करना एक सही ऑप्शन माना जाता है। 

    इसे जरूर पढ़ें: How To Clean Washing Machine: वॉशिंग मशीन हो गई है गंदी तो सिरके की मदद से करें साफ

    3)वॉशिंग मशीन के इन पार्ट्स को रखें साफ

    आपको नियमित रूप से वॉशिंग मशीन के लिंट ट्रैप और उसके फिल्टर की सफाई करनी चाहिए। अगर आप लंबे समय तक इसकी सफाई नहीं करती हैं तो इससे भी वाशिंग मशीन की कार्यक्षमता प्रभावित होती है। वाशिंग मशीन के फिल्टर में बहुत ज्यादा गंदगी जम जाती है इसलिए आपको उसकी नियमित सफाई अवश्य करनी चाहिए। ड्रायर की नियमित सफाई का भी आपको ध्यान रखना चाहिए। 

    इन सभी बातों का अगर आप ध्यान रखेंगी तो वॉशिंग मशीन कई सालों तक सही से चलेगी। उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

     

    image credit- freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।