शादी की तैयारी में सभी महत्त्वपूर्ण कामों के साथ एक सबसे जरूरी काम होता है शादी में इन्वाइट करने वाले अतिथियों की लिस्ट तैयार करना। शादी के लिए एक अतिथि सूचि तय करना जिससे हर कोई सहमत हो जाए, यह एक लंबी और कठिन प्रक्रिया है। खासतौर पर कोरोना काल में जहां लॉकडाउन प्रोटोकॉल ने सीमित लोगों की शादी में भाग लेने की अनुमति दी है। अपनी बड़ी अतिथि सूचि को काट कर छोटा कर देना वास्तव में थोड़ा कठिन काम है। जिसे भी शादी का निमंत्रण नहीं दिया जाएगा वो आपसे नाराज़ भी हो सकता है। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनसे आप शादी की गेस्ट लिस्ट को थोड़ा छोटा करके अपने काम को आसान बना सकते हैं।  

परिवार को अहमियत दें

family invitation

जब आप लिमिटेड गेस्ट की लिस्ट बना रहे हैं तो आपकी प्राथमिकता आपका परिवार ही होना चाहिए। अपने परिवार के ख़ास लोगों को लिस्ट में शामिल करें। यह आपको ही तय करना पड़ेगा कि आपके लिए कौन सा सदस्य ज्यादा महत्त्वपूर्ण है जिसे आपकी शादी का बेसब्री से इंतज़ार है। वर्तमान परिदृश्य की वास्तविकता को स्वीकार करना और अपने आपको दोषी महसूस किए बिना आगे बढ़ना ही आपके लिए बेहतर है। इसलिए सीमित लोगों को शादी में बुलाना आपकी ख़ुशी न होकर समय की जरूरत है। 

इसे जरूर पढ़ें: कोरोना काल में बदले शादी के रूप निराले

मेहमानों की लिस्ट पहले से तैयार करें 

checklist for wedding invitation

प्रारंभिक चरण में अपनी शादी की अतिथि सूची तैयार करना शुरू करें। जैसे-जैसे शादी का दिन करीब आता है, आप सूची से अधिक लोगों को फ़िल्टर कर पाएंगे और एक स्पष्ट विचार रख पाएंगे कि आप किसको शादी में बुला सकते हैं और किसके न आने से भी शादी समारोह में कोई असुविधा नहीं होगी।  

इसे जरूर पढ़ें: भारतीय शादी की कुछ ऐसी रस्में जो इसे बनाती हैं औरों से जुदा

Recommended Video


स्पष्ट तौर पर बात करें 

आप अपने सभी रिश्तेदारों और मित्रजनों को जिन्हें शादी में नहीं इन्वाइट कर पा रहे हैं उनसे अच्छी तरह से संवाद करें। उन्हें स्पष्ट तौर पर बताएं कि कई कारणों से हम दुर्भाग्य से आप सभी को आमंत्रित करने में सक्षम नहीं हैं लेकिन आपके आशीर्वाद की कामना करते हैं। 

प्रत्येक समारोह के लिए अलग अतिथि सूची

differnt rituals in wedding

भारतीय शादियां हमेशा एक दिन का समारोह न होकर कई दिनों का उत्सव होता है। इसलिए हर एक फंक्शन की गेस्ट लिस्ट अलग तैयार करें। इसका मतलब ये है कि जिन अतिथियों को मेहंदी में इन्वाइट कर रहे हैं उन्हें शादी में न इन्वाइट करके अन्य लोगों को शादी के अलग फंक्शन्स (शादी के पहले की कुछ रस्में ) में शामिल करें। इस तरह से आप ज्यादा लोगों को शादी समारोह का हिस्सा बना सकते हैं। 

भावनाओं को आहत करने के लिए तैयार रहें

जब लिमिटेड लोग ही शादी में शामिल हो सकते हैं तब जिन लोगों को आप इन्वाइट नहीं कर पा रहे हैं उनका नेगेटिव रिएक्शन दिखाना लाज़मी है। ऐसे में आपकी भावनाएं भी थोड़ी आहत होंगी लेकिन आपके पास गेस्ट लिस्ट सीमित करने के अलावा कोई दूसरा विकल्प भी नहीं है। इसलिए पहले से ही भावनाओं के आहत होने के लिए तैयार रहें और इस स्थिति को परिपक्व रूप से संभालें।  

मेहमानों को प्राथमिकता दें

guest list for wedding

आदर्श परिस्थितियों में भी एक अतिथि सूची तैयार करने के लिए, आपको मेहमानों को प्राथमिकता देने की आवश्यकता है। माता-पिता के साथ आपके और आपके साथी के दिमाग में एक लंबी सूची होगी। "उनकी बेटी की शादी में उन्होंने हमें आमंत्रित किया था, इसलिए हमें भी ऐसा करना चाहिए।" जैसे कई कारण हैं जिनकी वजह से मेहमानों को सूचि लंबी हो जाती है। लेकिन समय की मांग और सोशल डिस्टेंसिंग कायम रखने के लिए जरूरी है कि आप कुछ ही मेहमानों को प्राथमिकता दें। 

यहां बताए सभी टिप्स को फॉलो करके आप कोरोना काल में अपने शादी समारोह में अतिथियों की संख्या को सीमित रख सकते हैं और लिमिटेड अतिथियों के साथ भी शादी का आनंद उठा सकते हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: free pik