Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    इन तरीकों से करें लेदर के कपड़ों की सफाई, नहीं होंगे खराब

    लेदर के कपड़ों की करना चाहते हैं देखभाल, तो इन चीजों का रखें खास ख्याल।  
    author-profile
    Updated at - 2022-11-05,14:00 IST
    Next
    Article
    how to wash leather jacket in washing machine

    ठंड के दिनों में हम कूल दिखने के लिए कई सारे लेदर के कपड़े पहनते हैं। लेदर के कपड़ों को पहनने के साथ ही साथ उसकी अच्छे से सफाई करना भी काफी जरुरी हैं। लेदर के कपड़ों की अगर अच्छे से सफाई न की जाएं तो यह खराब हो जाता है।

    लेदर के कपड़े काफी ज्यादा महंगे भी होते हैं। इसे बार- बार बाहर भेज कर साफ करवाना काफी महंगा पड़ सकता है। ऐसे में अगर आप चाहे तो आप इसकी सफाई बेहद आसान तरीके से भी कर सकते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है कि कैसे आप घर पर बिना किसी खर्च के अपने महंगे लेदर के कपड़ों की सफाई आसानी से कर सकते हैं।  

    लेदर जैकेट की कैसे करें देखभाल

    can i wash leather bag with water

    अगर आप भी ठंड के दिनों में लेदर की जैकेट पहनते हैं तो उसकी चमक को बरकरार रखने के लिए कुछ चीजों को जरूर करे। अगर आपके महंगे लेदर के जैकेट पर ज्यादा सिलवट आने लगी है तो उसे  प्रोफेशनल लेदर जैकेट क्लीनर से पॉलिश करवाएं। इसके अलावा आप अपने जैकेट को पानी से दूर रखें।

    इसे भी पढ़ें- लेदर के आइटम्स को परफेक्ट तरीके से पॉलिश करना है तो फॉलो करें स्टेप्स

    लेदर के कपड़ों को हीटिंग से दूर रखे

    लेदर के कपड़ो को आप धूप या हीटिंग टूल्स से दूर रखे। ऐसा इसलिए क्योंकि धूप या ज्यादा हीटिंग से लैदर के कपड़े खराब हो सकते हैं। इसकी सफाई करते समय भी इस बात का ख्याल रखें। कई लोग लेदर के कपड़ो को गर्म पानी से साफ करते हैं। बता दे ऐसा करने से आपके लेदर के कपड़े खराब हो सकते हैं।

    इसे भी पढ़ें- मानसून में लेदर के सोफे का ऐसे रखें ध्यान और बदबू और फंगस से बचाएं

    महंगे डिटर्जेंट से करे लेदर की सफाई

    महंगे डिटर्जेंट से भी लेदर की सफाई कर सकते हैं। इससे आपके लेदर को किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं होगा। महंगे डिटर्जेंट का घोल तैयार कर ले फिर उनमें नार्मल पानी का इस्तेमाल करे। फिर पानी के घोल में लेदर के कपड़ो को डाले और कुछ देर के बाद उसे साफ पानी से धूल ले। आप लेदर के कपड़ो को धूप में न सुखाएं।  

    अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं

    Image Credit : Flipkart

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।