प्यार दो दिलों को पास लाने का एक खूबसूरत जरिया है। एक ऐसा एहसास जो लोगों को जीना सिखाता है। दो लोग एक दूसरे के लिए इस तरह समर्पित होते हैं कि अपने आप को पूरी तरह से बदलने से भी नहीं कतराते हैं। जीवन में कभी न कभी हर किसी को इस खूबसूरत अनुभूति का एहसास जरूर होता है और ये आपकी पूरी ज़िंदगी,रहने और कपड़े पहनने का तरीका,खाने की आदतें और जीवन के प्रति आपकी पूरी सोच को बदल कर रख देता है। आइए आपको बताते हैं कैसे प्यार आपकी पूरी ज़िन्दगी बदल सकता है। 

अच्छा इंसान बनाता है 

वास्तविकता है कि कैसा भी व्यक्ति हो वो जब प्यार में पड़ता है तब एक अच्छा इंसान बन जाता है। प्यार आपको दूसरे व्यक्ति के नज़रिये से देखने के लिए एक बेहतर इंसान का रूप दे सकता है। प्यार के रंग में सराबोर होकर व्यक्ति अपने चाहने वाले के लिए हर एक कमी को भी खूबी में बदल देता है।  

इसे जरूर पढ़ें: हैप्पी मैरिड लाइफ के लिए कंपैटिबिलिटी अच्छी होना जरूरी, जानें रिलेशनशिप कोच की राय

जिम्मेदारी का एहसास कराता है  

love life partner

जब लोग प्यार में होते हैं तब उन्हें अपने और अपने चाहने वाले के प्रति ज़िम्मेदारियों का एहसास होता है। उन्हें ऐसा लगता है कि किस तरह से अपने रिश्ते को मजबूत बना सकते हैं (रिश्ता ऐसे रहेगा मजबूत)। वो इंसान मानसिक,शारीरिक और आर्थिक रूप से ज्यादा जिम्मेदार हो जाता है जो किसी को प्यार करता है। 

समझौता करना सिखाता है 

दो प्यार करने वाले एक दूसरे की कई आदतों के साथ समझौता करके चलना सीख लेते हैं। प्यार में लोग एक दूसरे की कमियों को गले लगा लेते हैं और वो कमियां भी अच्छी लगने लगती हैं। 

Recommended Video

ज्यादा केयरिंग बनाता है 

प्यार करने वाला इंसान दूसरों के लिए बहुत ज्यादा केयरिंग हो जाता है (बिजी लाइफ में कैसे करें दूसरों की केयर) उसे अपनी चिंता नहीं होती है लेकिन वह दूसरों के बारे में हमेशा सोचता रहता है जैसे कि अगर उसका पार्टनर घर से कहीं बाहर है तो उसे उसकी परवाह होती है और जब तक वह घर नहीं आ जाता तब तक उसकी चिंता करता रहता है। 

इसे जरूर पढ़ें: खुद को खोए बिना भी आप बन सकती हैं एक अच्छी पार्टनर, जानिए कैसे

सहनशीलता बढ़ाता है

partner can change life

प्यार सहनशीलता का भाव जगाता है। प्यार करने वाला अपने प्यार की ख़ुशी के लिए बड़े से बड़े दर्द को भी हंसते हुए सहन कर लेता है। यही नहीं अपने आस-पास के कठोर व्यवहार को भी आसानी से सहन कर लेता है। 

बुरी आदतों से पीछा छुड़ाए 

प्यार में कोई भी इंसान अपने प्यार के लिए बड़ी से बड़ी कुर्बानी दे सकता है। इसलिए जब व्यक्ति प्यार में होता है तब वो अपनी बुरी लतों को बदल देता है। बुरी आदतें जिन्हें अमूमन छोड़ पाना मुश्किल होता है जैसे शराब पीना, सिगरेट पीना जैसी बुरी लत को छोड़कर अपने पार्टनर के प्रति समर्पित हो जाता है। 

सुरक्षा का एहसास दिलाता है 

love can change life inside

जब हम किसी से प्यार करते हैं तब अपने आप को ज्यादा सुरक्षित महसूस करने लगते हैं। ख़ासतौर पर महिलाओं को इस बात का एहसास होने लगता है कि उनके साथ कोई है जिसकी वजह से वो पूरी तरह से सुरक्षित हैं। अपने प्यार की वजह से वो बड़ी से बड़ी मुसीबत का भी डटकर सामना कर लेती हैं। पार्टनर का हाथ थामकर वो सबसे ज्यादा सुरक्षित महसूस करती हैं।

आप भी किसी को प्यार करती हैं तो जरा सोचिए कि आपने ज़िन्दगी में बहुत कुछ बदल दिया होगा। क्योंकि वैसे तो कहा जाता है कि जब कोई किसी को प्यार करता है तो उसे उसकी कमियों के साथ स्वीकार करता है। लेकिन एक और बड़ा सच ये है कि इंसान खुदबखुद अपने चाहने वालों के लिए अपने आप को बदल लेता है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

 

Image Credit: freepik and unsplash