कोरोना वायरस के कारण अनलॉक में लोगों को शादी में सिर्फ 50 लोग बुलाने की सलाह दी गई है। आजकल हम सभी देख रहे हैं कि कई लोग अपनी शादी सुरक्षित तरीके से घर में कर रहे हैं और कम से कम लोगों को ही बुलावा दे रहे हैं। सिर्फ 50 लोगों को बुलाने के कारण कई लोगों ने अपनी शादी की तारीख आगे बढ़ा दी है और कुछ लोग घर में ही शादी का प्लैन बना रहे हैं। जरूरी नहीं है कि बाहर वेन्यू बुक किया जाए और सजावट के लिए वेडिंग प्लैनर को बुलाया जाए। अगर आप भी घर में ही शादी करने वाले हैं, तो कुछ आसान टिप्स से घर की सजावट की जा सकती है। यहां हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने घर के मुख्य द्वार से लेकर सीड़ियों तक को शादी के लिए सजा सकते हैं।

मुख्य द्वार को फूलों से सजाएं

 marriage inside

अपने घर के मुख्य द्वार को सजाना सबसे ज्यादा जरूरी है और इसके लिए फूल एक बेहतर विकल्प है। मुख्य द्वार को सजाने के लिए आप गेंदे, गुलाब या जैसमिन के फूल इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने आस-पास के किसी वेंडर को बुक कर सकते हैं, जो मुख्य द्वार को बेहद खूबसूरती से सजाते हैं। इसके अलावा, आप रंग-बिरंगे शिफॉन के दुपट्टों का भी प्रयोग कर सकते हैं। इनसे मुख्य द्वार पर एक अलग-सी चमक नजर आएगी। अपने मेहमानों के स्वागत के लिए फूलों का इस्तेमाल करना अच्छा रहेगा, जैसे फूल बरसाना या उन्हें फूल देना।

दिए, मोमबत्ती और लाइट्स लगाएं

 marriage inside

शादी का घर तभी लगता है, जब उसमें लाइट्स, दिए और मोमबत्ती लगे हों। शादी के कुछ दिनों पहले से ही आप मुख्य द्वार, सीड़ियों, घर की छत को लाइट और दिए से सजा सकते हैं। अपनी बालकनी को सुंदर बनाने के लिए आप छोटी-छोटी बीड्स वाली लाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन्हें बाहर की ओर सजाएं व फूलों को भी इनके साथ लगा सकते हैं। अगर आप अपने रूम या हॉल को सुंदर बनाना चाहते हैं, तो पर्दों पर भी बीड्स वाली लाइट लगा सकते हैं। अगर आपके घर में पौधे हैं या आस-पास पेड़ लगा हुआ है, तो उसे लाइट्स से सजाना बिल्कुल न भूलें, ऐसा करने से शादी का घर बिल्कुल परफेक्ट लगेगा।

इसे जरूर पढ़ें: इन टिप्स की मदद से वेडिंग प्लानिंग के मुश्किल काम को बनाएं आसान

फोटो वॉल है परफेक्ट

 neww inside

जब भी हम शादी में जाते हैं, तो फोटो जरूर खिंचवाते हैं। अपने मेहमानों को खुश करने और उनकी परफेक्ट पिक्चर के लिए, एक दीवार चुनें। उसे अच्छी तरह सजाएं, फूल, लाइट्स, पौधों को आस-पास लगाएं, जिससे फोटो में शादी की यादें जुड़ सकें। अगर आपका प्री वेडिंग या सगाई का शूट हुआ है, तो वॉल पर फोटो लगा सकते हैं, जिससे फोटो के लिए परफेक्ट बैकग्राउंड रहेगा। इतना ही नहीं वॉल पर अपनी फैमिली फोटो को एड करना सबसे बेहतर रहेगा।

रंगोली और सीड़ियों को सजाएं 

 marriage inside

रंगोली बनाना बेहद शुभ माना जाता है, इसलिए शादी जैसे अवसर पर आपको रंगोली जरूर बनानी चाहिए। अगर आप मुख्य द्वार पर रंगोली नहीं बनाना चाहते हैं, तो रंग-बिरंगी रंगोली हॉल में बना सकते हैं। अपने घर को सुंदर बनाने के लिए कुछ नए और चमकदार रंगों का प्रयोग करें, जो रात में भी खूबसूरत दिखाई देते है। इसके अलावा आप दिए और मोमबत्ती से रंगोली को सजा सकते हैं। घर की सीड़ियों पर इंडोर प्लांट्स लगाएं और बीड्स वाली लाइट लगाएं। सीड़ियों के दोनों तरफ पौधे लगाने से हरियाली के साथ-साथ खूबसूरती भी बढ़ जाएगी।

इसे जरूर पढ़ें: नए घर में हो रही हैं शिफ्ट तो जरूर खरीदें यह फर्नीचर

Recommended Video

खाने और बैठने की व्यवस्था करें सबसे अलग

 marriage inside

शादी का दिन सबसे अलग और नया होता है, इसलिए अपने मेहमानों को खुश करने के लिए बैठने की व्यवस्था सबसे जरूरी है। अगर आपने खाने की टेबल को बैंकट हॉल की तरह नहीं सजाया, तो शादी वाला घर कैसे लगेगा। इसलिए आस-पास में फूलों, टिश्यू पेपर, सैनिटाइजर, चमक वाली प्लेट्स जैसी चीजें जरूर ध्यान रखें। बैठने की व्यवस्था में सिर्फ जगह होना काफी नहीं, आपको उसे फूलों, दिए से सजाना भी जरूरी है।

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।

Image Credit: Instagram, freepik, ipinimg