हम सभी अपने सपनों के आशियाने के बारे में जब भी सोचते हैं एक बड़ा आलीशान घर ही नज़र आता है जिसमें घर का सबसे ख़ास कमरा यानि कि बेड रूम भी बड़ा ही होता है और घर की खूबसूरती देखते ही बनती है। लेकिन हकीकत सपनों से अलग भी हो सकती है और आप अगर ऐसे घर में रहते हैं जिसमें बेडरूम बड़ा नहीं बल्कि छोटा है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लाए हैं जिनसे आप अपने छोटे से कमरे को भी बड़ा रूप दे सकते हैं। आइए जानें क्या हैं वो तरीके -

कैसा हो बेड रूम का कलर 

bed

आप भले ही इस बात को ना मानें लेकिन आपके कमरे की दीवारों और सजावट के लिए आपके द्वारा चुने गए रंग और पैटर्न आपके छोटे से रूम के आकार को भी बड़ा दिखा सकते हैं। इसीलिए ऐसा माना गया है कि बेडरूम में जितने हल्के कलर्स का इस्तेमाल किया जाएगा जगह उतनी ज्यादा लगेगी। जहां तक हो सके बेडरूम की दीवारों (बेडरूम को नया लुक देने के लिए टिप्स) को हल्के रंग जैसे कि सफेद, क्रीम, हल्का हरा, बेबी पिंक, हल्का नीला या फिर कोई और लाइट कलर से पेंट करवाएं।

इसे जरूर पढ़ें- फर्नीचर से जुड़े इन वास्तु टिप्स को फॉलो करने से घर में रहेगी सुख-शांति और समृद्धि

वहीं दूसरी ओर डार्क कलर से पेंट किए गए बड़े कमरे का आकार भी देखने में काफी छोटा लगने लगता है। किसी भी कमरे के डिजाइन की एक महत्वपूर्ण विशेषता है पेंट का कॉम्बिनेशनऔर कोआर्डिनेशन। पूरे कमरे में मोनोक्रोमैटिक पेंट से कलर करें।अलग या विपरीत रंगों के साथ कमरे को कलर करने से कमरा देखने में छोटा दिखने लगता है। 

बेड में हो ज्यादा स्टोरेज 

space in bedroom

अपने बेडरूम का आकार बड़ा दिखाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी बात यह है कि आपके बेड में ज्यादा से ज्यादा स्टोरेज कैपेसिटी हो जिससे कोई भी सामान बाहर रहने की जगह बेड में ही आ सके। बेड हमेशा बेड बॉक्स (कैनोपी बेड आइडियाज) वाला होना चाहिए और इसके आसपास साइड स्टूल्स रख सकती हैं। इसमें भी आपका काफी सामान आ जाएगा।

इसके अलावा अगर आपके कमरे में कोई छोटी अलमीरा है तो उसके अंदर सामान रखें कोई भी सामान बिखरा हुआ नहीं होना चाहिए क्योंकि सामान जितना फैला रहेगा कमरा उतना ही छोटा नजर आएगा। बेडरूम की दीवारों का सही उपयोग करने के लिए अलमीरा के ऊपर एक लॉफ्ट बनवा सकती  हैं इसके अंदर भी आप सामान डंप करके रख सकती हैं। 

झूमर से सजाएं कमरा

bedroom 

वैसे तो आमतौर पर झूमर घर के ड्राइंग रूम या फिर हॉल में होता है तो ज्यादा अच्छा लगता है। लेकिन अगर आपका बेडरूम थोड़ा छोटा है तो आप उसमें एक छोटा सा झूमर लटका सकती हैं जिससे झूमर की रोशनी से पूरा कमरा रोशन हो जाएगा और इसका आकार भी बड़ा लगेगा। कमरे के बड़ा लगने का एक कारण यह भी है कि आप जब भी कमरे में प्रवेश करेंगी आपका ध्यान फर्श की जगह इस झूमर पर ही केंद्रित हो जाएगा और कमरा बड़ा दिखने लगेगा। 

Recommended Video

ज्यादा फर्नीचर रखने से बचें 

बेडरूम में हमेशा ज्यादा फर्नीचर रखने से बचना चाहिए (बेडरूम सजाने के टिप्स) क्योंकि ज्यादा फर्नीचर रखने से कमरे का आकार और ज्यादा छोटा लगने लगता है अगर आपको बेड साइड टेबल की जरूरत नहीं है तो इसे ना रखें खासतौर पर छोटे कमरे में अगर केवल एक बेड भी हो तो वह भी काफी अच्छा लुक देता है जब आप लिमिटेड फर्नीचर रखेंगे तो यह आपके कमरे को ज्यादा बड़ा दिखाता है। बेडरूम में कम हाइट का बेड अच्छा भी लगेगा और कमरा आकार में बड़ा दिखेगा।  

वॉलपेपर से सजाएं कमरा

painting at bedroom 

अगर आपके बेडरूम का आकार थोड़ा छोटा है तो कमरे की एक दीवार में वॉलपेपर का इस्तेमाल कर सकते हैं।आप चाहें तो स्काई वॉलपेपर जिसमें स्टार और मून हों वो आप कमरे की सीलिंग पर लगा सकते हैं। इसके अलावा बेडरूम में पैटर्न वाले वॉलपेपर भी बहुत अच्छे लगते हैं।

इसे जरूर पढ़ें- Vastu Tips: लिविंग रूम से लेकर किचन तक, घर में ऐसी लाइटिंग से परिवार रहेगा खुशहाल

कैनवस प्रिंट का एक बढ़िया सा वॉलपेपर आपके कमरे को बड़ा और खूबसूरत लुक दे सकता है यही नहीं अगर आप कमरे में अलग-अलग पेंटिंग्स लगाने की जगह सिर्फ एक बड़े आकार की पेंटिंग लगाते हैं, जो कि आपके बेड के पीछे की तरफ लगी हो तो कमरे का साइज भी बड़ा लगता है और देखने में भी आकर्षक लगता है। 

कैसा हो परदों का सिलेक्शन 

bedroom curtain

छोटे बेडरूम में हमेशा हल्के परदों का इस्तेमाल करना चाहिए। ऐसे परदे बेडरुम के साइज को बड़ा दिखा सकते हैं। वहीं भारी परदों से बेडरूम का साइज छोटा लगने लगता है। कमरे को अट्रैक्टिव और बड़ा दिखाने के लिए परदे हमेशा हलके कलर के होने चाहिए। यही नहीं अगर बहुत जरूरी न हो तो परदे न लगाएं इससे कमरे में स्पेस ज्यादा नज़र आती है।  

इन ट्रिक्स से आप अपने छोटे बेडरूम को न सिर्फ बड़ा आकार दे सकती हैं बल्कि इसे आकर्षक दिखा सकती हैं। तो इंतज़ार किस बात का आज ही इन ट्रिक्स से अपने बेडरूम को एक नया रूप दीजिए। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।