ज्यादातर घरों में प्लास्टिक के बैग्स का इस्तेमाल किया होता है। सस्ते होने के कारण लोग प्लास्टिक बैग्स का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि प्लास्टिक से बने ये बैग वातावरण के साथ-साथ हमारी सेहत को भी नुकसान पहुंचाते हैं। यही वजह है कि इन्हें देश भर में बैन भी किया जा चुका है। मगर इसके बावजूद भी इन बैक्स के इस्तेमाल बड़े पैमाने पर किया करते हैं। ऐसे में हमें जरूरत है कि हम सामान कैरी करने के लिए पॉलीथीन बैग्स की जगह  दूसरे तरह के कैरी बैग्स का इस्तेमाल करें।

 इसलिए आज हम आपके लिए कुछ इको-फ्रेंडली बैग्स का विकल्प लेकर आए हैं जो न सिर्फ देखने में खूबसूरत हैं बल्कि अन्य बैग की तरह इसे कहीं भी कैरी किया जा सकता है। आप इस तरह के बैग्स को कहीं भी आते जाते हुए अपने साथ ले जा सकते हैं। तो आइए जानते हैं तरह-तरह के बैग्स के बारे में।

कॉटन बैग

cotton bag

कॉटन बैग सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले इको-फ्रेंडली बैगों में से एक हैं। अन्य बैग की तरह यह हल्के, फैशनेबल और छूने में मुलायम होते हैं। कॉटन का अगर लगातार उत्पादन किया जाता है तो यह एक इको फ्रेंडली का योग्य विकल्प हो सकता है। वहीं इस बैग को लंबे वक्त तक बार-बार इस्तेमाल किया जा सकता है। कॉटन बैग न सिर्फ सस्ता होता है बल्कि टिकाऊ भी है।

जूट बैग

jute bag

जूट का बैग भी इको-फ्रेंडली है। अगर आप अधिक सामान कैरी करना चाहती हैं तो जूट बैग बेस्ट ऑप्शन है। यह टियर प्रूफ होता है और कागज या फिर प्लास्टिक की तुलना में अधिक मजबूत है। यही वजह है कि अधिक सामान कैरी करने के लिए इसका इस्तेमाल खूब किया जाता है। यह बैग पूरी तरह से कंपोस्टेबल होते हैं यानी इससे पर्यावरण को किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होगा।

बैम्बू बैग

Bamboo bags

रोजाना इस्तेमाल करने के लिए बम्बू बैग परफेक्ट ऑप्शन है। यह देखने में अन्य बैग की तरह ही काफी स्टाइलिश और फैशनेबल होते है। बैम्बू बैग मजबूत के साथ-साथ काफी हल्के भी होते हैं। यह पूरी तरह से बायोडिग्रेडेबल होते हैं और इसे सालों तक इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर यह गंदा हो जाए तो भी इसे साफ करना आसान होता है। इनमें नेचुरल एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होते हैं। इसे आप हर जगह आसानी से इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: ब्रेस्ट कैंसर का जल्द पता कैसे लगाएं? एक्‍सपर्ट से जानें

Recommended Video

हेम्प बैग

Hemp bags

यह बैग हेम्प से बना होता है। अगर आप लिक्विड पदार्थ ले जाना चाहती हैं तो आप इस बैग में आसानी से कैरी कर सकती हैं। फैब्रिक की बात करें तो कॉटन की तुलना में यह ज्यादा मजबूत और टिकाऊ होता है। इसके अलावा, अगर आप भारी चीजें कैरी करती हैं तो भी यह बैग फैलेगा नहीं क्योंकि इसमें सामान उठाने का सामर्थ्य अधिक है। वहीं टिकाऊ और ट्रेंडी बैग बनाने के लिए हेम्प के कपड़े को रेशम या फिर कॉटन की मदद से बनाया जाता है।

इसे भी पढ़ें: नेचुरल लाइट से घर को गर्म करने के लिए अपनाएं ये तरीके, नहीं होगा ठंड का एहसास 

पेपर बैग

paper bags 

पेपर बैग इन दिनों काफी ट्रेंड में है। प्लास्टिक बैग की तुलना में यह उपयोगी और टिकाऊ ऑप्शन हैं। अन्य इको फ्रेंडली बैग की तरह यह भी बायोडिग्रेडेबल होता है। पेपर बैग इस्तेमाल करने में काफी सुरक्षित है। आमतौर पर पेपर बैग प्लास्टिक की तुलना में अधिक वजन संभाल सकते हैं। बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए पेपर बैग बेस्ट ऑप्शन्स में से एक है।

तो ये थे कुछ बैग्स जिन्हें आप प्लास्टिक के बने बैग्स की जगह पर इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आपको हमारी ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें, साथ ही ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

image credit- freepick.com and jaipuribags.com