• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

‘शू बाइट’ के निशान इन 4 होम रेमेडीज से हो जाएंगे गायब

शू बाइट के निशानों से हैं परेशान तो आज हम आपको बताएंगे कि घरेलू उपचार करके कैसे इन दागों से छुटकारा पा सकती हैं। 
author-profile
Published -03 Sep 2018, 17:48 ISTUpdated -03 Sep 2018, 18:25 IST
Next
Article
Shoe bite marks homemade removal remedies

स्टाइलिश फुटवेयर देखकर हर महिला का दिल उसे खरीदने के लिए ललचाने लगता है। मगर वही फुटवेयर जब पैर के दुश्मन बन जाते हैं और पैर की खूबसूरती को बढ़ाने की जगह उन्हें घायल करने लगते हैं तो मन दुखी हो जाता है। जी हां हम बात कर रहे हैं ‘शू बाइट्स’ की। अक्सर नए जूते पहनने पर शू बाइट की समस्या हो जाती है। हालाकि थोड़े से उपचार के बाद यह समस्या तो ठीक हो जाती है मगर इसके निशान आसानी से नहीं जाते। इस वजह से पैर भद्दे लगने लगते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि घरेलू उपचार करके कैसे इन दागों से छुटकारा पा सकती हैं। 

Shoe bite marks homemade removal remedies

हल्दी और नीम 

अगर आपको नए जूते पहनने के बाद पैरों में छाले या फिर शूट बाइट हो जाए तो उसे पहले दवाइयों से ठीक करें और बाद में उस घाव के दाग मिटाने के लिए उसमें नीम और हल्दी का पेस्ट लगाएं। इस पेस्ट को 20 मिनट तक लगा रहने दें। इससे आपका घाव भी पूरती तरह ठीक हो जाएगा और घाव के निशान भी नहीं रहेंगे। 

चावल से करें दाग को दूर 

खाने वाले चावल से भी शू बाइट के निशानों को दूर कर सकती हैं। इसके लिए आपको कच्चे चावल को पीसना होगा और उसका पेस्ट बनाना होगा। इस पेस्ट को आप दाग वाले स्थान पर 15 मिनट लगा रहने दें। सूखने पर इसे पानी से साफ कर ले और पैरों को कुछ समय के लिए गुनगुने पानी में डाल दें। कुछ समय बाद ही आपको फायदा दिखने लगेगा। 

Shoe bite marks homemade removal remedies

कपूर और नारियल 

कपूर और नारियल का तेल कई चीजों में लाभदायक होता है। शूट बाइट से हुए घाव के निशानों को मिटाने में भी यह काफी लाभदायक होता है। इसे घाव वाले स्थान पर थोड़ी देर के लिए मलें। इसे दर्द के साथ-साथ दाग भी ठीक हो जाता है। 

बादाम और जैतून का लेप 

बादाम को पीस लें और उसमें जैतून का तेल मिलाकर लेप को घाव पर लगाएं। ध्यान रखिए कि इस लेप को घाव पर तब ही लगाएं जब घाव भर गया हो और त्वचा मुलायम हो गया हो। इसे रोजाना निशान पर लगाने से कुछ समय बाद निशान हलका पड़ने लगता है। 

Recommended Video

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।