Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    सेंसेटिव पार्टनर के साथ हैप्पी रिलेशनशिप मेंटेन करने के लिए अपनाएं यह टिप्स

    अगर आपको पार्टनर बहुत अधिक सेंसेटिव है तो उसके साथ एक हैप्पी रिलेशन मेंटेन करने के लिए आपको कुछ आसान टिप्स अपनाने होंगे।
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Published -01 Nov 2020, 14:00 ISTUpdated -31 Oct 2020, 18:01 IST
    Next
    Article
    Image Credit:Freepikemotionally sensitive partner

    जब हम किसी के साथ रिश्ते में जुड़ते हैं तो शुरूआत में ही उसके बारे में सबकुछ जान पाना असंभव होता है। धीरे-धीरे उस व्यक्ति के साथ रहते हुए यह समझ में आता है कि उसकी पसंद-नापसंद क्या है। यह तो हम सभी जानते हैं कि दो लोगों का स्वभाव कभी भी एक जैसा नहीं होता, लेकिन आपके पार्टनर का व्यवहार आपके आपसी रिश्तों को प्रभावित करता है। हो सकता है कि आप जिसे प्यार करती हों, वह व्यक्ति बहुत अधिक सेंसेटिव हो।

    ऐसे में आपको अपने रिश्ते को थोड़ा अलग तरह से मैनेज करना होता है। बहुत अधिक सेंसेटिव व्यक्ति अपने पार्टनर से सच्चा और डीप लव करते हैं, लेकिन उन्हें कोई भी बात बहुत जल्दी टच कर जाती है, इसलिए ऐसे व्यक्ति के साथ रिलेशन में होते हुए आपको कई बातों का ध्यान रखना होता है। हालांकि अगर आप कुछ छोटी-छोटी बातों का ख्याल रखती हैं तो अपने रिश्ते में प्यार और हैप्पीनेस को यूं ही बनाए रख सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको सेंसेटिव पार्टनर को हैंडल करने के कुछ आसान टिप्स के बारे में बता रहे हैं-

    इसे जरूर पढ़ें: न्यू कपल को जरूर पूछने चाहिए यह सवाल, एक-दूसरे को समझने में मिलेगी मदद

    hyper sensitive partner

    पहचानें साथी की पसंद-नापसंद 

    अपने साथी को ट्रिगर करने से बचने के लिए सबसे पहली और जरूरी चीज़ जो है कि आप उसे बेहतर तरीके से जानें। आपको उसकी पसंद और नापसंद का पता लगाना चाहिए। इससे आप ऐसी कोई भी चीज नहीं करेंगी, जिससे आपके पार्टनर के दिल को ठेस पहुंचे या फिर उन्हें बुरा लगे।

    बॉडी लैंग्वेज को समझें

    अधिकतर सेंसेटिव पुरूष हर बात बोलकर नहीं बताते, फिर चाहे उन्हें कोई बात बुरी लगी हो या फिर वह अपना प्यार दर्शाना चाहते हों। ऐसे में अगर आप उनके साथ हमेशा एक हैप्पी रिलेशन चाहती हैं तो आपको उनकी बॉडी लैंग्वेज को समझने की कोशिश करनी चाहिए। इससे जब वह खुश या नाराज होंगे तो बिना बोले भी आपको यह समझ में आएगा। अगर वह किसी बात को लेकर असहज होंगे तो आप तुरंत बातचीत बदल पाएंगी या फिर पार्टनर को उस जगह से बाहर ला सकती हैं।

    इसे जरूर पढ़ें: रिलेशन की प्रॉब्लम्स को सुलझाने के लिए काउंसलर की लें मदद, मिलेंगे यह बड़े फायदे

    a sensitive partner

    शब्दों से को सावधानी से चुनें

    संवेदनशील लोग किसी छोटी सी बात को लेकर भी तुरंत आहत हो जाते हैं। हो सकता है कि आपके लिए वह छोटी सी बात हो, लेकिन वे एक छोटे से मजाक या चुटकुलों को गंभीरता से लेते हैं। इसलिए, यह बेहद जरूरी है कि आप अपने शब्दों के चयन के प्रति अतिरिक्त गंभीर रहें और व्यंग्य करने से बचें।

    तुरंत सॉरी कहें

    अगर आपकी किसी बात ने आपके पार्टनर की भावनाओं को आहत किया है। भले ही आपने वह अनजाने में किया हो, लेकिन ऐसे में माफी मांगना सबसे बेहतर है। प्रोटेक्टिव होने या स्थिति से बाहर आने की बजाय विनम्र होना अधिक बेहतर है। बिना इंतजार किए सॉरी कहें।

    Recommended Video

    अधिक धैर्य है जरूरी

    जब आप एक सेंसेटिव व्यक्ति को डेट कर रही हैं तो आपको यह समझना होगा कि आप थोड़ा अधिक धैर्य का परिचय दें। वैसे तो किसी भी रिश्ते को धैर्य व समझदारी के साथ ही निभाया जा सकता है। लेकिन सेंसेटिव पार्टनर के साथ आपको अतिरिक्त धैर्य की जरूरत होती है। दरअसल, ऐसे व्यक्ति किसी भी बात या परिस्थिति को बेहद गंभीरता से लेते हैं और किसी भी निर्णय पर पहुंचने से पहले उन्हें थोड़ा वक्त चचाहिए होता है। ऐसे में धैर्य के साथ ही आप उनसे किसी भी मुद्दे पर तभी बात कर सकती हैं, जब आपमें अतिरिक्त धैर्य हो।

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

     

    Image Credit:Freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।