Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    Dussehra 2022: दशहरा पर मेला देखने जा रहे हैं तो रखें इन बातों का ध्यान

    Dussehra पर मेला देखने का प्लान बना रहे हैं तो कुछ बातों को ध्यान में जरूर रखें।   
    author-profile
    Updated at - 2022-10-04,15:31 IST
    Next
    Article
    tips if you are planning to visit dussehra

    Dussehra 2022: नवरात्रि के आते ही लोग दशहरा के लिए बहुत उत्सुक हो जाते हैं। खासकर दशहरा पर लगने वाला मेला लोगों को बहुत लुभाता है। इन दिनों राजधानी दिल्ली से लेकर भारत के अलग-अलग हिस्सों में मेला लगा हुआ है।

    ऐसे में अगर आप भी मेला देखने का प्लान बना रहे हैं तो यह आर्टिकल जरूर पढ़ें। दरअसल दशहरा पर लगने वाले मेले में बहुत भीड़ होती है। ऐसे में वहां घूमते वक्त कुछ बातों ध्यान जरूर रखना चाहिए। इस आर्टिकल में हम आपको इसी बारे में बताने वाले हैं। 

    dussehra

    फोन और पर्स संभाल कर रखें

    किसी भी भीड़ भाड़ वाले इलाके में चोरी की घटना बहुत ज्यादा बड़ जाती है। आप जहां भी मेला देखने जाएंगे वहां भी आपके आसपास ढेर सारे लोग होंगे। ऐसे में जरूरी है कि आप अपना फोन और पर्स संभाल कर रखें। बेहतर है कि आप अपने फोन को जेब में ना रखें क्योंकि जेब से चोरी की घटना को अंजाम देना बहुत आसान होता है। साथ ही पर्स को भी पेंट के पीछे वाली जेब में ना रखें। 

    इसे भी पढ़ेंः Dussehra 2022:जानिए पूर्व जन्म में कौन था लंकापति रावण?

    ऑनलाइन टिकट लें

    डिजिटलाइजेशन से युग में बहुत सी सुविधाएं आपको ऑनलाइन ही मिल जाती हैं। मेले में जाने की या मेले में किसी झूले की टिकट लेने के लिए भी आप ऑनलाइन टिकट खरीदें। इससे आपको लंबी-लंबी लाइन में नहीं लगना पड़ेगा।

    बच्चों का रखें ध्यान

    भीभाड़ वाली जगह पर बच्चों का ध्यान रखना और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है। बेहतर है कि आप अपने बच्चों का हाथ पकड़ कर चलें और उन्हें अपने से दूर ना जाने दें। भीड़ के साथ-साथ रावण दहन के वक्त बहुत सारे बंब भी फोड़े जाते हैं जिससे खुद को और अपने बच्चों को बचाकर रखना चाहिए।

    इसे भी पढ़ेंः Dussehra 2022: सिर्फ मंदोदरी ही नहीं रावण की थीं कई पत्नियां, जानिए उनके परिवार के बारे में ये बातें

    थोड़ी दूरी बनाकर रखें 

    रावण दहन के बाद एक साथ लोग अपने घरों की ओर लौटना शुरू करते हैं। ऐसे में लोगों से थोड़ी दूरी बनाकर रखनी चाहिए। बहुत बार भीड़ में धक्का मुक्की चालू हो जाती है जिस वजह से आपको दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। 

    उम्मीद है आप जब मेले में घूमने जाए तो ये टिप्स आपकी जरूर मदद करेंगे। अगर आप ऐसे ही किसी और विषय की जानकारी लेना चाहते हैं तो कमेंट सेक्शन में सवाल जरूर करें। 

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    Photo Credit: Jagran, Instagram 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।