क्रिसमस को लेकर पूरी दुनिया में जश्न का माहौल है। पहले के वक्त में क्रिसमस सिर्फ क्रिश्चियन्स तक ही सीमित था, लेकिन अब हर जगह क्रिसमस पर खूब रौनक दिखाई देती है। टेस्टी केक और सेंटा से मिलने वाला सरप्राइज गिफ्ट का बच्चे हों या बड़े, सभी बेसब्री से इंतजार करते हैं। क्रिसमस सही मायनों में एंजॉय करने और खुशियां बांटने का दिन होता है। इस मौके पर अगर जश्न मनाने के साथ-साथ मां अपने बच्चों को घर की सजावट में शामिल करें तो घर की रौनक बढ़ाने के साथ-साथ वे बच्चों के साथ क्वालिटी टाइम भी बिता सकती हैं।

आज के समय में, जबकि बढ़ती जिम्मेदारियों के बीच मां काफी व्यस्त हो गई हैं, बच्चों के साथ क्वालिटी टाइम बिताना और भी ज्यादा जरूरी हो गया है। इससे ना सिर्फ बच्चे और मां के बीच बॉन्डिंग बढ़ती है बल्कि बच्चा अंदर से कॉन्फिडेंट भी फील करता है। तो आइए जानते हैं कि कैसे आप बहुत आसानी से बच्चों से सजावट के काम में मदद ले सकती हैं, जिससे उन्हें सीखने को भी मिलेगा और वे एंजॉय भी करेंगे-

1. अट्रैक्टिव हो सेंटरपीस

अगर आप अपनी क्रिसमस की सजावट को सिंपल रखते हुए स्टाइलिश लुक देना चाहती हैं तो आप अपनी सेंट्रल टेबल पर डिज़ाइनर सेंटर पीस रख सकती हैं। इसके लिए आप कांच की क्रॉकरी का उपयोग कर सकती हैं। कांच की बोतलों को आप बच्चों के साथ लाल, हरे और सफ़ेद रंगों से पेंट कर इन पर भी सजावटी सामान और गोल्डन बीड्स लगा सकती हैं। आप चाहें तो बाजार से रेडीमेड सेंटरपीस भी खरीद सकती हैं या फिर फूलों से भी आकर्षक सेंटरपीस बना सकती हैं।

Read more : बच्चों को मजेदार तरीके से सिखाएं घर के काम

आप चाहें तो सेंटर के स्पेस में हैंगिग लगाकर उसमें भी फूलों की सजावट कर सकती हैं। मैटल हैंगिग्स को आप आसानी से बाजार से खरीद सकती हैं और इनकी कीमत बहुत ज्यादा नहीं होती।

Read more : इस तरह बच्चों के एक्जाम्स का स्ट्रेस हो जाएगा छूमंतर

2. क्रिसमस ट्री का डेकोरेशन

happy christmas easy home decoration tips for festive feel inside

आजकल क्रिसमस ट्री को सजाने के लिए रेडीमेड सामान आसानी से मिल जाता है और इसकी कीमत भी कोई ज्यादा नहीं होती, लेकिन अगर आप यही सजावटी आइटम घर पर बच्चे के साथ तैयार करेंगी, तो उन्हें इस काम में खूब मजा आएगा। इस काम के लिए आप कलरफुल पेपर, ग्लिटर, रिबन, छोटी घंटियों जैसे डेकोरेटिव आइटम्स का यूज कर सकती हैं। साथ ही इस पर रुई के छोटे-छोटे फाहे जरूर लगाएं, इससे ट्री के बर्फ में होने का फील आता है। और अगर ट्री पर सुंदर लाइटिंग भी हो तो इस पर लगा सजावटी सामान और भी ज्यादा खूबसूरत लगता है।

Read more : बॉलीवुड की स्टार मम्मियों से लीजिए पेरेंटिंग टिप्स

3. फायर प्लेस को बनाएं खूबसूरत

अपने फायर प्लेस के आसपास के हिस्से को भी बेहतरीन लुक दे सकती हैं। इसके लिए आप बच्चों को फूलों, पेपर और दूसरी छोटी-छोटी वॉल हैंगिंग्स का इस्तेमाल करने को कह सकती हैं। फूलों के साथ अगर टहनियों को भी बीच-बीच में लगाया जाए तो इससे लुक काफी अच्छा आता है। अपने घर को नेचुरल लुक देने के लिए आप ऑरेंज या नींबू की डालियों का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। यह दिखने में तो सुंदर होगा ही, इसकी खुशबू से घर में और भी अच्छा फील आएगा। 

4. फ्रंट गेट दिखे सबसे सुंदर

 
 
 
View this post on Instagram

Making the arrival feel welcome 🎄 #frontgatedecorations #dressupfortheholidays #surroundingsfloralstudio

A post shared by On Thai (@surroundingsfloralstudio) onDec 3, 2016 at 6:33am PST

फ्रंट गेट के लिए आप बच्चों को फूल की माला बनाने के लिए कह सकती हैं। इन मालाओं से गेट की शोभा बढ़ जाएगी। साथ ही इस पर ग्रीन फर्न का कॉम्बिनेशन अच्छा लगेगा। खंबे सजाने के लिए भी हरे फर्न का इस्तेमाल किया जा सकता है और इसमें सुनहरे और लाल बॉल लटकाए जा सकते हैं। इसके अलावा बच्चों की फेवरेट फेरी लाइट्स भी लगाई जा सकती हैं। वैसे गेट पर कई तरह से सजावट की जा सकती है, आप चाहें तो बच्चे को फर्न के साथ रिबन्स, गोल्डन और सिल्वर बॉल्स भी लगाने को कह सकती हैं, यह देखने में काफी शानदार लगेगा।

5. डाइनिंग टेबल की करें सजावट

happy christmas easy home decoration tips for festive feel inside

क्रिसमस पर परिवार के सभी सदस्य साथ मिलकर खाना खाते हैं। इस दौरान को अगर आप बच्चे के साथ मिलकर डेकोरेट करें तो क्रिसमस पर डिनर करते हुए आपको और भी ज्यादा स्पेशल फील होगा। टेबल पर ब्राइट कलर्स वाला सुंदर सा कवर बिछाएं, साथ ही कलरफुल कैंडल लगाए जा सकते हैं और कैंडल लाइट डिनर वाला फील दिया जा सकता है। टेबल के बींचोबीच रेड और गोल्डन बॉल्स का इस्तेमाल भी किया जा सकता है।

6. सीलिंग को इस तरह सजाएं

 
 
 
View this post on Instagram

@christmas.decorationss #emfdlondon #ceilingdesign #christmasceilingdecoration

A post shared by Anastasia Babusca (@countryside_nostalgic) onJan 8, 2018 at 1:56am PST

जब घर की छत सजी हुई दिखे तो बच्चे काफी ज्यादा एक्साइटेड फील करते हैं, इसीलिए घर में इस तरह का डेकोरेशन जरूर करें। सीलिंग को सजाने के लिए पेपर हैंगिग्स और चमकीले रंगों वाली क्रिसमस बॉल्स का यूज किया जा सकता है। आप चाहें तो बाहर से ताजा हवा आने वाली जगहों पर चमकीले विंड चाइम्स भी लगा सकती हैं। जब इनकी आवाज़ आएगी तो यह काफी अट्रैक्टिव लगेगा।

7. दीवारों की भी बढ़ाएं रौनक

happy christmas easy home decoration tips for festive feel inside

सीलिंग में इस्तेमाल होने वाली चीजों को आप आर्टिस्टिक तरीके से दीवार पर भी सजा सकती हैं। इसके अलावा आप बच्चों को आप दीवार पर एक रस्सी पर रंग-बिरंगे मोजे टांगने को कह सकती हैं। चाहें तो इस पर छोटे सैंटा, रेंडियर और फर्न भी लगाई जा सकती है। यह देखने में काफी प्यारा लगेगा।

Recommended Video