1 सितंबर से देशभर में मोटर व्हिकल एक्ट 2019 लागू होने के तहत दिल्ली में भी 1 सितंबर से नए ट्रैफिक नियम लागू हो गए हैं, जिसका उल्लंघन करने पर चालक को दोहरी मार पड़ेगी। एक ट्रैफिक नियम के अनुसार पहले के मुकाबले आपको अधिक जुर्माना तो देना ही पड़ेगा, चालान का भुगतान करने के लिए अदालत के चक्कर भी लगाने पड़ सकते है। बता दें कि नए नियम के तहत चालान की रकम दस गुना बढ़ गया है।

gurgaon man fined  thousand for violating traffic rules with his bike worth  thousand inside

इसे जरूर पढ़ें: सोनम कपूर की तारीफ पर कपिल शर्मा का जवाब सुनकर हंसी रोक नहीं पाएंगे आप, देखें मजेदार वीडियो

वहीं, भारी संख्‍या में लोग ट्रैफिक नियमो का उल्लंघन करते भी नजर आ रहे है। हाल में ही गुड़गांव की एक ऐसी घटना सामने आई है जिसमें दिनेश मदान नाम के एक व्‍यक्ति को ट्रैफिक नियम नहीं मानने के कारण चालान देना पड़ा लेकिन इस चालान की कई खास और मजेदार बातें है जिन्‍हें जानकर आपको हैरानी होगी।

 

दरअसल घटना कुछ यूं है कि गुड़गांव के रहने वाले दिनेश मदान का 23 हजार रुपये का चालान काटा गया गया है, जबकि उसकी स्कूटी की हालिया कीमत सिर्फ 15 हजार रुपये है, यानी की गाड़ी से ज्‍यादा चालान का पैसा लग गया। दिनेश दिल्ली की गीता कॉलोनी में रहते हैं और गुड़गांव के कोर्ट में काम करते हैं।

gurgaon man fined  thousand rupees for violating traffic rules with his bike worth  thousand rupees inside

दिनेश ने एक रेडियो चैनल से अपने चालान के बारे में बात की। रेडियो चैनल के आरजे ने उनसे चालान के बारे में सवाल पूछा। आरजे ने पूछा "आपने ट्रैफिक पुलिस से ये क्यों नहीं कहा कि मुझे भगवान के लिए छोड़ दो" इसपर दिनेश ने बहुत ही मजेदार जवाब दिया, उन्होंने कहा, "पुलिस ने मुझे भगवान के भरोसे ही तो छोड़ दिया।" एएनआई से बातचीत में भी दिनेश ने अपने साथ हुई पूरी घटना बताई।

इसके बाद रेडियो चैनल ने उनसे पूछा, "क्‍या आपकी शादी हो गई है?" इस पर दिनेश ने कहा कि, "अब तक तो मेरी शादी नहीं हुई है, लेकिन दो दिन में मैं इतना फेमस हो गया हूं कि अब मेरी शादी हो ही जाएगी।" सारा अली खान की पुरानी तस्वीरों को देख कर हैरान रह जाएंगी आप

 

आपको बता दें दिनेश 2015 मॉडल स्कूटी लेकर सड़क पर निकले थे की तभी ट्रैफिक पुलिस ने उन्‍हें पकड़ लिया। दिनेश के पास ना तो हेलमेट था और ना गाड़ी का रजिस्ट्रेशन, साथ ही, उनके पास लाइसेंस, थर्ड पार्टी इंश्योरेंस, एयर पॉल्यूशन एनओसी जैसे डॉक्यूमेंट भी नहीं थे। दिनेश ने ट्रैफिक पुलिस से कुछ देर बाद डॉक्यूमेंट दिखाने की बात कही, लेकिन तब तक उनका 23 हजार रुपये का चालान कट चुका था। Drive करने के दौरान अगर लगे कि कोई कर रहा है आपका पीछा तो ये करें

delhi man fined  thousand rs for violating traffic rules with his bike worth  thousand rs inside

इसे जरूर पढ़ें: Birthday Special: इन 7 हिरोइनों से जुड़ चुका है अक्षय कुमार का नाम, ये रहे हैं चर्चित अफेयर

व्हीकल एक्ट 1988 सेक्शन 213 (5)(e) की अलग-अलग धाराओं के तहत ये चालान काटा गया। हेलमेट ना पहनने के एक हजार रुपये, ड्राइविंग लाइसेंस ना होने के पांच हजार, इंश्योरेंस के दो हजार रुपये, एयर पॉल्यूशन एनओसी नहीं होने पर 10 हजार और बगैर रजिस्ट्रेशन 5 हजार रुपये का चालान कटा गया। इस तरह से दिनेश पर कुल 23 हजार रुपये का चालान बना। पैसे ना होने पर दिनेश की गाड़ी जब्त कर ली गई।

Photo courtesy- (Business Standard, NavBharat Times Blog, DNA India, Times of India)