• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

Akshaya Tritiya 2022: गौ माता को 'हरा चारा' खिलाने से दूर होंगी सारी समस्याएं

अक्षय तृतीया के दिन गाय की पूजा और सेवा करने के साथ ही आपको गाय को हरा चारा भी खिलाना चाहिए। पंडित जी से जानें इससे क्या फायदे होंगे। 
author-profile
Published -02 May 2022, 13:24 ISTUpdated -03 May 2022, 16:48 IST
Next
Article
cow  yoni  in  astrology

हिंदू धर्म में गाय को माता का दर्जा दिया गया है। ऐसा कहा जाता है कि गाय में सभी हिंदू देवी-देवताओं का वास होता है यानि गाय के दर्शन मात्र से आपको सभी देवी-देवताओं के दर्शन हो जाते हैं और गाय की सेवा करने से सभी देवी-देवताओं का आशीर्वाद आप प्राप्त कर सकते हैं। 

ऐसी मान्यता है कि भगवान श्रीकृष्ण को गाय अति प्रिय थीं, इसलिए कहा जाता है कि जो दिन या पर्व भगवान विष्णु को अर्पित किए गए हैं, उनमें गाय की सेवा अवश्य करनी चाहिए। भगवान श्रीकृष्ण भी विष्‍णु का ही अवतार हैं, इसलिए अक्षय तृतीया के अवसर पर भी गौ माता की सेवा अनिवार्य है। 

3 मई को अक्षय तृतीया का पर्व है। इस त्योहार पर भगवान लक्ष्मीनारायण की पूजा के साथ ही आपको गौ माता की सेवा भी करनी चाहिए। इस सेवा का सबसे प्रमुख भाग है गाय को भोजन कराना। वैसे तो शास्त्रों में गाय को खिलाने के लिए कई सामग्रियों का वर्णन मिलता है। मगर अक्षय तृतीया के दिन यदि आप गाय को हरी सब्जियां या हरी घास खिलाते हैं, तो यह बहुत ही शुभ माना गया है। 

इसे जरूर पढ़ें- गाय को नियमित गुड़-रोटी खिलाएं, होंगे ये फायदे

feed  cows  astrology

इस विषय में हमारी बात भोपाल के पंडित एंव ज्योतिषाचार्य विनोद सोनी जी से हुई। विनोद जी कहते हैं, 'गाय में वैसे तो सारे देवी-देवता वास करते हैं। मगर गाय बुध ग्रह का प्रतिनिधित्व करती है। ज्योतिष शास्त्रों में बुध ग्रह को बुद्धि, वाणी, तर्क क्षमता और मानसिक योग्यता का ग्रह माना जाता है। बुध ग्रह के अधिदेवता भगवान विष्णु हैं। ऐसे में अक्षय तृतीया के दिन यदि गौ सेवा की जाए तो उसके निश्चित रूप अच्छे फल प्राप्त होते हैं। बुध ग्रह का रंग हरा होता है, इसलिए अक्षय तृतीया के दिन आपको गाय को हरे रंग की सब्जी जैसे पालक, मूली के पत्ते, हरा साग आदि खिलाना चाहिए। कुछ न मिले तो आप हरा चारा यानि ताजी हरी घास ही गाय के आगे डाल दें। ऐसा करने पर गौ माता के आशीर्वाद से आपको बहुत ही शुभ फल प्राप्त होते हैं।' 

vinod soni expert

गाय को हरा चारा खिलाने से क्या लाभ होता है- 

  • गाय को हरा चारा खिलाने से कमजोर बुध ग्रह मजबूत होता है और ऐसा होने से आर्थिक तंगी दूर होती है, धन लाभ (शनिवार को धन लाभ के उपाय) होता है, साथ ही धन कमाने के नए अवसर भी प्राप्त होते हैं। 
  • बुध ग्रह व्यापार पर भी प्रभाव डालता है। यदि बुध मजबूत है तो आपको दिन दूनी और रात चौगुनी तरक्की होती है, वहीं बुध कमजोर है तो व्यापार में केवल घाटा होता है। गाय को हरा चारा या सब्जी खिलाने से आपको व्यापार में भी बहुत लाभ मिलता है। 
  • हरा रंग हरियाली का प्रतीक है और हरियाली सकारात्मकता का प्रतीक है। यदि आप गाय को हरा चारा या सब्जी खिलाते हैं, तो आपके घर में कभी भी अन्न-धन की कमी नहीं होगी। 
  • घर में यदि कोई बीमार है तो उसके नाम से गाय को हरा साग खिलाएं। ऐसा करने से रोगी के कष्ट कम होते हैं। 
  • गाय को हरा चारा खिलाते वक्त उसके बदन को अपने हाथों से सहलाएं, ऐसा करने पर आपको मन की शांति मिलेगी और तनाव की समस्या से मुक्ति मिलेगी। 
  • यदि आप बहुत समय से किसी बात को लेकर परेशान हैं और मन में नकारात्मक बातें उत्पन्न हो रही हैं तो रोज अपने हाथों से गाय को हरा चारा खिलाएं और कुछ वक्त गाय को देखते हुए बिताएं। ऐसा करने से मन शांत रहेगा और गलत विचार आना बंद हो जाएंगे।
 
Gaye  Ko  Chara  Khilane  Ke  Fayde

गौ माता की सेवा के निम्नलिखित फायदे है -

  • शास्त्रों में बताया गया है कि गाय यदि आपके घर के बाहर आए तो उसे कभी खाली न जाने दें। आपको गाय को भोजन अवश्य खिलाना चाहिए। ऐसा करने से आपके घर में कभी अन्न की कमी नहीं होगी। 
  • ऐसा भी कहा गया है कि गाय जिस जगह खड़ी रहकर आनंदपूर्वक चैन की सांस लेती है वहां के वास्तु दोष समाप्त हो जाते हैं और सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। 
  • गाय के गले में बंधी घंटी की आवाज आपके मन को शांत करती है और सकारात्मक ऊर्जा (हटानी है नकारात्मक ऊर्जा तो अपनाएं आसान उपाय) का संचार करती है। यदि आपको सुबह-सुबह गाय के गले में बंधी घंटी की आवाज सुनाई दे जाए तो यह बहुत ही शुभ संकेत है। इसलिए आपको सुबह उठ कर गाय की सेवा से जुड़ा कोई कार्य जरूर करना चाहिए। 
  • जैसे आप सुबह देवी-देवताओं की पूजा करते हैं। ठीक उसी प्रकार से यदि आप नियमित गाय की विधि से पूजा करते हैं, तो आपको मोक्ष की प्राप्ति होती है। 

 

गौ माता के गोबर में लक्ष्मी जी का वास होता है। यदि आप चाहते हैं कि आपके घर में लक्ष्मी जी का प्रवेश हो या देवी लक्ष्‍मी आपसे प्रसन्न रहें, तो इसके लिए आपको अपने घर के आंगन में गाय के गोबर को किसी दीवार पर लगाना चाहिए या फिर रोज सुबह गाय के गोबर से बने कंडों को जला कर उसका धुंआ घर में कुछ वक्त के लिए फैलने दें।

Recommended Video

गौ माता की एक आंख में सूर्य व दूसरी आंख में चन्द्र देव का वास होता है। इसलिए कुछ देर नियमित आपको गौ माता की आंखों को निहारना चाहिए। ऐसा करने से कुंडली में सूर्य और चंद्र दोनों ही ग्रह मजबूत होते हैं। 

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

 Image Credit: Shutterstock, Unsplash 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।