हिंदू धर्म में वास्‍तु को बहुत महत्‍व दिया गया है। खासतौर पर बात जब घर की होती है तो वास्‍तु का ध्‍यान रखना और भी ज्‍यादा जरूरी हो जाता है। दरअसल, घर से जुड़े कई वास्‍तु दोष होते हैं। अगर इन पर ध्‍यान न दिया जाए तो घर में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश होने लगता है। यह नकारात्मक ऊर्जाएं आपके घर में अशांति, आर्थिक तंगी, बीमारियां और दुख को न्‍योता देती हैं। आप इन नकारात्मक ऊर्जाओं को देख तो नहीं सकते मगर महसूस अच्‍छे से कर सकते हैं। यदि आपको लगता है कि आपके घर में नकारात्मक ऊर्जाएं हैं जो आपको परेशान कर रही हैं तो आप कुछ आसान सी वस्‍तु टिप्‍स को अपना कर उन्‍हें अपने घर से दूर भगा सकते हैं। 

चलिए उज्‍जैन के ज्‍योतिषाचार्य एवं वास्‍तु एक्‍सपर्ट कैलाश नारायण शर्मा से जानते हैं कि घर से वास्‍तु दोष हटाने के लिए आपको कौन से उपाय अपनाने चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ें: Vastu Tips: सेंधा नमक या रॉक्स सॉल्ट के लैंप से आपको मिलेंगे ये 4 बड़े फायदे

पानी 

पानी के सही प्रयोग से घर में फैली नकारात्मक ऊर्जा को दूर किया जा सकता है। पंडित जी बताते हैं, ' एक कटोरे में पानी भरें और उसे 4 से 5 घंटे के लिए सूर्य की रोशनी में रख दें। इसके बाद आपके जो भी ईष्‍ट देव या देवी हैं उनका नाम लें और आम या अशोक के पत्‍तों की मदद से उस पानी को घर के हर कोने में छिड़क दें। आप चाहें तो साधारण पानी की जगह गंगाजल का भी प्रयोग कर सकते हैं। '

how to remove negative energy from home india

धुप बत्‍ती 

घर में रोज सुबह और शाम मंदिर में धुप बत्‍ती जलाएं। इस बारे में पंडित जी कहते हैं, 'ज्‍यादा धुप जलाने की जरूरत नहीं है, एक धुप बत्‍ती जला कर कुछ देर के लिए जो भी आपके ईष्‍ट देव या देवी हों उनका नाम या मंत्र जपें। उस धुप को पूरे घर में घुमाएं इससे नकारात्‍मक ऊर्जा घर से बाहर चली जाएगी।  '

नमक 

खाने में स्‍वाद और सेहत को लाभ पहुंचाने के साथ ही नमक घर का वास्‍तु दोष भी दूर करता है। पंडित जी बताते हैं, 'नामक का पोछा लगाएं और शाम के समय घर के हर कोने में नमक डालें। उस नमक को दूसरे दिन सुबह घर से बाहर फेंक दें। '

घंटी 

भगवान के मंदिर की घंटी भी घर से नकारात्‍मक ऊर्जा को बाहर निकालती है। इसके लिए आपको सुबह और शाम के समय में भगवान की पूजा करते वक्‍त कुछ देर के लिए घंटी जरूर बजानी चाहिए। इसकी मधुर ध्‍वनि से मन शांत होता है और घर में खुशियां बिखर जाती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: Vastu Tips: घर में है मंदिर तो रखें इन 7 खास नियमों का ख्‍याल

signs of negative energy in house

शंख 

वास्‍तु शास्‍त्र में शंख का भी विशेष महत्‍व है। शंख की ध्‍वनि को भी नकारात्‍मक ऊर्जा का अंत करने के लिए उत्‍तम माना गया है। पंडित जी कहते हैं, 'शंख में पानी भर कर घर में छिड़कें। साथ ही शंख को केवल मंदिर में ही रखना चाहिए क्‍योंकि इसमें लक्ष्‍मी जी का वास होता है। यदि आपके घर आर्थिक परेशानी चल रही है तो यह शंख को घर में रखने मात्र से कम होने लगेगी। '

कपूर

किसी भी ऐसे घर में रहने जा रहे हैं जहां पहले भी कोई रहता था तो वहां रहने से पहले घर की सफाई करवाएं। और वहां रहने से पहले कपूर जला कर रख दें। ऐसा करने से यदि उस घर में कोई नकारात्‍मक ऊर्जा होगी तो वह खत्‍म हो जाएगी। 

खिड़कियां  

घर की खिड़कियां भी वस्‍तु शास्‍त्र में महत्‍व रखती हैं। पंडित जी के अनुसार आपको अपने घर की खिड़कियों को रोज सुबह-शाम कम से कम 20 मिनट के लिए जरूर खोलना चाहिए। इससे यदि कोई नकारात्‍मक ऊर्जा घर में होगी तो वह बाहर निकल जाएगी। 

घी का दीपक 

पंडित जी की मानें तो घर में रोज सुबह-शाम भगवान के मंदिर में घी का दिया जरूर जला कर रखना चाहिए। इससे अपके जीवन प्रकाश तो फैलता ही साथ ही दीपक की रौशनी आपके अंदर सकारात्‍मक सोच उत्‍पन्‍न करती है। साथ ही यह राहू-केतु ग्रह को भी शांत करता है। इससे आपके जीवन में मची उथल-पुथल शांत हो जाती है। 

Recommended Video

फूल 

यदि आप घर के मंदिर में देवी देवताओं को फूल चढ़ाती हैं तो उसे सुबह चढ़ाने के बाद शाम को और शाम को चढ़ाने के बार रात में हटा देना चाहिए। यदि आप ऐसा नहीं करती हैं तो इससे भी घर में नकारात्मक ऊर्जा  फैलती है। 

कबाड़ 

घर में कबाड़ इकट्ठा न होने दें। खासतौर पर जंग लगे उपकरणों को घर से बिल्‍कुल हटा दें। अपने स्‍टोर रूम को भी व्‍यवस्थित रखें और जैसे घर के हर कोने की सफाई करते हैं वैसे ही स्‍टोर रूम को भी साफ रखें। 

 

घर से नकारात्‍मक ऊर्जा को बाहर निकालने के लिए पंडित जी के बताए इन 10 उपायों को जरूर अपनाएं। साथ ही वास्‍तु से जुड़ी और भी टिप्‍स पढ़े के लिए HerZindagi से जुड़े रहें।  

Image Credit: freepik