• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

शनिवार को आकस्मिक धन लाभ के उपाय

धन की कमी के कारण जीवन में नई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। तो आपको शनिवार के दिन इन उपायों को एक बार जरूर आजमा कर देखना चाहिए। 
author-profile
Published -22 Apr 2022, 17:10 ISTUpdated -23 Apr 2022, 15:53 IST
Next
Article
attract  money  mantra hindi

जीवन में धन कमाना कौन नहीं चाहता है, मगर किसी को धन कमाने के नए अवसर प्राप्त होते रहते हैं, तो किसी को लाख प्रयास करने के बाद भी पैसों की तंगी बनी ही रहती है। ऐसे में जब उपाय की बात आती है तो लोग शुक्रवार के दिन देवी लक्ष्मी की उपासना करना शुरू कर देते हैं। मगर कई बार शनि देव के प्रकोप या फिर केतु ग्रह के प्रभावित होने के कारण भी व्यक्ति को धन की कमी महसूस होती है। 

ऐसे में आप आर्थिक परेशानियों को दूर करने के लिए शनिवार के दिन कुछ खास उपाय करके थोड़ी राहत पा सकते हैं। इन उपायों के बारे में हमने उज्जैन के पंडित एवं ज्योतिषाचार्य मनीष शर्मा से बात की। वह कहते हैं, 'शनि और राहु-केतु की महादशा के कारण या फिर ग्रह-नक्षत्रों की चाल बिगड़ने के कारण धन की कमी हो सकती है। इसलिए आप इस परेशानी को दूर करने के लिए शनिवार को कुछ उपाय कर सकते हैं।' 

इसे जरूर पढ़ें- Expert Tips: अपने वॉलेट को फेंगशुई के इन तरीकों से करें व्यवस्थित, होगी धन की वर्षा

paise  ki  barkat  ke  upay

हनुमान जी की उपासना करें 

शनिवार का दिन न्याय के देवता शनि देव को अर्पित किया गया है। शास्त्रों में बताया गया है कि शनिदेव बुरे कर्मों का दंड देते हैं और उनके प्रकोप से बचाने में संकटमोचन हनुमान जी उनकी मदद करते हैं। इसलिए यदि आप धन की कमी से परेशान हैं तो आपको नियमित शनिवार के दिन हनुमान जी की उपासना करनी चाहिए और उन्हें तेल का दीपक जलाना चाहिए। ऐसा करने से आपकी समस्या कुछ ही समय में कम होने लग जाएगी। आपको धन कमाने के नए अवसर प्राप्त होंगे। 

पीपल का उपाय करें 

शनिवार के दिन आप पीपल के 11 पत्तों पर चंदन से 'श्रीराम' लिखें और सुबह के समय किसी पीपल के पेड़  उन्हें अर्पित कर दें। ऐसा आपको 21 शनिवार तक करना है। यह आपकी नौकरी में समस्या है या फिर आपका प्रमोशन नहीं हो पा रहा है, तो इस उपाय को करने से आपको सकारात्मक नतीजे देखने को मिलेंगे। इसके अलावा आपको हर शनिवार के दिन पीपल के पेड़ के नीचे घी का दीपक जलाना चाहिए। यह भी आर्थिक तंगी दूर करने का उपाय है।   

इसे जरूर पढ़ें- Vastu Expert Tips: धन को खोने, अटकने और चोरी होने से इस तरह बचाएं

attract money  mantra

काले कुत्ते को भोजन कराएं 

ज्‍योतिष शास्‍त्र के अनुसार कुत्ते को शनि और केतु का प्रतीक माना जाता है। इसलिए कहा जाता है कि अगर किसी किसी जातक की कुंडली में यह दोनों ग्रह नीच के हैं या प्रभावित हैं तो काले कुत्ते को भोजन करना चाहिए । आप कुत्ते को रोटी खिला सकते हैं या फिर आप चावल का भोजन भी करा सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि आपको किसी भी सूरत में कुत्ते को मीठी वस्तु खाने के लिए नहीं देनी है। 

उड़द दाल का उपाय 

शनिवार के दिन देवी लक्ष्‍मी की कृपा पाने के लिए आपको एक मिट्टी के मटके में उड़द की दाल और चावल को भरना है और उसमें कुछ धन भी रखना है। यदि आपके पास धन नहीं है, तो आप केवल 1 रुपए का सिक्का ही उसमें रख सकते हैं। इसके बाद देवी लक्ष्मी की उपासना करें और शाम के वक्त मटके को किसी निर्धन को दान कर दें। आप ऐसा 7 शनिवार तक करें। जरूरी नहीं है कि आप बड़ा सा मटका ही खरीदें, मटके का साइज छोटा भी होगा तो भी यह उपाय पूरा हो जाएगा। 

Recommended Video

अनाज का उपाय 

यदि आप हर शनिवार को 7 तरह का अनाज मुट्ठी भर मात्रा में किसी निर्धन को दान करते हैं, तो आर्थिक तंगी दूर होने के साथ-साथ आपको धन कमाने के नए अवसर भी प्राप्त होंगे। यदि आप 7 तरह के अनाज नहीं दान कर सकते हैं तो आपको 3 तरह के अनाज जरूर दान करने चाहिए। ऐसा करने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं और देवी लक्ष्मी की भी कृपा प्राप्त की जा सकती है। 

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। यदि आप ज्‍योतिष शास्‍त्र से जुड़े और भी आर्टिकल्‍स पढ़ना चाहती हैं, तो हर जिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image Credit: Freepik, Shutterstock 

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।