• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

सिर्फ 15 रुपये में अपने घर को इन फूल-पौधों से सजाएं

आपके घर के गार्डन को और भी सुंदर बनाने के लिए आप सिर्फ 15 रुपये के फूल-पौधों से उसे सजा सकते हैं। आइए ऐसे प्लांट्स के बारे में जानें। 
author-profile
Published -25 Jul 2022, 10:08 ISTUpdated -25 Jul 2022, 13:15 IST
Next
Article
cheapest plants under  rupees only

क्या आपको भी लगता है कि आपके घर में नए फूल-पौधों की जरूरत है? क्या आप भी नए-नए तरह के सुंदर फूल-पौधों से अपने घर को सजाने के लिए अक्सर बेताब रहते हैं? हममें से अधिकतर लोगों को बागवानी का बहुत ज्यादा शौक होता है। अपनी छोटी-बड़ी बगिया में समय बिताना उनके लिए किसी थेरेपी से कम नहीं होता है। और यह सच भी है, प्रकृति के करीब रहना एक थेरेपी भी है।

कई अध्ययनों में यह बताया गया है कि यह फूल और पौधे आपकी मनोशक्ति को कितना प्रभावित करते हैं। आपके मूड को बदलने में इनका कितना बड़ा योगदान है। प्लांट्स में आपके मूड को अपलिफ्ट करने, अवसाद कम करने और क्रिएटिवी को बूस्ट करने की शक्ति होती है। इसलिए अगर आपको गार्डनिंग का बहुत शौक न भी तो कुछ प्लांट्स आपके आसपास जरूर होने चाहिए। 

इनका काम आपके मूड के साथ आपके डल स्पेस को लिफ्ट करने का भी होता है। अपने छोटे या बड़े स्पेस में एक वर्सेटैलिटी जोड़ने के लिए आप प्लांट्स ला सकते हैं। मगर अब सवाल होता है कि किस तरह के फूल? किस तरह के प्लांट्स घर में रखें? एक बिगिनर के लिए यह मुश्किल हो सकता है। एक बिगिनर कोशिश करता है कि वह ज्यादा तामझाम वाले प्लांट्स की जगह कम मेंटेनेंस वाले प्लांट्स को घर में लाए।

अगर आप भी यही चाहते हैं, तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें। हम आपको ऐसे प्लांट्स के बारे में बताएंगे जिन्हें आप सिर्फ 15 रुपये में घर में ला सकते हैं। साथ ही उनकी देखभाल करने की भी बहुत ज्यादा जरूरत आपको नहीं होगी। आइए ऐसे ही सस्ते और सुंदर प्लांट्स से अपने घर को सजाया जाए। 

डॉग फ्लावर/स्नैपड्रैगन

dog flower plant under  rupees

यह फ्लावरिंग प्लांट्स गार्डन एरिया और घर के अंदर दोनों जगह अच्छे से ग्रो कर सकते हैं। घर के अंदर रखने पर इतना ध्यान दें कि इन्हें कम से कम 6 से 8 घंटे की अच्छी धूप मिले। यह सफेद के साथ-साथ नारंगी, गुलाबी, लाल और ऐसे कई अन्य रंगों में आते हैं तो यह आपके ऊपर है कि आप किस रंग के फूल को खरीदें। ऐसा माना जाता है कि पीले और नारंगी रंग के डॉग फ्लावर गुड लक (मनी प्लांट लगाने से आएगा गुड लक) लाता है। सबसे अच्छी बात यह कि अगर आपको अपने घर के गार्डन में हमिंग बर्ड देखनी हो तो इस फूल को आप गार्डन एरिया में उगा सकते हैं। इसके बीजों को कम से कम 6 से 8 हफ्ते लगते हैं और तब फूल खिलने लगते हैं। आप इन्हें अपने आसपास की नर्सरी से खरीद सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : सिर्फ 30 रुपये में घर में लाएं ये फूल-पौधे

कैलेंडुला फ्लावर

calendula plant under  rupees

अगर आप अपनी बालकनी में किसी कंटेनर या पॉट में कोई फूल उगाने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको कैलेंडुला के बारे में जरूर सोचना चाहिए। चूंकि यह आसानी से प्लांटर्स, पॉट्स, कंटेनर आदि में उग सकता है इसलिए इसे पॉट मैरिगोल्ड भी कहा जाता है। कैलेंडुला को धूप में रखना चाहिए, लेकिन ध्यान रखें कि यह तेज गर्मी पसंद नहीं करता। इसे रोजाना थोड़ा-थोड़ा पानी देने की जरूरत पड़ती है और अगर आपको मिट्टी एकदम सूखती नजर आए तब इसे अच्छे से ग्रो करने के लिए पानी जरूर दें।

इंडियन हॉथॉर्न

इस फ्लावरिंग श्रब की देखभाल करना काफी आसान है, जब तक आप उन्हें अच्छी बढ़ती परिस्थितियों में लगाते हैं। यह प्लांट वेल-ड्रेन मिट्टी और अच्छे एयर फ्लो के साथ धूप वाले स्थान को पसंद करता है। इसकी कई सारी वैरायटीज होती हैं जिनमें लिटिल पिंकी, इंडियन प्रिंसेस और मोंटिक शामिल है। फूल पांच पंखुड़ियों वाले तारे के आकार के होते हैं। छोटे, गहरे नीले रंग के फ्रूट्स झाड़ीदार फूलों के बाद दिखाई देते हैं। आपके गार्डन में यह बेहद सुंदर लगेंगे बस इतना ध्यान रखें कि इन्हें उगाते वक्त उनकी मिट्टी में नमी होनी चाहिए, एकदम गीली मिट्टी इ्हें खराब कर सकती है।

इसे भी पढ़ें : मात्र 20 रुपये में घर लाएं ये प्लांट्स

सेलोसिया प्लांट

celosia plant under  rupess

मानसून और बारिश में लगने वाला सबसे अच्छा प्लांट यही है। यह एक एनुअल प्लांट है और इस हर साल दोबारा लगाना पड़ता है। इसमें निकलने वाले फूल वेलवेट जैसे दिखते हैं। लॉन में या घर की बाउंड्री में फुल ब्लूमिंग के दौरान ये बेहद खूबसूरत लगते हैं। इन्हें बस अच्छी धूप की जरूरत होती है। अगर आपकी बालकनी पर अच्छी धूप आती है, तो इन्हें वहां भी लगाया जा सकता है। इस फूल को दिनभर में 4 से 5 घंटे की धूप चाहिए होती है और पत्तियां सूखने पर इसे नियमित रूप से पानी देना चागिए। अगर मिट्टी सूखती नजर आए तो इसे पानी देना न भूलें। अगर आप इसे गमले में लगा रहे हैं तो 15-20 दिन में एक बार लिक्विड फर्टिलाइजर (बरसात की खास खाद) इसे जरूर दें। 

तो फिर कैसा लगा आपको इन पौधों के बारे में जानकर? क्या आपने सोचा था कि 15 रुपये में भी आपको इतने खूबसूरत प्लांट्स मिल सकते हैं? नहीं न! अब आप भी इन प्लांट्स से अपनी बगिया को खूबसूरत बना सकते हैं। बस ध्यान रखें कि वैरायटी के हिसाब से इनकी कीमत ऊपर नीचे हो। अगर आप पहली बार प्लांट खरीद रहे हैं तो किसी जानकार को अपने साथ जरूर लेकर जाएं। 

हमें उम्मीद है यह आर्टिकल आपको जरूर पसंद आएगा। आप गार्डनिंग से संबंधी जो भी सवाल पूछना चाहें उसे हमारे कमेंट बॉक्स में पूछें। हम अगली बार आपके उन सवालों के जवाब लेकर हाजिर रहेंगे। ऐसे ही लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit : Freepik, hariyalee, wikimedia, shopify

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।