• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial, 23 Feb 2022, 17:44 IST

शादी में महिला पंडित से लेकर अविवाहित मां तक बॉलीवुड की इन एक्ट्रेसेस ने तोड़े समाज के दकियानुसी नियम

कहते हैं न नियम बनाए ही इसलिए जाते हैं ताकि कोई उन्हें तोड़े और कुछ बेहतर कर दिखाए और यह बात बॉलीवुड की एक्ट्रेसेस पर एकदम जंचती है। 
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial, 23 Feb 2022, 17:44 IST
Next
Article
actresses who broke stereotypes

वक्त के साथ चीजें बदलती हैं और हमारी सोच में भी बदलाव आता है। शुरुआत से ही समाज में कुछ ऐसे दकियानुसी नियम बना रखें हैं जिन्हें आजतक ज्यादातर लोग फॉलो करते आ रहे हैं। लेकिन, अब जमाना थोड़ा बदल गया है लोग जानते हैं कि क्या सही है और क्या गलत। उन्हें किसी चीज के लिए लड़ना है और किस चीज के लिए नहीं। खासतौर पर अब इंसान अपने हक की लड़ाई लड़ना जानता है। ऐसे में कुछ सालों से बॉलीवुड इंडस्ट्री में मौजूद कुछ एक्ट्रेस बेहद ही सवेंदनशील मुद्दों को उठाती हुई नजर आ रही हैं और सिर्फ मुद्दे उठाना ही नहीं बॉलीवुड में ऐसी कई एक्टेसेस हैं जिन्होनें समाज के बनाए कुछ नियमों को तोड़ समाज के सामने एक नया नजरिया पेश किया है।

भले ही शुरुआत में इन एक्ट्रेस ने अपने द्वारा लिए गए फैसले के कारण खूब आलोचना झेली हो लेकिन यह कहना गलत नहीं होगा कि इन्ही एक्ट्रेसेस की वजह से आज हमारे समाज में चीजों को दूसरे नजरिए से देखा जा रहा है। ऐसे में आज हम आपको उन एक्ट्रेसेस के बारे में बताएंगे जिन्होनें समाज के बनाए नियमों को तोड़ मिसाल कायम की है। तो चलिए जानते हैं कौन-सी हैं ये एक्ट्रेसेस।

मंदिरा बेदी

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Mandira Bedi (@mandirabedi)

 

टेलीविजन और बॉलीवुड की फेमस एक्ट्रेस मंदिरा बेदी ने अपने काम के चलते खूब नाम कमाया है। बता दें कि मंदिरा बेदी की पहली मुलाकात फिल्म प्रोड्यूसर राज कौशल से 1996 में हुई थी। राज उस समय मुकुल आनंद के चीफ असिस्टेंट के रूप में काम कर रहे थे और फिलिप्स 10 नाम के एक शो के ऑडिशन में बिजी थे। हालांकि, राज ने मंदिरा का काम पहले देखा हुआ था। लेकिन, पहली बार उनका ध्यान मंदिरा पर तब गया जब उन्होनें एक ऑडिशन के लिए रेड एंड व्हाइट टी-शर्ट और खाकी पैंट पहनी थी। इसके बाद दोनों एक दूसरे से मिलने लगे थे और फिर दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ने लगी और साल 1999 में मंदिरा और राज कौशल ने शादी कर ली थी और इस शादी से मंदिरा के दो बच्चें हैं। सब कुछ अच्छा चल रहा था लेकिन होनी को कुछ और ही मंजूर था और 29 जून 2021 को राज कौशल की मौत हो गई।

कई रिपोर्ट्स की मानें तो राज कौशल की मौत कार्डियक अरेस्ट के कारण हुई थी। अपने पति को खोने के बाद मंदिरा ने फैसला लिया की वह अपने पति का अंतिम संस्कार करेंगी। हालांकि, हिंदू रीति-रिवाजों के अनुसार केवल पुरुष ही यह काम करते हैं। लेकिन, मंदिरा बेदी ने इन सब नियमों की परवाह नहीं की और उन्होनें  अपने पति के अंतिम संस्कार की सभी रस्में निभाई। हालांकि, उनके द्वारा उठाए गए इस कदम की लोगों ने जमकर आलोचना की। लेकिन समाज में कई लोग ऐसे भी थे जिन्होनें उनके इस कदम को खूब सराहा था। 

सुष्मिता सेन

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Sushmita Sen (@sushmitasen47)

 

मिस यूनिवर्स रह चुकीं सुष्मिता सेन आज किसी पहचान की मोहताज नहीं है। अपनी एक्टिंग से उन्होनें हर बार अपने फैंस का दिल जीता है। साथ ही बॉलीवुड में उन्होनें कई हिट फिल्में दी हैं। अक्सर सुष्मिता सेन को महिलाओं के लिए स्टैंड लेते हुए देखा गया है। आपको बता दें कि सुष्मिता सेन उन एक्ट्रेसेस में से एक हैं जिन्होनें समाज के बनाए दकियानुसी नियम को तोड़ एक नई मिसाल कायम की है और कुछ हद तक लोगों का नजरिया भी बदला है। बता दें कि सुष्मिता सेन जब बॉलीवुड में अपने करियर के पीक पर थीं तब उन्होनें ऐसा फैसला लिया जिसने सबको हैरान कर दिया था। सुष्मिता सेन ने बिना शादी के एक मां बनने का फैसला लिया। 

लेकिन, हमाारे समाज में तो पहले शादी की जाती है और फिर बच्चा होता है पर सुष्मिता ने इसके विपरित किया। सुष्मिता सेन को यह महसूस हुआ कि एक मां बनने के लिए शादीशुदा होना और किसी आदमी का होना जरूरी नहीं है। ऐसे में उन्होनें एक लड़की को गोद लिया जिसका नाम  रेनी रखा। उनके इस फैसले के कारण उन्हें काफी कुछ सुनने को मिला लेकिन सुष्मिता अपने फैसले को लेकर अडीग रही और करीब 10 साल बाद उन्होनें एक और लड़की को गोद लिया। 

नीना गुप्ता

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Neena Gupta (@neena_gupta)

 

नीना गुप्ता को बॉलीवुड में सबसे मंझे हुई कलाकारों में से एक माना जाता है। शायद ही कोई होगा जो उन्हें न जानता हो। हालांकि, उनकी पर्सनल लाइफ हमेशा इंबैलेंस रही है। लेकिन, वह हर महिला के लिए प्रेरणा हैं। यह कहना गलत नहीं होगा कि लिव इन रिलेशनशिप को सामान्य करने का श्रेय नीना गुप्ता को दिया जाता है। नीना गु्प्ता ने लिव इन रिलेशनशिप को तब नॉर्मलाइज किया था जब यह भारतीय समाज में पाप माना जाता था। यही नहीं इसके अलावा उन्होनें अपनी बेटी को अकेले ही पाला है और आज उनकी बेटी भी एक जानी मानी हस्ती है। 

इसे भी पढ़ें: इन एक्ट्रेस ने कर दिया प्रूव कि शादी नहीं है उम्र की मोहताज़

दीया मिर्जा

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Dia Mirza Rekhi (@diamirzaofficial)

 

पिछले साल दीया मिर्जा ने अपने बॉयफ्रेंड वैभव रेखी से दूसरी शादी रचाई थी। दीया मिर्जा की शादी कई मायनों में अनोखी थी। ऐसा इसलिए क्योंकि इस बात से तो हम सभी वाकिफ हैं कि हिंदू धर्म के अनुसार कई रस्मों का होना शुभ माना जाता है। लेकिन, आपको बता दें कि दीया मिर्जा ने अपनी शादी में न तो कन्यादान किया था और न ही बिदाई की रस्म निभाई थी। सबसे अलग बात जिससे उन्होनें समाज को एक नया आईना दिखाया है वह था उनकी शादी में एक महिला पंडित का होना। जी हां दीया मिर्जा की शादी में सारे कार्य एक महिला पंडित ने किए थे। जहां आम लोग महिला पंडित के बारे में सोच भी नहीं सकते वहीं दीया ने यह साबित कर दिया कि काम चाहे कोई भी हो इसे महिला और पुरुष दोनों कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: बॉलीवुड की 5 सिंगल मदर्स जिन्होंने दोबारा की शादी और फिर से बसाया अपना घर

प्रियंका चोपड़ा

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Priyanka (@priyankachopra)

 

हमारे समाज में ऐसा कहा जाता है कि पति को हमेशा पत्नी से उम्र में बड़ा होना चाहिए और उसी जोड़ी को परफेक्ट माना जाता है और अगर किसी महिला ने अपने से कम उम्र के आदमी से शादी कर ली तो उससे कई तरह के सवाल किए जाते हैं। यहां तक की महिलाओं को चरित्रहीन तक कह दिया जाता है। लेकिन, प्रियंका चोपड़ा ने अपने से दस साल छोटे निक जोनस से शादी कर समाज के द्वारा बनाए गए उम्र के इस दकियानुसी नियम को तोड़ सबके मुंह पर ताला लगा दिया था। प्रिंयका ने यह साबित कर दिखाया किअगर प्यार हो जाए तो उम्र मायने नहीं रखती हैं। 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहे हमारी वेबसाइट हरिजंदगी के साथ।

Image Credit: Instagram.Com

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।