सोहा अली खान बतौर अभिनेत्री भले ही बहुत ज्यादा सफल न हों लेकिन वो किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं। नवाबों के खानदान से ताल्लुक रखने वाली सोहा अली खान एक अभिनेत्री होने के अलावा एक अच्छी लेखिका भी हैं। आइए आपको बताते हैं उनके जीवन से जुड़ी कुछ मुख्य बातों के बारे में। 

कब हुआ जन्म 

सोहा अली खान का जन्म 4 अक्टूबर 1978 में नई दिल्ली में हुआ था। उनके पिता का नाम मंसूर अली खान पटौदी और माता का नाम शर्मिला टैगोर है जो एक सफल अभिनेत्री हैं। सोहा अली खान के पिता नवाब होने के साथ क्रिकेट के एक खिलाड़ी थे । सोहा अपने भाई बहनों में सबसे छोटी हैं। उनके एक भाई और बहन है। उनके भाई अभिनेता सैफ अली खान हैं और बहन एक ज्वेलरी  डिजाइनर सबा अली खान हैं । 

एजुकेशन 

सोहा ने अपनी प्रारम्भिक पढ़ाई द ब्रिटिश स्कूल नई दिल्ली से की। उन्होंने इतिहास से स्नातक, ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी से किया है। उन्होंने मास्टर्स की डिग्री लंदन स्कूल ऑफ़ इकोनोमिक्स से ली है। 

पति कुनाल के साथ मुलाक़ात 

soha ali ()

कुनाल और सोहा पहली बार फिल्म ‘ढूंढते रह जाओगे’ के सेट पर मिले थे लेकिन दोनों में कम ही बातचीत हुई थी। उनकी दूसरी फिल्म 99 के निर्माण के दौरान दोनों की बॉन्डिंग बनना शुरू हुई। दोनों की बॉन्डिंग बहुत जल्द ही परिवार की सहमति से  25 जनवरी 2015 को शादी के बंधन में बदल गयी । 

फ़िल्मी सफर 

सोहा ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत साल 2004 से फिल्म दिल मांगे मोर से की थी।  इस फिल्म में उनके अपोजिट शाहिद कपूर थे।  इसके बाद उन्होंने रंग दे बसंती, बंगाली फिल्म रंग दे महल जैसी फ़िल्में की।  फिल्म रंग दे बसंती एक मल्टी स्टारर फिल्म थी।  इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई भी की थी। इसके बाद वह फिल्म सुधीर मिश्रा की फिल्म खोया खोया चाँद में नज़र आई।  हालंकि फिल्म कुछ खास नहीं चली थी लेकिन आलोचकों द्वारा उनके अभिनय को जरूर सराहा गया था। उन्होंने अपने करियर में कई फ़िल्में की लेकिन वह कभी भी कोई बड़ी हिट नहीं दे पाईं। 

भाई की हैं लाड़ली 

soha ali ()

सोहा अली खान सबसे छोटी होने की वजह से अपने भाई सैफ अली खान की लाड़ली हैं। हर अवसर में उन्हें अपने भाई सैफ अली खान के साथ देखा जा सकता है।

Recommended Video

एक लेखिका के रूप में 

बॉलीवुड अभिनेत्री सोहा अली खान ने एक 'रॉयल प्रिसेंज' और लोकप्रिय हस्ती के रूप में अपनी ह्यूमर से भरी और अनोखी कहानियों का कलेक्शन अंग्रेजी में पेश किया। उनकी  किताब का नाम 'द पेरिल्स ऑफ बीइंग मोडेरेट्ली फेमस' है, जिसका प्रकाशन पेंगुइन इंडिया ने किया  और इस किताब ने रीडर्स को बहुत ज्यादा प्रभावित किया।  

इसे जरूर पढ़ें : जानें देश के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी की बहू श्लोका मेहता के बारे में

भाभी करीना से हैं अच्छे संबंध 

soha ali ()

सोहा अली खान के अपनी भाभी करीना के साथ संबंध बहुत अच्छे हैं और वो उनकी बहुत इज्जत भी करती है । सोहा और करीना को भी कई जगह साथ में देखा जा सकता है। यहाँ तक कि करीना भी कई मामले में अपनी नन्द सोहा से सलाह लेती हैं और वो सोहा की तार्किक क्षमता की कायल हैं। 

इसे जरूर पढ़ें : Daughter's day पर बॉलीवुड सेलेब्‍स ने स्‍पेशल तरीके से किया अपनी लाडली बेटियों को विश

अच्छी पत्नी के साथ अच्छी मां 

soha ali inaya

सोहा एक अच्छी पत्नी होने के साथ एक अच्छी माँ भी हैं। सोहा की एक बेटी है  जिनका नाम इनाया नौमी खेमू है और वह 29 सितंबर 2017 को पैदा हुई है। उनकी बेटी इनाया के जन्म के बाद सोहा में काफी बदलाव देखने को मिले। सोहा अली खान अपनी बेटी के सामने अपने जीने के तरीके के ज़रीए एक मिसाल पेश करने की कोशिश करती हैं। माँ बनने के बाद से उनकी आदतों में भी काफी बदलाव आया है। वो अपना पूरा समय अपनी बेटी इनाया की परवरिश में लगाती हैं। सोहा कहती हैं कि  इनाया को सिखाने की बजाय,वो चाहती हैं  कि वह खुद देखकर सीखे। 

इस तरह सोहा अली खान के जीवन के पहलुओं को देखा जा सकता है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: pintrest