कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते पिछले लंबे समय से जिम बंद हैं। हालांकि अब इन्हें कुछ दिशा-निर्देशों के साथ इन्हें  खोलने की अनुमति मिल गई है, फिर भी महिलाएं अभी जिम जाने से बच रही हैं। दरअसल, जिम एक ऐसी जगह है, जहां पर सोशल डिस्टेंसिंग का पूरी तरह पालन करना काफी मुश्किल है। ऐसे में जिम में अभी भी संक्रमण का खतरा बना हुआ है। अगर आप भी ऐसी ही महिलाओं में शुमार है, जो अपनी फिटनेस के प्रति सजग हैं और जिम जाना पसंद करती हैं, लेकिन वास्तविक स्थिति को देखते हुए जिम नहीं जाना चाहतीं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। अगर आप चाहें तो घर पर रहते हुए भी बिना किसी इक्विपमेंट के भी जिम जैसा ही वर्कआउट कर सकती हैं, हालांकि इसके लिए आपको अपने घर के फर्नीचर की मदद लेनी होगी। जी हां, आपके घर का मामूली सा दिखने वाला फर्नीचर वास्तव में एक बेहतरीन जिम इक्विपमेंट साबित हो सकता है। बस आपको इसे सही तरह से इस्तेमाल करना आना चाहिए। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही होम फर्नीचर के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें एक जिम इक्विपमेंट की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है-

लकड़ी का पटरा बनेगा स्टेपर

furniture you can use as gym equipment inside

स्टेपर एक ऐसी एक्सरसाइज है, जिसे हम सभी ने जिम में जरूर किया है। यह एक्सरसाइज कैलेरी को बर्न करने के साथ-साथ बॉडी को वापिस शेप में लाने में मदद करता  है। खासतौर से यह एक्सरसाइज  ग्लूट और हैमस्ट्रिंग की मांसपेशियों के लिए बेहद लाभदायक मानी गई है। अगर आप घर पर इस एक्सरसाइज को करना चाहती हैं तो इसके  लिए लकड़ी के पटरे की मदद ले सकती हैं, जो आमतौर पर घरों में होते ही हैं। बस आप इसे दीवार के सहारे लगाएं और स्टेप अप एक्सरसाइज करें।

इसे भी पढ़ें: अब घर हो या ऑफिस ये 3 exercises जरूर करें जो आपको रखेंगी fit

चेयर से करें पुशअप्स

furniture you can use as gym equipment inside

पुश अप्स एक्सरसाइज आपके कोर, चेस्ट, बैक और बाजुओं के लिए काफी अच्छी मानी जाती है। हालांकि इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपको जिम और ट्रेनर की जरूरत नहीं है। आप आसानी से एक कुर्सी का उपयोग करके अपने घर में ही पुश अप कर सकती हैं। इसके लिए बस आप दीवार के सहारे एक कुर्सी रखें, ताकि एक्सरसाइज करते हुए कुर्सी स्लिप ना हो। इसके बाद अपने दोनों हाथों की हथेलियों को कुर्सी की सीट पर रखें। अपनी पीठ को सीधा और पैरों को एक साथ रखें और फिर पुशअप्स करें। अगर आपके घर में कुर्सी नहीं है तो आप बेड की मदद से भी पुशअप्स बेहद आसानी से कर सकती हैं।

Recommended Video

हैवी वाटर कंटेनर को बनाएं कैटल बेल

furniture use as gym equipment inside

जब हम जिम में होती हैं तो अपने हाथों की एक्सरसाइज के लिए अलग-अलग वेट वाले डंबल व कैटल बेल का यूज करती हैं। लेकिन जब आप घर पर हैं, तो आपके पास यह वेट डंबल नहीं होंगे। हालांकि आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। (cardio exercises जो रखेंगी आपको fit) आप हैवी वाटर कंटेनर या फिर मिल्क जग को बतौर कैटल बेल यूज कर सकती हैं। बस आप अपने दोनों हाथों में इस कंटेनर को लें और एक्सरसाइज करें। हालांकि आपको इसका ध्यान रखना है कि आप दोनों हाथों में एकसमान वजन ही लें ताकि आपका बैलेंस बना रहें।

इसे भी पढ़ें: ना डंबल की जरूरत ना ही gym जाने की, अब कीजिये घर बैठे ये exercises जो रखेंगी आपको fit

दीवान कम बेड से करें डंबल चेस्ट प्रेस

how furniture you can use as gym equipment inside

महिलाएं अक्सर अपनी चेस्ट को फर्म करने के लिए जिम में डंबल चेस्ट प्रेस करती हैं। लेकिन अगर आपके घर में दीवान कम बेड है तो आप उससे भी चेस्ट प्रेस कर सकती हैं। दरअसल, दीवान कम बेड की हाइट कम होती है और उसके कार्नर पर हैंडल भी नहीं होते, जिसके कारण आप वहां पर डंबल चेस्ट प्रेस कर सकती हैं। (अब वेट लॉस के लिए नहीं जाना पड़ेगा जिम) बस आप अपने दोनों हाथों में वाटर बोतल लें और दीवान कम बेड पर लेटकर चेस्ट प्रेस करें। चूंकि मेरे घर पर भी दीवान कम बेड है, इसलिए मैंने खुद इसे ट्राई किया है और इसे करना यकीनन बेहद ही सुविधाजनक है।

इस लेख को पढ़ने के बाद आपको भी यकीनन जिम ना जाना बिल्कुल भी अखरेगा नहीं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@static-bebeautiful-in.unileverservices.com,freepik)