व्यक्ति का आशियाना भले ही छोटा सा हो, लेकिन वह उसे बेहद करीने से सजाना चाहता है। आप भी अपने घर को बेहद अच्छी तरह सजाती व संवारती होंगी। पर अगर आप थोड़ा सा क्रिएटिव हो जाए तो घर के डेकोर को भी बड़े काम की चीज बना सकती हैं। दरअसल, घर में कुछ ऐसी बेहद जरूरी चीजें होती हैं, जिसे हर व्यक्ति चोरों से बचाना चाहता है और इसलिए उसे अलमारी या लॉकर में रखता है और उन्हीं सेफ मानी जाने वाली जगहों से सबसे पहले चीजें चोरी होती हैं। तो अब आप थोड़ा स्मार्ट बनिए और अपने कीमती सामान को कुछ इस तरह छिपाएं कि वह आंखों के सामने होते हुए भी किसी को नजर न आए। जी हां, अगर आप चाहें तो अपने घर को कुछ इस अंदाज में सजा सकती हैं, जहां पर आपको अपनी कीमती चीजें छिपाने के लिए कई बेहतरीन जगहें मिल जाएंगी। तो चलिए आज हम आपको उनमें से ही कुछ आईडियाज दे रहे हैं-

बनाएं विंड चाइम

hide valuables easy tips inside

विंड चाइम चाहे घर के किसी भी कोने में हो, देखने में खूबसूरत ही लगता है। जब हवा चलती है तो इसकी मधुर आवाज मन को बेहद सुकून पहुंचाती है। अगर आपके पास कोई बेहद जरूरी चाबी है तो आप उसे इस विंड चाइम में आसानी से छिपा सकती हैं। बस आपको इतना करना है कि कुछ पुरानी और बेकार चाबियां इकट्ठी करें और फिर चाबी व धागे की मदद से घर पर ही एक विंड चाइम तैयार करें। इसमें आप अपनी उस चाबी को भी लगा दें। ऐसा करने से देखने वाले व्यक्ति को लगेगा कि आपने पुरानी चाबियों का बेहतरीन इस्तेमाल किया है और आपकी चाबी भी सुरक्षित रहेगी। जब भी आपको जरूरत हो, आप धागे से चाबी निकालकर उसे इस्तेमाल करें और बाद में दोबारा उसे विंड चाइम के धागे से बांध दें। आप इसे और भी अधिक कलरफुल बनाने के लिए विंड चाइम बनाने से पहले चाबियों को अलग-अलग कलर से पेंट करें।

इसे जरूर पढ़ें: ब्लैकबोर्ड को घर में सजाएं इस तरह, निखर जाएगा आपका घर

सहेजे यादें

hide valuables important things inside

अमूमन व्यक्ति अपने परिवार, दोस्तों व रिश्तेदारों के साथ बिताए गए पल को तस्वीरों में कैद कर लेता है। बाद में यही तस्वीरें उसके घर की शोभा बढ़ाती है। आप भी अगर इन तस्वीरों को अपने घर में लगाने के बारे में सोच रही हैं तो उन्हें दीवार पर टांगने से पहले फोटो फ्रेम में स्मार्ट तरीके से पीछे कुछ पैसे, चाबी या जरूरी कागजात छिपा दें। इसी तरह किसी बड़ी पेंटिंग के पीछे ज्वैलरी आदि तक भी छिपाई जा सकती है। यह ट्रिक भले ही पुरानी हो लेकिन यकीन मानिए, यह बचत के पैसों या जरूरी सामान को छिपाने का एक अच्छा आईडिया है और हमेशा काम करता है। 

बर्ड हाउस भी है बेहतरीन जगह

कुछ लोगों को घर में पंछी की चहचहाट काफी अच्छी लगती है तो ऐसे में क्यों न उनके लिए एक बेहतरीन कलरफुल बर्डहाउस बनवाया जाए। अगर आप एक लकड़ी का बर्डहाउस तैयार कर रहे हैं तो उसके नीचे एक छोटी सी ऐसी ड्रॉअर या बॉक्स बनाएं जो किसी को नजर न आए। इसमें चाबी या पैसे बेहद आासनी से छिपाए जा सकते हैं। कहिए है ना, यह एक बेहतरीन आईडिया!

बुकशेल्फ का सहारा

hide valuables and decorate home inside

अगर आप किताबों के शौकीन है और आपके घर में एक बुकशेल्फ है तो फिर आपको चीजें छिपाने की कोई टेंशन नहीं है। आप बुकशेल्फ के बीच में ही एक सीक्रेट ड्रॉअर बनवाएं और उसमें जरूरी चीजें छिपा सकते हैं। यह ड्रॉअर बाहर से देखने में बुकशेल्फ में रखी किताबें ही नजर आएगीं। इसी तरह आप बुक के बीच में थोड़ी जगह करके अपने पैसे, चाबी आदि छिपा सकती हैं और फिर उस किताब को बुकशेल्फ में रख दें। देखने वाला कभी नहीं समझ पाएगा कि बुकशेल्फ में आपने अपनी कीमती चीजें छिपा रखी हैं। 

घर में ऐसी जगहों की कमी नहीं होती, जहां पर आप अपनी चीजें छिपा सकती हैं। बस, आपको अपने क्रिएटिव दिमाग का इस्तेमाल करना है और खुद के लिए एक नई जगह तलाशनी है।