जैसे-जैसे सर्दियों का मौसम आ रहा है वैसे-वैसे लोगों को अब हल्की ठंड का एहसास होना शुरू हो गया है। कई ऐसे पौधे होते हैं जो इस मौसम में अपने पत्ते छोड़ देते हैं और सुप्त हो जाते हैं। लेकिन कुछ ऐसे भी पौधे होते हैं जो ठंड के मौसम में ही पनपते हैं। खास बात यह है कि इन मौसमी पौधों के फूलों का रंग और आकार अलग-अलग होता है और यह आपके गार्डन एरिया में जगह भी कम घेरते हैं। सर्दियों के मौसम में चाहती हैं कि आपका गार्डन रंग-बिरंगे फूलों से भरा रहे तो आज हम बताएंगे कुछ ऐसे पौधों के बारे में जिन्हें आप अपने गार्डन में लगा सकती हैं। इससे आपके गार्डन की खूबसूरती में चार चांद लग जाएंगे। 

कामेल्या

Camellia

कामेल्या के फूल लंबे समय तक रहते हैं और यह सर्द हवाओं को आसानी से सहन कर लेते हैं। इसे आप अपने बगीचे में आसानी से उगा सकती हैं। खास बात है कि यह फूल औषधीय गुणों से भरपूर है। इसकी पत्तियों का इस्तेमाल कई बीमारियों को दूर करने के लिए किया जाता है।

पैंसी फूलों के पौधे (Pansy)

सर्दियों के मौसम में खिलने वाले पैंसी फूल आपको अलग-अलग कलर में देखने को मिल जाएंगे। आप चाहें तो इसके पौधे को अपने गार्डन में लगा सकती हैं। यह देखने में न सिर्फ खूबसूरत है, बल्कि गार्डन की रौनक भी बढ़ाएगा। पैंसी के पौधे कम बढ़ते हैं और छाया में अच्छी तरह पनपते हैं।

कैलेंडुला फूल

calendula

आमतौर पर कैलेंडुला को पॉट मैरीगोल्ड के रूप में भी जाना जाता है। आप इसे अपने घर में किसी बर्तन या फिर छोटे से पॉट में भी लगा सकती हैं। सर्दियों के मौसम में इस पौधों को आसानी से लगा सकती हैं और इसकी अधिक देखभाल करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। कैंलेंडुला के फूल अलग-अलग रंगों के होते हैं, जिसमें पीला, और गहरा नारंगी रंग शामिल हैं।

पेटूनिया

अपने गार्डन की खूबसूरती बढ़ाने के लिए पेटूनिया एकदम सही फूल है। पेटूनिया में 'ग्रैंडिफ्लोरा' के पौधे आपको सर्दियों के मौसम में लगाने चाहिए। इसमें बड़े फूल होते हैं जिसका रोपण शरद ऋतु और सर्दियों में किया जा सकता है। पेटूनिया कई रंगों में आते हैं जिसमें सफेद, पीला, गुलाबी, और डार्क बैंगनी आदि रंग शामिल है।

विंटर जैस्मिन

jasmine flower

विंटर जैस्मिन हर घर में काफी कॉमन फूल है। ज्यादातर लोग अपने गार्डन एरिया में इसके पौधों को लगाना पसंद करते हैं। खास बात है कि विंटर जैस्मिन के पौधे को लगाने के बाद अधिक देखभाल की आवश्यकता नहीं होती है। इसमें खिलने वाले पीले कलर के फूल देखने में काफी खूबसूरत लगते हैं।

इसे भी पढ़ें: बगीचे में हो गई है अधिक जंगली-घास तो इन तरीकों से हमेशा के लिए हटाएं

Recommended Video

इंग्लिश प्रिमरोज (English Primrose)

सर्दियों में यह फूल आपके बगीचे को सजाने के लिए एक अच्छा ऑप्शन हैं। इंग्लिश प्रिमरोज फूल पीले, नारंगी, नीले, और सफेद आदि रंग में आते हैं। सर्दियों के मौसम में यह खिलता है। लेकिन ज्यादातर घरों में इसके पीले रंग को पसंद किया जाता है।

इसे भी पढ़ें: किचन की पुरानी ट्रे को एक नया लुक देने के लिए यहां से लें आईडियाज

हनीसकल (Winter honeysuckle)

honeysuckle

हनीसकल के फूल क्रीमी सफेद कलर के होते हैं, जो अलग खुशबू के लिए जाने जाते हैं। सर्दियों के मौसम में इस पौधे को आसानी से उगाया जा सकता है। इसके फूल नवंबर से लेकर अप्रैल तक खिलते हैं। इसके पौधे आपको आसानी से उपलब्ध हो जाएंगे।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।