Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    सोमवार के दिन आजमाएं बेलपत्र के ये उपाय, भगवान शिव की होगी पूर्ण कृपा

    Bel Patra Ke Totke: सोमवार के दिन यदि आप बेलपत्र के कुछ आसान उपाय आजमाएंगी तो पूजा का शुभ फल मिलने के साथ आपके घर में खुशहाली भी बनी रहेगी।
    author-profile
    Updated at - 2022-11-14,20:03 IST
    Next
    Article
    somvaar ke din bel patra ke totke

    बेल पत्र को हिंदू धर्म में बहुत ही पवित्र पौधों में से एक माना जाता है। खासतौर पर जब बात भगवान् शिव के पूजन की आती है तब इसके बिना पूजन अधूरा ही माना जाता है। वास्तव में इसकी 3 पत्तियां एक शाखा से जुड़ी होती हैं जो त्रिमूर्ति की प्रतीक मानी जाती हैं।

    इन तीन पत्तियों को मिलाकर एक पत्ता बनता है। ऐसी मान्यता है कि भगवान शिव की पूजा में बेलपत्र का प्रयोग विशेष रूप से होता है जो शिव जी को प्रसन्न करने का आसान तरीका भी माना जाता है।

    मुख्य रूप से ऐसी मान्यता है कि सोमवार के दिन यदि शिव पूजन में बेलपत्र का इस्तेमाल किया जाता है और इसके कुछ आसान उपाय आजमाए जाते हैं तो शिव पूजन का पूर्ण फल मिलने के साथ घर की सुख समृद्धि भी बनी रहती है। आइए ज्योतिषाचार्य एवं वास्तु विशेषज्ञ डॉ आरती दहिया जी से जानें सोमवार के लिए बेलपत्र के कुछ विशेष उपायों के बारे में।

    सोमवार को शिव पूजन में जरूर अर्पित करें बेल पत्र

    bel patra in shiv pujan benefits

    ऐसा माना जाता है कि यदि आप सोमवार के दिन शिवलिंग को स्नान कराने के बाद बेल पत्र के 5 पत्ते चढ़ाती हैं और साथ में दूध और शहद से शिवलिंग का अभिषेक करती हैं तो आपकी समस्त मनोकामनाएं पूर्ण होंगी। यदि आपकी कोई मनोकामना है तो उसे दोहराते हुए कम से कम 11 सोमवार तक ये उपाय आजमाएं, आपकी पूजा अवश्य स्वीकार होगी और कामना की पूर्ति होगी।

    इसे जरूर पढ़ें: घर में लक्ष्मी के वास के लिए जरूर लगाएं बेल पत्र का पौधा

    विवाह में हो रही है देरी तो बेलपत्र के उपाय

    यदि विवाह में देरी हो रही है या किसी वजह से बात नहीं बन पा रही है तो पांच सोमवार शिवलिंग का मंदिर में जल से अभिषेक (शिवलिंग पर जल चढ़ाने का सही तरीका) करें और 108 बेलपत्र अर्पित करें। बेलपत्र अर्पित करते समय ॐ नमः शिवाय मंत्र का उच्चारण करें और अपनी मनोकामनाएं पूर्ण करने की प्रार्थना करें। इसके अलावा यदि आप सोमवार के दिन शिव जी के साथ माता पार्वती का पूजन भी करेंगी तो जल्द ही आपके विवाह के योग बनेंगे।

    स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं के लिए बेल पत्र के उपाय

    bel patra remedies for monday

    अगर आप अपने स्वास्थ्य की कुछ समस्याओं से परेशान हैं तो 108 बेलपत्र चंदन में डुबोएं और ॐ नमः शिवाय मंत्र का उच्चारण करते हुए शिवलिंग पर अर्पित करें। साथ ही, भगवान शिव से अच्छे स्वास्थ्य की कामना करें। इस आसान उपाय से आपको जल्द ही सेहत में सुधार दिखेगा। हालांकि ये बीमारी का इलाज नहीं है लेकिन शिव जी पर किया गया विश्वास ही आपको रोगों से मुक्त करने में मदद करेगा।  

    इसे जरूर पढ़ें: Expert Tips: घर की सुख शांति के लिए इन दिनों भूलकर भी न तोड़ें बेलपत्र, हो सकता है भारी नुकसान

    Recommended Video


    संतान सुख के लिए बेलपत्र के उपाय

    यदि आपको संतान सुख की प्राप्ति नहीं हो रही है तो पूर्ण विश्वास के साथ भगवान शिव का प्रत्येक सोमवार पूजन (सोमवार पूजन में न करें ये गलतियां) करें। संतान सुख के लिए आप एक आसान उपाय आजमा सकती हैं। अपनी उम्र के बराबर संख्या में बेलपत्र लें और एक पत्र में कच्चा दूध लें।

    एक-एक बेलपत्र दूध में डुबोते हुए शिवलिंग पर चढ़ाएं और प्रत्येक बेलपत्र के साथ ॐ नमः भगवते महादेवाय का जाप करें। साथ ही, संतान प्राप्ति की प्रार्थना करें। ये उपाय कम से कम सात सोमवार तक करें और कोशिश करें कि पूर्णिमा तिथि के बाद जो पहला सोमवार पड़े उससे शुरुआत करें।

    धन लाभ के लिए बेलपत्र के उपाय

    bel patra upay for money

    यदि आपके पास पैसा नहीं टिकता है और व्यर्थ में खर्च होता है तो आप सोमवार के दिन बेल पत्र के 5 पत्ते शिवलिंग पर चढ़ाएं और उन पत्तों को अपनी पर्स या पैसों वाले स्थान जैसे घर की तिजोरी में रख दें।

    इस आसान उपाय से आपके घर में कभी भी पैसों की कमी नहीं होगी और धन लाभ के योग बढ़ेंगे। बेलपत्र का पूजन पाप व दरिद्रता का अंत कर वैभवशाली बनाने में मदद करता है। ऐसी मान्यता है कि घर में बेलपत्र लगाने से देवी महालक्ष्मी बहुत प्रसन्न होती हैं।

    सोमवार के दिन आजमाए गए बेल पत्र के ये आसान उपाय आपको सुख समृद्धि दिलाने में मदद कर सकते हैं। अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। आपका इस बारे में क्या ख्याल है? हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

    Image Credit: freepik.com

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।