पॉपुलर टीवी सीरियल बालिका वधू, जो वर्ष 2008 से वर्ष 2016 तक टीवी पर टेलिकास्‍ट किया गया था। तब इस टीवी सीरियल को लाखों दर्शकों का प्‍यार मिला था। अब लॉकडाउन की वजह से यह टीवी सीरियल 13 अप्रैल से दोबारा रि-टेलीकास्‍ट किया जा रहा है। इस टीवी सीरियल से जुड़ी लोगों की बहुत सारी यादें हैं। इस धारावाहिक ने कई रोचक किरदारों को जन्‍म दिया।  धारावाहिक का मुख्‍य किरदार निभाने वाली आनंदी से लेकर दादी सा, जग्‍या और शिव आदि सभी को लोग आज तक मिस करते हैं। हालाकि, इस टीवी सीरियल को पसंद करने वाले लोगों के लिए एक और अवसर है जब वह इस धारावाहिक को दोबारा देख सकते हैं।

मगर, जिंदगी की इस दौड़ में यह सभी कलाकार बहुत आगे निकल चुके हैं। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि इस धारावाहिक में काम करने वाले कलाकार आज कैसे दिखते हैं और क्‍या कर रहे हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: 11 साल की आलिया को 20 साल के रणबीर के कंधे पर सिर रखने में आ रही थी शर्म

balika vadhu anandi

आनंदी / अविका गौर 

अविका गौर ने अपने करियर की शुरुआत ही टीवी सीरियल 'बालिका वधू' से की थी। वह इस टीवी सीरियल छोटी आनंदी बनी थीं। उस वक्‍त अविका की उम्र मात्र 11 वर्ष ही थी। अब अविका 22 वर्ष की हो चुकी हैं। वह कई रियालिटी शो, टीवी सीरियल और साउथ की मूवीज में काम भी कर चुकी हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: ‘बालिका वधू’ में आनंदी बनीं तोरल शादी के 5 साल बाद ले रही हैं अपने पति से तलाक?

balika vadhu  avinash

जग्‍या/ अविनाश मुखर्जी 

टीवी सीरियल बालिका वधू में अविनाश मुखर्जी ने छोटे जग्‍या की भूमिका निभाई थी। इस टीवी सीरियल की शूटिंग जब शुरू हुई थी तब अविनाश की उम्र मात्र 11 वर्ष थी। इस टीवी सीरियल के बाद अविनाश कई टीवी सीरियल्‍स में नजर आए। फिलहाल वह टीवी सीरियल 'शक्ति- अस्तित्‍व के एहसास की' में सोहम सिंह का किरदार निभा रहे हैं। Sarabhai v/s Sarabhai: फिर से हो रहा है शुरू, जानें 6 Lesser Known Facts

balika vadhu gehna

गहना/ नेहा मर्दा 

नेहा ने इस टीवी सीरियल में गहना की भूमिका निभाई थी। वह इस टीवी सीरियल में जग्‍या की ताई सा बनी थीं। गहना की शादी अपने से दोगुने उम्र के आदमी से करवा दी जाती है। गहना का रोल इस टीवी सीरियल में बहुत ही स्‍ट्रॉन्‍ग था। नेहा मर्दा अब टीवी सीरियल 'क्‍यों रिश्‍तों में कट्टी बट्टी' में काम कर रही हैं। Old TV Serial 'देख भाई देख' दूरदर्शन पर हुआ फिर से शुरू, 5 पुराने टीवी सीरियल भी हो रहे हैं टेलिकास्‍ट

balika vadhu shyam

श्‍याम/ विक्रांत मेस्‍सी 

विक्रांत मेस्‍सी ने हाल ही में फिल्‍म 'छपाक' में काम किया था। फिल्‍म में उनक किरदार और एक्टिंग दोनों को बहुत पसंद किया गया। टीवी सीरियल 'बालिका वधू' में विक्रांत मेस्‍सी ने श्‍याम की भूमिका निभाई थी। श्‍याम को रोल इस धारावाहिक में बहुत ही छोटा सा था। अब ऐसे दिखते हैं रामायण के राम, सीता और लक्ष्‍मण

balika vadhu anup soni

जग्‍य के पिता/ अनूप सोनी 

टीवी एक्‍टर अनूप सोनी को आखिर कौन नहीं जानता है। वह कई वर्षों से टीवी इंडस्‍ट्री से जुड़े हुए हैं। अनूप सोनी ने बालिका वधू में जग्‍या के पिता की भूमिका निभाई थी।

anoop soni new

टीवी सीरियल में उनका किरदार बेहद सुलझा हुआ और गंभीर दिखाया गया है।  

balika vadhu smita bansal

आनंदी की सास/ स्मिता बंसल 

स्मिता बंसल इस टीवी सीरियल में आनंदी की सास बनी हैं। टीवी सीरियल में स्मिता का रोल बेहद खूबसूरत है। उनके किरदार का नाम सुमित्रा है।

smita bansal new

सुमित्रा एक अच्‍छी बहू, पत्‍नी और सास है। उनके इस रोल को सभी ने बहुत पसंद किया था। सुमित्रा जैसी सास का सपना आज भी हर लड़की देखती है। 

balika vadhu shiv

शिव/ सिद्धार्थ शुक्‍ला 

सिद्धार्थ शुक्‍ला भी टीवी सीरियल बालिका वधू का हिस्‍सा रह चुके हैं। उन्‍होंने इस टीवी सीरियल में आनंदी के दूसरे पति शिव की भूमिका निभाई थी। सिद्धार्थ शुक्‍ला टीवी इंडस्‍ट्री में अब एक बड़ा नाम बन चुके हैं। हालही में उन्‍होंने बिग बॉस सीजन 13 भी जीता था। 

Recommended Video

balika vadhu surekha

दादी सा/ सुरेखा सीक्री

टीवी सीरियल बालिका वधू में आनंदी और जग्‍या का रोल जितना पसंद किया गया उतना ही पसंद किया गया। इसमें सुरेखा को एक कड़क सास के तौर पर दिखाया गया था। इस टीवी सीरियल के बाद सुरेखा जी कई टीवी सीरियल और फिल्‍मों में नजर आईं। फिल्‍म 'बधाई हो' के लिए सुरेखा को नेशनल अवॉर्ड भी दिया गया। 

इस टीवी सीरियल से जुड़े और भी कई आइकॉनिक किरदार हैं। जिनका जिक्र हम यहां नहीं कर पाए हैं। मगर, उम्‍मीद है कि सभी अपनी लाइफ में काफी आगे बढ़ चुके होंगे। वहीं इस टीवी सीरियल में बड़ी आनंदी का रोल करने वाली प्रत्‍यूषा बैनर्जी अब हमारे बीच नहीं हैं। अप्रैल 2016 में प्रत्‍यूषा ने फांसी लगा कर आत्‍महत्‍या कर ली थी।