पिछले कुछ समय से लोगों के काम करने का तरीका काफी बदल गया है। आज के समय में घर ही ऑफिस में तब्दील हो गए हैं, क्योंकि वर्क फ्रॉम होम का चलन काफी बढ़ गया है। ऐसे में घर से काम करते हुए अक्सर महिलाएं कभी बेड पर तो कभी सोफे पर काम करती हैं, जिससे उनका बॉडी पॉश्चर सही नहीं होता और कई तरह की प्रॉब्लम्स शुरू हो जाती है। ऐसे में जरूरी है कि आप होम ऑफिस बनाने पर फोकस करें। हो सकता है कि आपके घर में अलग से होम ऑफिस बनाने के लिए स्पेस ना हो। ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। 

अगर आप चाहें तो अपने बेडरूम में ही वर्कस्पेस डिजाइन कर सकती हैं और इसके लिए आपको बहुत कुछ नहीं करना पड़ेगा। आज हम आपको बेडरूम विद वर्कस्पेस डिजाइन्स के कुछ आईडियाज के बारे में बता रहे हैं। इन डिजाइन्स में से आप अपने बेडरूम के स्पेस व पसंद के अनुसार किसी एक डिजाइन को चुन सकती हैं-

रखें बेड के सामने वर्कटेबल

worktable

अगर आपका बेडरूम थोड़ा स्पेशियस है तो ऐसे में आप अपने बेड के ठीक सामने वर्कटेबल को प्लेस कर सकती हैं। वहीं बीच के स्पेस में फ्लोर पर मैट बिछाना ना भूलें। यह आपके बेडरूम को एक एलीगेंट व रॉयल लुक देता है। वहीं दूसरी ओर इससे आपके लिए काम करना भी काफी आसान हो जाता है।

स्पेस सेविंग आईडियाज

space saving

अगर आपका बेडरूम छोटा है और आप सिंगल हैं तो आप डबल बेड की जगह सिंगल बेड का इस्तेमाल करके बेडरूम में वर्क स्पेस डिजाइन कर सकती हैं। इस तरह आप बेड के साइड में वर्क टेबल प्लेस करें। चूंकि आपका बेडरूम छोटा है, इसलिए आप वर्क एसेसरीज व अन्य पर्सनल सामान को आर्गेनाइज करने के लिए बेड के उपर अलमारी भी बनवा सकती हैं।

आए प्रॉपर लाइटिंग

proper lighting tips

वैसे तो आप बेडरूम में वर्क स्पेस डिजाइन करते हुए अलग से लाइटिंग की व्यवस्था करेंगी ही, लेकिन फिर भी कोशिश करें कि आपके वर्कस्पेस पर नेचुरल लाइटिंग भी आए। इसके लिए आप खिड़की के सामने या साइड में वर्क स्पेस डिजाइन करें। इसका लाभ यह होगा कि नेचुरल लाइट आपके मूड को बूस्ट करेगी और आपकी प्रॉडक्टिविटी भी बढ़ेगी।

इसे भी पढ़ें: लिविंग रूम के डेकोर को बनाना है और भी खास तो इन मॉडर्न शैन्डलीर का करें इस्तेमाल

Recommended Video

दें मोनोक्रोम लुक

monocrome look

जब आप अपने बेडरूम को डिजाइन या डेकोरेट करती हैं तो किसी एक खास थीम या कलर को ख्याल में रखकर करती हैं। ऐसे में जब आप उसे वर्क स्पेस में तब्दील कर रही हैं तो भी मोनोक्रोम लुक को अपनाएं। मसलन, आप चाहें तो ब्लैक एंड व्हाइट कलर को बेडरूम थीम बना सकती हैं या फिर एक ही तरह के डिजाइन से बेडरूम व वर्कटेबल आदि को सजाएं। बेडरूम में ऑल वुडन वर्क भी बेहद क्लासी लगता है।

इसे भी पढ़ें: इस बार क्रिसमस पर दोस्तों को इन खास डिनर सेट में सर्व करें फूड

दें यूनिक डिजाइन

unique design

अगर आप अपने बेडरूम को एक क्लासी लुक देना चाहती हैं तो आपको उसमें वर्कस्पेस को स्मार्टली डिजाइन करना होगा। मसलन, अगर आप नहीं चाहती कि बेड और वर्कटेबल व चेयर रखने के बाद आपका बेडरूम भरा-भरा ना लगे, तो ऐसे में आप बेड की जगह सोफा कम बेड का यूज करें। यह कई तरीकों से आपके काम आएगा। साथ ही बेडरूम में स्पेस को भी सेव करेगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।