• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

बिछिया पहनते समय की गई ये 5 गलतियां पति को बना सकती हैं कंगाल

बिछिया पहनते समय शादीशुदा महिलाओं को कुछ बातें हमेशा ध्यान में रखनी चाहिए अन्यथा इसका नुकसान उनके पति को हो सकता है।   
author-profile
Published -04 Aug 2022, 16:44 ISTUpdated -04 Aug 2022, 17:05 IST
Next
Article
toe ring rules for money

हिंदू धर्म में सोलह श्रृंगार को विशेष रूप से महत्वपूर्ण बताया गया है। ऐसी मान्यता है कि हर एक सुहागन स्त्री के लिए सोलह श्रृंगार करना जरूरी है। इससे उनके जीवन में सौभाग्य का आशीष मिलता है और पति को लंबी उम्र के साथ सुख समृद्धि भी मिलती है।

सोलह श्रृंगार में बिछिया को सर्वोच्च स्थान प्राप्त है और ऐसा माना जाता है कि इसके बिना श्रृंगार अधूरा है। शादी के मंडप में बिछिया पहनाने की रस्म को भी बहुत अधिक महत्व दिया जाता है। ज्योतिष में शादी के बाद महिलाओं को कुछ विशेष गहने और श्रृंगार धारण करने की सलाह दी जाती है और उनमें से एक है बिछिया।

लेकिन सुहागिन महिलाओं को बिछिया पहनते समय कुछ नियमों का पालन करना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि इसका सीधा संबंध पति की सफलता से जुड़ा है और यदि महिलाएं बिछिया पहनते समय कुछ बातों को ध्यान में नहीं रखती हैं तो उनके पति को इसका नुकसान हो सकता है। आइए Life Coach और Astrologer Sheetal Shapaira से जानें कि बिछिया पहनते समय किन गलतियों से बचना चाहिए।  

भूलकर भी सोने की बिछिया न पहनें 

why gold bicchiya is not good

ज्योतिष के अनुसार कभी भी महिलाओं को पैर में सोने की बिछिया नहीं पहननी चाहिए। ऐसा माना जाता है कि भगवान विष्णु की प्रिय धातु सोना ही है और सोने को लक्ष्मी का रूप माना जाता है। यदि महिलाएं पैर में सोने की बिछिया पहनती हैं तो माता लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं और पति को धन की हानि होती है। 

इसे जरूर पढ़ें: बिछिया पहनने से पति के साथ आपकी भी बढ़ेगी लाइफ

कभी भी अपनी बिछिया दूसरों को न दें 

कई महिलाएं अपने पैर में पहनी गई बिछिया उतार कर किसी और को इस्तेमाल के लिए दे देती हैं लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि इस गलती से पति को आर्थिक नुकसान होने के साथ घर में दुर्भाग्य आता है। इसलिए अपनी बिछिया कभी दूसरों को न दें। 

घुंघरू की आवाज वाली बिछिया न पहनें 

toe ring wearing mistakes

ज्योतिष के अनुसार महिलाओं को कभी भी ऐसी बिछिया नहीं पहननी चाहिए जिससे आवाज आए। ऐसी बिछिया घर की उन्नति में बाधा उत्पन्न कर सकती है। इस तरह की बिछिया से पति पर कर्ज चढ़ सकता है। 

टूटी हुई बिछिया न पहनें 

कभी भी शादीशुदा महिला को टूटी हुई बिछिया नहीं पहननी चाहिए। ऐसी बिछिया पति के लिए अपशगुन मानी जाती है और इसका सीधा प्रभाव पति के करियर पर होता है। इससे पति को धन हानि झेलनी पड़ सकती है। 

बिछिया पैर की दूसरी उंगली में जरूर पहननी चाहिए 

bicchiya mistakes to avoid

बिछिया पहनने के लिए सबसे अच्छी उंगली अंगूठे के बाद वाली ही मानी जाती है। आप इसके अलावा किसी भी उंगली में बिछिया पहन सकती हैं लेकिन इस उंगली को कभी भी खाली नहीं छोड़ना चाहिए क्योंकि ये पति के लिए आर्थिक हानि ला सकती है। 

इसे जरूर पढ़ें: शादीशुदा महिलाएं पैर की उंगलियों में बिछिया क्यों पहनती हैं? जानें एक्सपर्ट से

यदि आप भी बिछिया पहनते समय इनमें से कोई भी गलती करती हैं तो इस आदत को तुरंत बदल लें जिससे घर में सुख समृद्धि बनी रहे। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com and shutterstock.com 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।