अगर आपसे पूछा जाए कि बॉलीवुड में सबसे ज्यादा प्रभावी परिवार कौन सा है तो शायद एक या दो ही नाम सामने आएंगे। इसमें कपूर खानदान के बाद बच्चन परिवार ही सामने आएगा। बच्चन परिवार की बात की जाए तो एक बार दिवालिया होने की नौबत आने के बाद भी इस परिवार ने खुद को बहुत अच्छे से संभाला है। अमिताभ बच्चन और जया बच्चन अभी भी इंडस्ट्री के सबसे प्रभावी लोगों में से एक हैं। जहां एक ओर अभिषेक और ऐश्वर्या का करियर और उनकी जिंदगी थोड़ी-थोड़ी ऊपर-नीचे चलती रही है वहीं 4 दशकों से भी ज्यादा से अमिताभ और जया अपना वर्चस्व बनाए रखे हुए हैं।  

इस बात में कोई शक नहीं है कि बच्चन परिवार सबसे स्ट्रॉन्ग परिवार में से एक है। पर क्या आप जानती हैं कि अमिताभ जया और अभिषेक ऐश्वर्या का नेट वर्थ क्या है और कितनी है उनकी कमाई? तो चलिए आज इसी बारे में बात करते हैं और आपको बताते हैं कि किस तरह से अमिताभ और जया अभिषेक और ऐश्वर्या से काफी ज्यादा आगे हैं।  

amitabh abhishek aishwarya jaya net worth

इसे जरूर पढ़ें- 70 लाख रुपए की अंगूठी पहनती हैं ऐश्‍वर्या राय, जानें उनकी Net Worth 

अमिताभ बच्चन और जया बच्चन का नेट वर्थ:

ये बात तो सभी को पता है कि कौन बनेगा करोड़पति के सीजन 1 शुरू होने से पहले अमिताभ बच्चन दिवालिया होने वाले थे। पर खुद को दोबारा संभाल कर अमिताभ बच्चन ने वापस अपना साम्राज्य खड़ा किया। जया बच्चन और अमिताभ बच्चन का कुल नेट वर्थ लगभग 2800 करोड़ रुपए का है। रिपब्लिक वर्ल्ड की रिपोर्ट के मुताबिक जया बच्चन ने जब समाजवादी पार्टी के कैंडिडेट के तौर पर नामांकन भरा था तब उन्होंने अपनी प्रॉपर्टी 1000 करोड़ रुपए बताई थी। 

net worth of bachchan family

इतनी गाड़ियों का काफिला और ज्वेलरी-

ibtimes की एक रिपोर्ट कहती है कि अमिताभ और जया के पास मिलाकर 12 गाड़ियों का काफिला है। साथ ही साथ इनके पास मिलाकर 62 करोड़ रुपए के गहने हैं। इसमें अमिताभ की नवरत्न वाली अंगूठी भी शामिल है। इनकी गाड़ियों में मर्सिडीज, पोर्शा, रेंज रोवर, मिनी कूपर, रॉल्स रॉयस जैसी बहुत महंगी गाड़ियां भी शामिल हैं। 

Recommended Video

इतनी प्रॉपर्टी-

इसके अलावा, इस जोड़े के पास मुंबई में प्रतीक्षा और जलसा नाम के दो बंगले हैं। साथ ही साथ, फ्रांस, भोपाल, पुने, अहमदाबाद में भी इनकी प्रॉपर्टी हैं। 

इन स्कैंडल में आया नाम-

अमिताभ बच्चन का नाम पनामा पेपर्स और पैरेडाइज पेपर्स में टैक्स चोरी के लिए आ चुका है। इन्हें बाकायदा electoral directorate ने समन भी किया है। इसलिए ये तो कहा जा सकता है कि बॉलीवुड के शहनशाह के पास प्रॉपर्टी की कमी नहीं है। 

अभिषेक बच्चन और ऐश्वर्या राय बच्चन का नेट वर्थ:

जहां ऐश्वर्या और अभिषेक का नेट वर्थ काफी ज्यादा है, लेकिन अगर बात अमिताभ और जया बच्चन की करें तो ये बहुत कम ही साबित होता है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इन दोनों का नेट वर्थ लगभग 500 करोड़ है। जहां ऐश्वर्या का नेट वर्थ 230 करोड़ के आस-पास है वहीं रिपब्लिक वर्ल्ड की रिपोर्ट के मुताबिक अभिषेक बच्चन का नेट वर्थ लगभग 200 करोड़ था (ये आंकड़े 2019 के डेटा के हिसाब से हैं)

इसे जरूर पढ़ें- क्या कैटरीना कैफ की शादी में नाचे अमिताभ और जया बच्चन, वायरल हो रही हैं ये तस्वीरें  

एक बेहतरीन एक्टर होने के साथ-साथ अभिषेक बच्चन प्रो कबड्डी लीग फ्रेन्चाइजी टीम जयपुर पिंक पैंथर और फुटबॉल इंडियन सुपर लीग चेन्नईन एफसी के मालिक भी हैं।  

प्रॉपर्टी और ज्वेलरी के अलावा इस जोड़े के पास मर्सिडीज, बेंटले, मिनी कूपर कंपनियों की गाड़ियों का काफिला है। टाइम्स नाऊ की रिपोर्ट के मुताबिक ऐश्वर्या राय की सालाना आय 15 करोड़ रुपए है, वहीं उनसे कम नजर आने वाले अभिषेक बच्चन की सालाना कमाई 20 करोड़ के आस-पास है।  

अब तो आप समझ ही गए होंगे कि सीनियर और जूनियर बच्चन के नेट वर्थ में कितना डिफरेंस है। 

All Photo credit: Amitabh Bachchan Instagram account/pinterest