दिल्ली का चांदनी चौक बाजार तो आपने देखा ही होगा। छोटी-छोटी गलियों से भरा बाजार में पहले कितना तंग था, लेकिन अब इसका लुक एकदम बदल चुका है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को नए विकसित चांदनी चौक बाजार का उद्घाटन किया। साथ ही, उन्होंने आधी रात तक ‘स्ट्रीट फूड’ दुकान चलने की अनुमति देकर पूरे इलाके को पर्यटन केंद्र में तब्दील करने की घोषणा भी की है। ऐसा कहा जा रहा है कि अब आने वाले लोगों को यहां का पुराना सादी अंदाज फिर से देखने को मिलेगा।

चांदनी चौक के सौदर्यीकरण में सड़कों की खूबसूरती, पर्यटकों की सुविधाओं और सुरक्षा का पूरा ख्याल रखा गया है। इससे राजधानी के पर्यटकों की संख्या में वृद्धि होने और आय में बढ़ोतरी होने का अनुमान लगाया जा रहा है।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा था कि चांदनी चौक बाजार कभी दिल्ली की शान हुआ करता था, लेकिन उपेक्षा के कारण इसका गौरव कम हो गया था। टूटी सड़कें, ट्रैफिक जाम, लटकते बिजली के तार चांदनी चौक को बहुत खराब बना रहे थे। लेकिन नए ढंग से विकसित करने के बाद अब यह अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाओं से लैस हो गया है। यहां आने वालों को अब न केवल शानदार नजारा देखने को मिलेगा, बल्कि लोगों को ऐतिहासिक धरोहर का ध्यान भी कराया जाएगा।

सौंदर्यीकरण परियजोना बड़ी सफलता

chandni chowk gets new look

केजरीवाल ने कहा कि लाल किले से फतेहपुरी मस्जिद तक के हिस्से का सौंदर्यीकरण किया गया है, यातायात की समस्या का समाधान किया गया है, सीसीटीवी लगाए गए हैं और बिजली के तारों को भूमिगत किया गया है।

चांदनी चौक को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने की हमारी योजना है। आने वाले महीनों में इन योजनाओं को अंतिम रूप दिया जाएगा और हम इन्हें लागू करते रहेंगे। यह सौंदर्यीकरण परियोजना एक बड़ी सफलता रही है, और मैं दिल्ली के लोगों को इस विकास को देखने के लिए बधाई देता हूं। हमने देखा है कि पैदल चलने वाले इन गलियों की गहरी विरासत का अनुभव करने के लिए रात में यहां आते हैं। हम क्षेत्र को रात्रि पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिए स्ट्रीट फूड स्टॉल की सेवाओं को और विस्तारित करने की योजना बना रहे हैं। करीब 12 बजे तक बाजार बंद रहने के बाद भी लोग यहां आनंद ले सकेंगे।

इसे भी पढ़ें : शादी की शोपिंग से पहले जान लें चांदनी चौक कि किस मार्केट में क्या मिलता है

शहरी विकास मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है कि चांदनी चौक के पराठे और यहां की कचौरी की पुरानी दुकानें अपने शानदार जायके के लिए पूरी दुनिया में मशहूर हैं। यहां आने-जाने वाले चांदनी चौक के स्थानीय स्वाद का भी आनंद ले सकें, इसके लिए यहां रात 12 बजे तक स्ट्रीट फूड बेचने को भी अनुमति दी गई है। आज चांदनी चौक की मुख्य सड़क दिल्ली की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है, यह पुनर्विकास कार्य एक झलक है कि कैसे दिल्ली सरकार पूरी दिल्ली को दुनिया का सबसे सुंदर शहर बनाएगी।

इसे भी पढ़ें : ये हैं भारत के सबसे सस्ते मार्केट!

ये रहे नए नियम-

rules to knwo chandni chowk .

  • भीड़भाड़ कम करने के लिए सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक वाहनों की आवाजाही प्रतिबंधित है।
  • पैदल यात्रियों के लिए शौचालय, पानी के एटीएम और कूड़ेदान जैसी सुविधाओं की व्यवस्था है।
  • दिव्यांग लोगों के लिए यूनिसेक्स शौचालय और रैंप का प्रावधान किया गया है और उनके मुताबिक फर्श बनाया गया है।
  • भूमिगत केबल, सीवरेज सिस्टम और कॉम्पैक्ट ट्रांसफार्मर होंगे।
  • चीनी मिट्टी और सैंड स्टोन के चार साइनेज लगाए गए हैं, जिन पर हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू और पंजाबी में जानकारी दी गई है।
  • चांदनी चौक देखने आने वाले पर्यटकों के लिए सड़क पर जगह-जगह बैठने के बोलर्ड्स और सैंड स्टोन की सीटें लगाई गई हैं, ताकि पर्यटकों को असुविधा न हो।
  • सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से पर्याप्त स्ट्रीट लाइटिंग और चोरी पर नियंत्रण के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।

हमें उम्मीद है कि आपको यह लेख पसंद आया  हो तो इसे लाइक और शेयर करें। दिल्ली शहरसे जुड़ी अन्य खबरों के लिए पढ़ते रहें हरजिंदगी।

Image credit: cmo delhi and leading media websites