ऐश्‍वर्या राय बच्‍चन, दीपिका पादुकोण, आलिया भट्ट इन सभी बॉलीवुड एक्‍ट्रेसे को जब इंटरव्‍यू  देते सुनते हैं तो इन फर्राटेदार अंग्रेजी सुन सभी इनके फैन हो जाते हैं। जाहिर, इन्‍हें इस तरह से बात करता देख कोई भी यही सोचेगा कि यह कितनी पढ़ी-लिखी होंगी।

मगर, आपको जानकर हैरानी होगी कि इनमें से कुछ एक्‍ट्रेसेस ने केवल स्‍कूल पढ़ाई ही पूरी की तो कुछ ने अपना कॉलेज बीच में छोड़ बॉलीवुड में करियर बनाया है। यह सभी एक्‍ट्रेसेस सफलता के शिखर पर हैं। 

हालाकि, किसी भी व्‍यक्ति के लिए एजुकेशन पूरी करना उसके बेहतर जीवन के लिए बहुत ही जरूरी है। मगर, इन ऐक्‍ट्रेसेस के साथ हालात ही कुछ ऐसे बने कि इन्‍हें पढ़ाई छोड़ कर करियर को चुनना पड़ा। तो चलिए जानते हैं कि किसने कितनी पढ़ाई की है। 

इसे जरूर पढ़ें: बॉलीवुड की इन स्‍टेप मदर-डॉटर की बॉन्डिंग देख चौक जाएंगी आप

alia bhatt quit education pic

आलिया भट्ट 

बॉलीवुड फैमिली से होने के कारण आलिया भट्ट का ध्‍यान हमेशा से फिल्‍मों की ओर ही था। बचपन से ही वह घर में एक्‍टर-एक्‍ट्रेस और बॉलीवुड की चकाचौंध देख रही थीं। इस लिए स्‍कूल खत्‍म होने के बाद उन्‍होंने तय किया कि वह अपना करियर एक्टिंग में ही बनाएंगी।

आलिया को उस वक्‍त करण जौहर की फिल्‍म 'स्‍टूडेंट ऑफ द ईयर' मिल गई। यह फिल्‍म सुपरहिट थी। इस फिल्‍म के बाद से आलिया ने पीछे मुड़ कर नहीं देखा। वह आज बॉलीवुड की टॉप 5 एक्‍ट्रेसेस में से एक हैं।

इसे जरूर पढ़ें: बॉलीवुड के ये स्‍टेप भाई-बहन हैं सबके लिए मिसाल

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Deepika Padukone (@deepikapadukone) onJan 25, 2020 at 2:37am PST

 

दीपिका पादुकोण 

वर्ष 2017 में बॉलीवुड एक्‍ट्रेस हेमा मालिनी की बायोग्रफी लॉन्‍च के समय दीपिका पादुकोण ने हिंदुस्‍तान टाइम्‍स को इंटरव्‍यू दिया और बताया कि वह कभी कॉलेज भी नहीं गई हैं। उन्‍होंने बताया था, 'मैं कॉलेज देखा ही नहीं कभी, मैंने जैसे तैसे 11वीं और 12वीं क्‍लास पास की है। मैं उस वक्‍त एक सफल मॉडल बन चुकी थी। मैं अपने होम टाउन में रहती थीं और मुझे बार-बार मुंबई और दिल्‍ली ट्रैवल करना पड़ता था। इस वजह से पढ़ाई में ध्‍यान लगाना बहुत मुश्किल था मेरे लिए। फिर मैंने कॉलेज में एडमिशन लिया। मगर मैं अपनी ग्रैजुएशन पूरी नहीं कर पाई। मैंने डिस्‍टेंस लर्निंग कोर्स भी करने की कोशिश की मगर वह भी ठीक से मैनेज नहीं हो पाया। मैं केवल 12वीं पास हूं। इस बात से मेरे पेरेंट्स मुझसे पहले काफी नाराज भी रहते थे।' 

madhuri dixit quit education

माधुरी दीक्षित 

वर्ष 1984 में फिल्‍म 'अबोध' से फिल्‍म करियर की शुरुआत करने वाली माधुरी दीक्षित आज तक बॉलीवुड इंडस्‍ट्री में एक्टिव हैं। वर्ष 2015 में अनुपम खेर के चैट शो में मधुरी दीक्षित ने अपनी एजुकेशन के बारे में बात की थी। उन्‍होंने बताया था, 'बचपन में उनकी इच्‍छा माइक्रोबायोलॉजिस्‍ट बनने की थी। डिवाइन चा‍इल्‍ड हाई स्‍कूल से पढ़ाई पूरी करने के बाद मैंने मुंबई के Sathaye college कॉलेज से माइक्रोबायोलॉजी में बीएससी करना भी शुरू कर दिया था मगर, तब ही मुझे फिल्‍म का ऑफर मिला। ' फिल्‍म में करियर बनाने के लिए 6 महीने में ही माधुरी ने कॉलेज की पढ़ाई छोड़ दी। माधुरी दीक्षित के आलीशान घर की ये तस्‍वीरें पहले नहीं देखी होंगी आपने

karishma kapoor education

करिश्‍मा कपूर 

बॉलीवुड की सबसे चर्चित फैमिली यानी कपूर फैमिली की सबसे बड़ी बेटी करिश्‍मा कपूर ने केवल 6वीं क्‍लास तक ही पढ़ाई की है। IMDb के अनुसार उन्‍होंने मुंबई के  Cathedral and John Cannon School से पढ़ाई की है। ऐसा माना जाता है कि बहुत ही कम उम्र में घर की फाइनैंशियल कंडीशन को सुधारने के लिए करिश्‍मा को बॉलीवुड इंडस्‍ट्री में आना पड़ा। उनकी पहली फिल्‍म 'प्रेम कैदी' थी। 

aishwarya rai bachchan quit education

ऐश्‍वर्या राय बच्‍चन 

वर्ष 1994 में ऐश्‍वर्या राय बच्‍चन जब मिस वर्ल्‍ड बनी तो सभी को विश्‍वास हो चला था कि वह फिल्‍मों में जरूर नजर आएंगी। मगर, वर्ष 2015 में फिल्‍म 'जजबा' के प्रमोशन के लिए जब ऐश्‍वर्या कॉमेडियान कपिल शर्मा के शो में आई तो उन्‍होंने बताया, 'मुझे पहली फिल्‍म 'राजा हिन्‍दुस्‍तानी 'ऑफर हुई थी। मगर, तब ही मैंने ब्‍यूटी पैजेंट में हिस्‍सा लिया था। मेरा यही विचार था कि मैं यदि इस पैजेंट को जीत गई तो आगे मॉडलिंग एक्टिंग में करियर बनाउंगी और अगर नहीं जीती तो अपनी पढ़ाई पूरी करुंगी।' आपको बता दें कि ऐश्‍वर्या राय बच्‍चन ने Rachana Sansad Academy of Architecture में ए‍डमिशन भी ले लिया था मगर वह पैजेंट जीत गईं और बाद में मॉडलिंग और फिल्‍मों में करियर बनाने के लिए उन्‍होंने बीच में ही अपनी पढ़ाई छोड़ दी। 

janhavi kapoor education

जाह्नवी कपूर 

फिल्‍म 'धड़क' से अपने करियर की शुरुआत करने वाली जाह्नवी कपूर भी केवल 12वीं पास हैं। जाह्नवी कपूर ने नीता अंबानी के स्‍कूल धीरू भाई अंबानी इंटरनैशनल स्‍कूल से पढ़ाई की है। इसके बाद वह उन्‍होंने लॉस एंजेल्‍स के Lee Strasberg Theatre and Film Institute से एक्टिंग की एजुकेशन ली है। फिल्‍मों में करियर बनाने के लिए जाह्नवी कॉलेज नहीं गईं। 

ananya pandey education

अनन्‍या पांडे 

अनन्‍या पांडे अभी मात्र 21 वर्ष की हैं। उन्‍होंने फिल्‍म 'स्‍टूडेंट ऑफ द ईयर 2' से बॉलीवुड डेब्‍यू भी कर लिया है। अनन्‍या पांडे ने अपनी स्‍कूलिंग धीरू भाई अंबानी इंटरनैशनल स्‍कूल से की है। स्‍कूल खत्‍म होने के बाद उनका एडमिशन लॉस एंजेल्‍स की (University of Southern California) में भी हो गया था। मगर, फिल्‍म में करियर बनाने के लिए अनन्‍या वहां गई ही नहीं। अनन्‍या पांडे ने एक मीडिया हाउस को दिए इंटरव्‍यू में बताया था, 'मैं आगे की पढ़ाई करने से पहले बॉलीवुड में एक ट्राय करना चाहती थी। मुझे फिल्‍म मिल गई और मेरा सपना पूरा हो गया।' वहीं अनन्‍या के पिता चंकी पांडे ने भी एक मीडिया हाउस को दिए इंटरव्‍यू में कहा थाा, 'अब लगता तो नहीं है कि अनन्‍या पढ़ाई पूरी करने कॉलेज जाएंगी। अब वह फिल्‍म में ही अपना करियर बनाएगी। '

Recommended Video

यह 7 एक्‍ट्रेसेस ही नहीं बॉलीवुड में और भी कई कलाकार हैं, जो अपने-अपने समय में टॉप एक्‍टर या एक्‍ट्रेस रहे हैं मगर, फिल्‍मों में करियर बनाने के जुनून में उन्‍होंने अपनी पढ़ाई पूरी नहीं की। 

अगर यह आर्टिकल आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह के और आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

 Image Credit: alia bhatt, madhuri dixit, karishma kapoor, aishwarya rai bachchan, janhavi kapoor, ananya pandey/ instagram