• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Wedding Anniversary : देखें ऐश्वर्या राय बच्‍चन-अभिषेक बच्‍चन की शादी की तस्‍वीरें, जानें कुछ रोचक बातें

ऐश्वर्या राय बच्‍चन-अभिषेक बच्‍चन की शादी को आज 15 साल पूरे हो चुके हैं। चलिए हम आपको शादी की तस्वीरें दिखाने के साथ कुछ फैक्ट्स भी बताते हैं। 
author-profile
Published -20 Apr 2020, 10:29 ISTUpdated -20 Apr 2022, 13:07 IST
Next
Article
pinterest different photos of abhishek and aishwarya

बॉलीवुड के आइडियल कपल्‍स में से एक ऐश्‍वर्या राय बच्‍चन-अभिषेक बच्चन की शादी को 20 अप्रैल को 15 साल पूरे हो गए। दोनों की शादी वर्ष 2007 में धूमधाम से हुई थी। उस वक्त दोनों की शादी हर जगह चर्चा का विषय बन चुकी थी। फिल्म 'गुरु' के सेट से शुरू हुई ऐश्‍वर्या-अभिषेक की लव स्टोरी को रिश्ते में बदलता देखना हर कोई चाहता था। उस वक्त जहां ऐश्‍वर्या अपने करियर के पीक पर थीं वहीं अभिषेक भी इंडस्‍ट्री में सफलता पाने के लिए स्ट्रगल कर रहे थे।

इन 15 सालों के सफर में ऐश्वर्या और अभिषेक बच्चन ने जिंदगी में कई अप्‍स-डाउन देखे हैं मगर, दोनों ने कभी भी एक दूसरे का साथ नहीं छोड़ा। जहां अभिषेक ने एक अच्छे पति और पिता का हर फर्ज निभाया वहीं ऐश्‍वर्या भी एक अच्छी बहू, मां और पत्नी साबित हुईं। तबीयत ठीक है?

चलिए आज हम आपको ऐश्‍वर्या-अभिषेक की शादी से जुड़ी तस्वीरें और कुछ रोचक तथ्य बताते हैं। 

abhishek and aishwarya wedding details

इसे जरूर पढ़ें: वाइफ ऐश्‍वर्या राय बच्‍चन के साथ बेबी प्‍लानिंग को लेकर ऐसे थे अभिषेक बच्‍चन के विचार

अलग अंदाज में किया था प्रपोज 

अभिषेक बच्चन ने ऐश्वर्या को फिल्म 'गुरु' के सेट पर प्रपोज किया था। उस दौरान शूटिंग के लिए अभिषेक और ऐश्वर्या न्यूयॉर्क में थे। वहां अभिषेक ने ऐश्‍वर्या को प्रपोज करने के लिए शूटिंग में ही यूज की जा रही अंगूठी को शूटिंग के खत्म होने के बाद अपने पास रख लिया और उसी अंगूठी देकर ऐश्‍वर्या को प्रपोज किया। 

ऐश्‍वर्या को नहीं पता था क्या होती है 'रोका' रस्म 

एक लीडिंग मीडिया हाउस को दिए पुराने इंटरव्यू में ऐश्‍वर्या ने बताया था कि उन्हें नहीं पता था कि कोई रोके की रस्म भी होती हैं। उन्होंने बताया, 'मैं साउथ इंडियन हूं। हमारे घर में यह बात किसी को नहीं पता थी कि शादी से पहले रोका होता है।

abhishek and aishwarya photos of the wedding

इसे जरूर पढ़ें: मुंबई में है ऐश्‍वर्या राय बच्‍चन-अभिषेक बच्‍चन का 21 करोड़ रुपए का घर, देखें तस्‍वीरें

शादी से पहले अभिषेक के घर से कॉल आया कि हम रोके कि रस्‍म के लिए आपके घर आ रहे हैं। अभिषेक ने कॉल किया और कहा कि मैं डैड को नहीं रोक सका हम रास्‍ते में हैं और तुम्‍हारे घर आ रहे हैं। उस वक्‍त मेरे फादर आउट ऑफ टाउन थे। मेरी मां ही घर में थीं और मैं यह नहीं समझ पा रही थी कि क्‍या यह इंगेजमेंट है या कोई और रस्‍म।' (ऐश्‍वर्या राय बच्‍चन के पास हैं ये 5 मेहंगी चीजें)

abhishek bachchan barat photo

शादी से पहले उड़ी थी अफवाह 

अभिषेक और ऐश्‍वर्या की शादी की चर्चा पूरी इंडस्‍ट्री में थी। इतनी ही नहीं इंडस्‍ट्री के बाहर भी लोग तरह-तरह की बात कर रहे थे। कोई अभिषेक की गर्लफ्रेंड होने का दावा कर रहा था तो कोई ऐश्‍वर्या को 'मांगलिक' बता रहा थ। (70 लाख रुपए की अंगूठी पहनती हैं ऐश्‍वर्या राय)

इतना ही नहीं सीमा तो तब पार हो गई जब यह अफवाह सामने आई कि ऐश्‍वर्या राय बच्‍चन मांगलिक हैं और इसलिए वह पहले किसी पेड़ से शादी करेंगी और बाद में अभिषेक से। हालाकि इस अफवाह पर न तो बच्‍चन फैमिली ने कुछ बोलना जरूर समझा और न ही ऐश्‍वर्या और उनके परिवार ने कोई स्‍टेटमेंट दिया। 

धूमधाम से हुई थी शादी 

ऐश्‍वर्या और अभिषेक की शादी की चर्चा पूरी इंडस्‍ट्री में थी मगर,दोनों की शादी बहुत ही प्राइवेट थी। दोनों की शादी का आयोजन अमिताभ बच्‍चन के घर जसला और प्रतीक्षा में किया गया था। शादी की रस्‍में बंगाली और मैंग्‍लोरियन अंदाज में की गई थीं। अपनी शादी में ऐश्‍वर्या ने 75 लाख रुपए की कांजीवरम साड़ी पहनी थी। (सुष्मिता सेन के लिए ऐश्‍वर्या राय बच्‍चन न तो दोस्‍त हैं न दुश्‍मन)

abhishek and aiswarya wedding reception photo

गोल्‍डन करल की इस साड़ी में स्‍वारोस्‍की क्रिस्‍टर का काम किया गया था। इस साड़ी को ऐश्‍वर्या के लिए फैशन‍ डिजाइनर नीता लूला ने डिजाइन किया था। वहीं अभिषेक ने भी डिजाइनर शेरवानी पहली थी और फूलों का सहरा बांधा था।  

मीडिया पर थी पाबंदी 

जया बच्‍चन और अमिताभ बच्‍चन ने अभिषेक और ऐश्‍वर्या की शादी को प्राइवेट बनाने के लिए खुद तो मीडिया को इनवाइट किया ही नहीं था साथ ही अपने पड़ोसियों से भी यही रिक्‍वेस्‍ट की थी वह भी अपने घर पर मीडिया को न बुलाएं और प्राइवेसी बनी रहने दें। 

आपको बता दें कि ऐश्‍वर्या और अभिषेक की शादी का कार्यक्रम 3 दिन चला था। शादी से पहले मेहंदी और संगीत का आयोजन भी किया गया था। शादी के तुरंत बाद ही ऐश्‍वर्या और अभिषेक अंबानी फैमिली द्वारा अरेंज किए गए प्राइवेट एअरक्राफ्ट से परिवार के साथ तिरूपति दर्शन करने गए थे। 

तो ये थी ऐश्वर्या और अभिषेक की कहानी। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।