Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    जानें दिल्ली की खान मार्केट क्यों है फेमस?

    अगर आप लैविश मार्केट घूमना पसंद करती हैं तो आपको खान मार्केट जरूर पसंद आएगी।
    author-profile
    Updated at - 2022-11-15,15:43 IST
    Next
    Article
    why khan market is famous in hindi

    दिल्ली की सबसे लैविश मार्केट है खान मार्केट। यह मार्केट स्टोर्स, बुटिक और अच्छे शोरूम के लिए जानी जाती है। हालांकि, यह मार्केट सस्ती नहीं है लेकिन यहां जाकर आपको बहुत कुछ नया एक्सपीरियंस करने को मिलेगा। अगर आपने अभी तक इस मार्केट को एक्सप्लोर नहीं किया है तो अब जरूर करें। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि यह मार्केट फेमस क्यों है? चलिए जानते हैं इस मार्केट की खासियत।

    इसे खान मार्केट क्यों कहा जाता है?

    आपको बता दें कि खान मार्केट की जगह नॉर्थ-वेस्ट फ्रंटियर प्रोविंस के पार्टीशन के बाद शरणार्थियों को दी गई थी। इस मार्केट का नाम एक फ्रीडम फाइटर 'खान अब्दुल जब्बार खान' के नाम पर पड़ा है। वह NWFP के मुख्यमंत्री थे। यह वह शख्शियत थे, जिन्होंने शरणार्थियों की भागने में मदद की थी। 

    खरीदें कपड़ें

    what to buy from khan marketयह कहा जा सकता है कि लड़कियों को सबसे ज्यादा कपड़े खरीदने का शौक होता है। इसलिए वह हर महीने शॉपिंग करती हैं और अपने वॉर्डरोब में लेटेस्ट और ट्रेंडी कपड़े रखना पसंद करती हैं।

    बेहतरीन शॉपिंग करने के लिए आप खाान मार्केट जा सकती हैं। यहां ऐसे स्टोर्स मौजूद हैं, जहां आपको कुछ ऐसा सामान मिल जाएगा जो अन्य मार्केट में नहीं मिलता है। इसलिए खान मार्केट ज्यादातर लोगों को पसंद आती है। खासतौर पर अगर आप कॉलेज गोइंग गर्ल या वर्किंग वुमेन हैं तो आपको यह जगह जरूर पसंद आएगी। (मंगलौर में शॉपिंग की जगहें)

    फुटवियर की करें शॉपिंग

    आउटफिट के साथ अगर अच्छी सैंडल पहनने को मिल जाए तो लुक में चार चांद लग जाते हैं। इसलिए कहा जाता है कि अच्छे फुटवियर का कलेक्शन जरूर रखना चाहिए। अच्छे बूट्स और हील्स खरीदने के लिए खान मार्केट में कई शॉप हैं। 

    यहां मिलता है यह भी सामान

    all about khan market ()

    • अगर आपको बुक्स पढ़ने का शौक है तो खान मार्केट में ऐसे कई बुक स्टोर्स हैं जहां आपको हर तरह की किताबें मिल जाएंगी। फकीर चंद बुक्स स्टोर में आपको पुरानी और नई दोनों तरह की बुक्स मिल जाएंगी। 
    • खान मार्केट में बेकरी और रेस्टोरेंट की भरमार है। यहां की पेस्ट्री और कॉफी जरूर पिएं। यकीन मानिए अगर आप खान मार्केट की कॉफी और पेस्ट्री को चखे बगैर घर चले गए तो आपका यहां आना व्यर्थ होगा। केवल यही नहीं कई फूड स्टॉल्स भी हैं, जहां से आप फास्ट फूड का आनंद ले सकते हैं। (आर्य समाज मार्केट क्यों है खास)
    • क्या आप बिना परफ्यूम लगाए घर से बाहर नहीं जाती हैं ? आपका एक ड्रायर केवल परफ्यूम की बॉटल्स से ही भरा है? ऐसे में आपको फ्रेग्नेंस पिपल स्टोर जाना चाहिए। यहां आपको हर तरह के परफ्यूम मिल जाएंगे। 

    कब जाएं मार्केट?

    खान मार्केट संडे के दिन बंद रहती है। इसलिए हफ्ते के अन्य दिन यहां से शॉपिंग करने का प्लान करें। सुबह 10 बजे से लेकर रात के 11 बजे तक यह मार्केट लगी रहती है। दिन के समय जाएं और शाम तक फ्री होकर पहुंचें। 

    इसे भी पढ़ें: मयूर विहार फेस 1 की आचार्य निकेतन मार्केट क्यों है खास? जानें यहां क्या-क्या मिलता है

    कैसे पहुंचें मार्केट?

    जब भी आप इस मार्केट में जाने का प्लान बनाएं तो मेट्रो का ऑप्शन आपके लिए अच्छा रहेगा। खान मार्केट तक मेट्रो जाती है। आपको इसके लिए वॉयलेट लाइन से सफर करना होगा। 

    उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

    Image Credit: Freepik  & Shutterstock

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।