• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

ऑनलाइन रिंग खरीदते समय इन टिप्स पर दें ध्यान

अगर आप ऑनलाइन रिंग खरीदने का मन बना रही हैं, तो आपको इन छोटे-छोटे टिप्स पर विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -24 May 2022, 14:25 ISTUpdated -24 May 2022, 17:22 IST
Next
Article
online ring

टेक्नोलॉजी के इस युग में आजकल सबकुछ ऑनलाइन अवेलेबल है। फिर चाहे वह कोई सर्विस हो या कोई सामान, बस आपसे एक ही क्लिक की दूरी पर है। खासतौर से, पिछले कुछ समय से ऑनलाइन शॉपिंग का चलन काफी बढ़ गया है। ऑनलाइन शॉपिंग करना ना केवल अधिक सुविधाजनक है, बल्कि इसके जरिए आप उन चीजों को भी खरीद सकते हैं, जो शायद आपको मार्केट में आसानी से अवेलेबल ना हो।

आज के समय में लोग अपनी जरूरत की हर चीज खरीदने के लिए ऑनलाइन वेबसाइट का सहारा लेते हैं। वहीं, महिलाएं भी ऑनलाइन ट्रेंडी एक्सेसरीज खरीदती हैं। इन्हीं एक्सेसरीज में से एक है रिंग। अमूमन ऑनलाइन आपको रिंग के कुछ बेहतरीन डिजाइन आसानी से मिल जाएंगे। लेकिन ऑनलाइन रिंग खरीदना इतना भी आसान नहीं है। जब आप ऑनलाइन रिंग खरीदती हैं, तो आपको कुछ छोटी-छोटी बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए। जिसके बारे में आज हम आपको इस लेख में बता रहे हैं-

साइज पर दें ध्यान

online ring shopping

जब आप ऑनलाइन रिंग खरीद रही हैं, तो यह सबसे पहला और जरूरी स्टेप है, जिस पर आपको ध्यान देना चाहिए। किसी भी रिंग को ऑर्डर करने से पहले उसके साइज को जरूर चेक करें। साथ ही आपको अपनी रिंग के साइज का भी पता होना चाहिए। इसके लिए आप चाहे तो किसी लोकल ज्वैलरी स्टोर पर जाकर रिंग के साइज को चेक करवा सकती हैं। साथ ही पतले और मोटे बैंड के लिए अलग-अलग साइज़र्स का उपयोग करें। अगर आप अपनी रिंग साइज को लेकर अभी भी दुविधा की स्थिति में हैं तो आप एडजस्टेबल रिंग खरीदने पर भी विचार कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें- ऑनलाइन फुटवियर खरीदते समय इन टिप्स का रखें खास ख्याल

सेट करें बजट

Tips To Follow While Purchasing Online Ring

अब बात आती है कीमत की। ऑनलाइन आपको बहुत कम दाम से लेकर बहुत महंगी रिंग्स मिल जाएंगी। लेकिन आपके लिए अपने लिए एक परफेक्ट रिंग खरीदना आसान हो, इसका एक सबसे अच्छा तरीका है कि आप पहले अपनी शॉपिंग का एक बजट तय करें। जब आप ऐसा कर लेती हैं, तो आपके लिए एक बेहतरीन डिजाइन को तय रकम के अंदर खरीदना अधिक आसान हो जाता है। साथ ही, इस तरह आपके लिए सर्चिंग करना भी काफी आसान हो जाता है।

अगर खरीदें डायमंड

While Purchasing Online Ring

यह जरूरी नहीं है कि आप ऑनलाइन केवल आर्टिफिशियल रिंग्स ही खरीदेंगी, आप चाहें तो डायमंड रिंग्स में भी इनवेस्ट कर सकती हैं। हालांकि, इस दौरान आपको थोड़ा अधिक सजग होने की आवश्यकता है। मसलन, अगर आप डायमंड रिंग खरीद रही हैं तो किसी नामी व विश्वसनीय ज्वैलर के ऑनलाइन स्टोर पर ही विजिट करें। इसके अलावा, आप डायमंड के साइज व शेप से लेकर फ्री ट्रायल जैसी छोटी-छोटी चीजों को भी चेक करें। चूंकि, डायमंड रिंग काफी महंगी होती है, तो ऐसे में आप उसे खरीदने से पहले उसके सर्टिफिकेशन को चेक करना ना भूलें। यह सुनिश्चित करेगा कि आप जो डायमंड रिंग खरीद रही हैं, वह नकली नहीं है।

इसे भी पढ़ें- ऑनलाइन शॉपिंग करने की है आदत, तो इन चीजों को खरीदने से बचें

पढ़ें रिटर्न पॉलिसी

ring shopping tips

कई बार ऐसा होता है कि आपको रिंग ऑनलाइन बेहद ही खूबसूरत लगती है, लेकिन जब आप उसे ऑर्डर करती हैं और बाद में पहनती हैं, तो वह आपको अच्छी नहीं लगती। ऐसे में आप यकीनन उसे वापिस करना चाहेंगी। हालांकि, बाद में आपको किसी तरह की समस्या ना हो, इसके लिए जरूरी है कि आप रिंग शॉपिंग करने से पहले ही उसकी रिटर्न व एक्सचेंज पॉलिसी को अच्छी तरह से पढ़ लें। साथ ही, यह भी कोशिश करें कि आप थोड़ा समय लगाकर कस्टमर रिव्यू भी अवश्य पढ़ें। इससे आपके लिए यह समझना आसान हो जाएगा कि जिस साइट से आप शॉपिंग कर रही हैं, उनके प्रोडक्ट्स की क्वालिटी कैसी है।

तो अब जब भी आप ऑनलाइन रिंग डिजाइन सर्च करें, तो इन टिप्स को अपने माइंड में अवश्य रखें।अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।