साड़ी एक ऐसा आउटफिट है, जो किसी भी महिला पर अच्छा लगता है। आप इसे रोजमर्रा से लेकर ऑफिस यहां तक कि पार्टीज में आसानी से पहन सकती हैं। वेस्टर्न वियर में आप अपने लुक को चाहे कितना भी खास बना लें, लेकिन एथनिक वियर साड़ी में एक अलग ही ग्रेस नजर आता है। शायद यही कारण है कि हर महिला के वार्डरोब में आपको साड़ी अवश्य नजर आ जाएगी। 

अमूमन महिलाएं इन दिनों ऑनलाइन शॉपिंग करना काफी पसंद करती हैं और साड़ी को भी वह ऑनलाइन खरीदने को प्राथमिकता देती है। ऑनलाइन साड़ी खरीदना भले ही एक बेहतर व आसान ऑप्शन नजर आए, लेकिन ऑनलाइन साड़ी खरीदना इतना भी आसान नहीं हो सकता है। यदि आप इसे ऑनलाइन खरीदना चाहती हैं, तो आप कुछ खास बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए। जिसके बारे में आज हम इस लेख में बता रहे हैं-

चेक करें डिटेल्स

how do online shopping in hindi

अमूमन शॉपिंग वेबसाइट्स पर साड़ियों की तस्वीरों को बेहतरीन तरीके से पेश किया जाता है, लेकिन वास्तव में वह साड़ी कैसी है, इसे तस्वीर के माध्यम से नहीं जाना जा सकता। इसलिए कोशिश करें कि आप किसी भी साडी को अपने शॉपिंग कार्ट में एड करने के पहले आप उसकी डिटेल्स को अच्छी तरह चेक करें। (सस्ते में अच्छी वेडिंग शॉपिंग के लिए बेस्ट हैं भारत की ये जगहें) ऑथेटिंक शॉपिंग वेबसाइट हमेशा अपने प्रोडक्ट की पूरी जानकारी देती है, जैसे कि इसका कपड़ा और लंबाई।

जरूर पढ़ें रिव्यू

साड़ी की डिटेल्स को चेक करने के बाद बारी आती है उसके रिव्यू को पढ़ने की। हो सकता है कि आपको शॉपिंग साइट पर साड़ी की इमेज काफी अच्छी लगी हो। लेकिन अगर आप साड़ी की रियल इमेज को देखना चाहते हैं तो ऐसे में आप रिव्यू को चेक करें। अक्सर रिव्यू में प्रोडक्ट की रियल इमेज व वीडियोज मौजूद होते हैं। साथ ही कपड़े की क्वालिटी के बारे में भी लिखा होता है। जिससे आपको प्रोडक्ट के बारे में बेहतर जानकारी मिल पाती है।

रिलाइएबल सेलर से ही खरीदें

saree style tips in hindi

आपको यह हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि ऑनलाइन दुनिया धोखे से भरी पड़ी है। तस्वीरें आपको कुछ दिखाती हैं, और आपको कुछ बिल्कुल अलग मिलता है। इसलिए, आपको अगर आप किसी भी तरह के धोखे से बचना चाहते हैं तो आपको एक रिलाइएबल सेलर से ही साडी खरीदनी चाहिए। कुछ ऑनलाइन विक्रेता अपनी प्रामाणिकता और फैशन कलेक्शन के लिए जाने जाते हैं। इसलिए, अगर आप उनसे साड़ी खरीदती हैं तो आपको किसी भी तरह का धोखा मिलने की संभावना काफी कम हो जाती है।

इसे ज़रूर पढ़ें- खरीदना चाहती हैं बंगाल की फेमस तांत की साड़ी तो ध्यान रखें ये खास बातें

ब्रांडेड हो साड़ियां

अगर आप नहीं चाहती है कि आपको खराब क्वालिटी वाली साड़ी मिले, तो ऐसे में आप ब्रांड की साड़ियां खरीदें। (साड़ी में दिखना है स्टाइलिश, तो अलग अंदाज में करें इसे ड्रेप) ब्रांडेड साड़ियां थोड़ी महंगी हो सकती हैं, लेकिन इनकी क्वालिटी, प्रिंट व एंब्रायडरी आदि काफी अच्छा होता है।

रिटर्न पॉलिसी करें चेक

saree styling tips

हालांकि ऑनलाइन साड़ी खरीदना यकीनन एक सेफ ऑप्शन है, लेकिन फिर भी ऐसी स्थितियां भी हो सकती हैं जहां आपको ऑर्डर किया गया प्रोडक्ट पसंद नहीं आएगा। उस स्थिति में, आपको अपना ऑर्डर वापस करना होगा और आप अपने पैसे वापिस चाहेंगी। इसलिए, कोशिश करें कि आप किसी भी साड़ी को ऑर्डर करने से पहने उसकी रिटर्न पॉलिसी अवश्य चेक करें।

Recommended Video

डिलीवरी डिटेल्स पर भी दें ध्यान

आप जिस साड़ी का ऑर्डर दे रही हैं, आपको उसकी शिपिंग डिटेल्स को भी एक बार अवश्य चेक करना चाहिए। खासतौर से, अगर आपने किसी खास अवसर के लिए साड़ी खरीदी है तो यह और भी अधिक जरूरी हो जाता है। मसलन, आपको दो दिनों में किसी फंक्शन के लिए साड़ी की आवश्यकता हो सकती है, जबकि यह चार दिनों में डिलीवर होगा। तो ऐसे में आपको साड़ी के अन्य ऑप्शन्स की तलाश करनी चाहिए।

इसे ज़रूर पढ़ें- Style Tips: इस तरह बनाएं साड़ी की परफेक्ट प्‍लेट्स

डिजाइन्स हो खास

इंटरनेट पर आपके पास आप्शन्स की कमी नहीं है। इसलिए, अगर आप अपने लिए एक बेस्ट साड़ी खरीदना चाहती हैं तो ऐसे में आपको अपना थोड़ा समय अवश्य इनवेस्ट करना चाहिए। आपको ऐसी साड़ी चुनी चाहिए, जो इस समय ट्रेंड में हो और अवसर के अनुसार बिल्कुल सही लगे और आप पर अच्छी लगे।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- Instagram