चंडीगढ़ एक ऐसा शहर है, जिसकी गिनती भारत के सबसे खूबसूरत शहरों में होती है। यहां पर आपको थीम गार्डन से लेकर म्यूजियम्स व आर्ट गैलरी आदि देखने को मिलेंगे। यहां पर देखने व घूमने के लिए इतना कुछ है, कि लोग चंडीगढ़ में ट्रेवल करना काफी पसंद करते हैं। वैसे यहां पर आपको सिर्फ घूमने-फिरने में ही एक न्यू एक्सपीरियंस नहीं होता है, बल्कि यहां पर आपको शॉपिंग करने के लिए भी कई बेहतरीन प्लेसेस मिल जाएंगी।

अगर आप एक शॉपहॉलिक है तो चंडीगढ़ यकीनन एक ऐसा शहर है, जिसे आपको एक बार एक्सप्लोर अवश्य करना चाहिए। यहां पर आपको कई बेहतरीन मॉल्स से लेकर स्ट्रीट शॉपिंग प्लेसेस मिल जाएंगी। जहां पर आप घूमकर कई बेहतरीन चीजों की शॉपिंग कर सकती हैं। चंडीगढ़ में आपके पास ब्रांडेड आइटम्स से लेकर सस्ती दुकानों तक के ऑप्शन मौजूद हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको चंडीगढ़ शहर की कुछ बेहतरीन शॉपिंग प्लेसेस के बारे में बता रहे हैं, जहां पर आप कई बेहतरीन चीजों की शॉपिंग कर पाएंगी-

शॉपिंग प्लाजा, सेक्टर 17

shopping plaza

सेक्टर 17 में शॉपिंग प्लाजा शहर की बेहतरीन शॉपिंग प्लेसेस में से एक है और यहां रोजाना बड़ी संख्या में लोग आते हैं। अगर आप यहां पर हैं तो कपड़ों से लेकर फुटवियर और हैंडीक्राफ्ट आइटम्स आदि को खरीद सकती हैं। यह एक ऐसा प्लेस है, जहां पर आपको कई बड़े ब्रांड के स्टोर्स से लेकर इंटरनेशनल आउटलेट, फूड चेन्स आदि मौजूद हैं। यही कारण है कि यह स्थान हर उम्र के लोगों के लिए चंडीगढ़ में एक पॉपुलर हैंगआउट प्लेस है। यहां पर आप सिर्फ अपने लिए ही नहीं, बल्कि बच्चों के आउटफिट से लेकर होम डेकोर प्रोडक्ट्स आदि भी खरीद सकती हैं। शॉपिंग प्लाजा में एक म्यूजिकल फाउंटेन भी है जो वीकेंड पर आने वाले लोगों को अलग आनंदित करता है। 

इसे भी पढ़ें:चंडीगढ़ के इन Weekend Getaways में लीजिए दिलचस्प एक्टिविटीज का मजा 

Recommended Video


पालिका बाजार, सेक्टर 19

यह खरीदारी के लिए चंडीगढ़ के सबसे पॉपुलर मार्केट में से एक है और चंडीगढ़ आने वाला हर व्यक्ति एक बार इस मार्केट को एक्सप्लोर अवश्य करता है। यह बाजार काफी सस्ता है और अगर आप कम बजट में बेहतरीन शॉपिंग करना चाहती हैं तो पालिका बाजार आपको बिल्कुल भी निराश नहीं करेगा। आप यहां पर कपड़ों से लेकर जूते, गिफ्ट और मेकअप प्रॉडक्ट्स आदि को बेहद आसानी से खरीद सकती हैं। इतना ही नहीं, शॉपिंग के बाद आप यहां पर ऑथेटिंग पंजाबी डिशेज को टेस्ट कर सकती हैं। लच्छा परांठे से लेकर बटर चिकन, चिकन टिक्का, छोले भटूरे, और कई तरह के कबाब आपकी शॉपिंग के मजे को कई गुना बढ़ा देंगे।(चंडीगढ़ के रॉक गार्डन से जुड़े कुछ फैक्ट्स)

शास्त्री मार्केट, सेक्टर 22 

shastri market

सेक्टर 22 में स्थित शास्त्री मार्केट शहर के सबसे पुराने बाजारों में से एक है। जहां पर आप  ट्रेंडी कपड़े, स्टाइलिश एक्सेसरीज़ और फंकी फुटवियर की सस्ती रेंज हासिल कर सकती हैं। इसके अलावा, यहां आप कुछ बेहतरीन गिफ्ट आइटम्स से लेकर होम डेकोर आइटम्स को भी खरीद सकती हैं। अगर आप इस मार्केट में जा रही हैं तो आपको थोड़ा घूमने की आवश्यकता होगी, ताकि आप एक अच्छी और सस्ती डील कर पाएं। यहां खरीदारी का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको चंडीगढ़ के मॉल की तुलना में आधी कीमत पर अद्भुत सामान मिल सकता है। यह मार्केट हर सोमवार बंद रहती है, इसलिए आप इस दिन को छोड़कर कभी भी शास्त्री मार्केट जा सकती हैं।

इसे भी पढ़ें:फेस्टिव सीजन की खरीदारी करने के लिए बेस्ट हैं ग्वालियर के ये मार्केट

रेहरी मार्केट, सेक्टर 15

यह मार्केट काफी हद तक शास्त्री मार्केट के समान ही है और यह शहर के केंद्र में स्थित है। इस मार्केट में आप स्टाइलिश कपड़ों व जूतों से लेकर एक्सेसरीज, घरेलू सामान, होम डेकोर पीसेस, आदि काफी कुछ मिल सकता है। यहां पर आपको शॉपिंग करने के लिए काफी कुछ अच्छा मिलेगा। इस बाजार का निर्माण एक पारंपरिक पंजाबी शैली में किया गया है और इसमें कई दुकानें हैं जो ऑथेटिंग पंजाबी जूते, दस्तकारी बैग, और अन्य कई आइटम्स के लिए फेमस है। स्थानीय लोग और पर्यटक कुछ खूबसूरत कपड़े और पारंपरिक जूती खरीदने के लिए इस बाजार में आते हैं।(चंडीगढ़ के आस-पास के weekend getaways)

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- fabhotels, chandigarhguide, tripoto