अहमदाबाद में खरीदारी करना किसी भी पर्यटक के लिए सबसे अच्छे अनुभवों में से एक माना जाता है। अहमदाबाद गुजरात का सबसे लोकप्रिय शॉपिंग डेस्टिनेशन है। पुराने समय में, शहर में कई कपड़ा मिलों के होने के कारण इसे मैनचेस्टर ऑफ़ इंडिया भी कहा जाता था। वहीं वर्तमान में, अहमदाबाद बहुत तेजी से बढ़ता हुआ कमर्शियल हब बनता जा रहा है। अहमदाबाद में भीड़भाड़ वाली स्ट्रीट पर आपको लोक फूड आइटम से लेकर कई शॉपिंग मार्केट मिल जाएंगी, जहां आपको शॉपिंग के बेहद यादगार अनुभव हो सकते हैं। वैसे तो यहां पर खरीदने के लिए बहुत कुछ हैए लेकिन महिलाओं के लिए अहमदाबाद की मार्केट किसी जन्‍नत से कम नहीं हैं। तो चलिए बात करते हैं अहमदाबद की खास मार्केट्स की। 

Lal Darwaja Market

लाल दरवाजा मार्केट 

अहमदाबाद में कई ऐसे शॉपिंग प्लेस हैं, जहां पर आपको गुजरात की सांस्कृतिक विरासत नजर आएगी। यहां तक कि यह इसकी सड़कों पर भी दिखाई देता है। लाल दरवाजा मार्केट भी इन्हीं में से एक है। लाल दरवाजा मार्केट अहमदाबाद ही सबसे सस्ती मार्केट में से एक है। यहां पर आपको होम फर्निशिंग से लेकर कपडे़, फुटवियर, इलेक्ट्रॉनिक आइटम व स्ट्रीट फूड आदि सबकुछ मिल जाएगा। अगर यहां पर आप वाजिब दाब में सामान खरीदना चाहते हैं तो आपके अंदर bargaining skills भी होना चाहिए। 

संस्कृति स्टोर 

अगर आप अहमदाबाद आई हैं तो संस्कृति स्टोर में एक बार शॉपिंग के लिए जरूर आएं। यहां पर आपको बेहतरीन कॉटन फैब्रिक ही नहीं मिलेगा, बल्कि इस फैब्रिक पर लोकल प्रिंट जैसे ब्लॉक प्रिंट, कलमकारी, चंदेरी, दाबू प्रिंट, बन्धानी टाई एंड डाई, बंधेज वर्क, जोधपुरी जैकेट विद मिरर वर्क आदि नजर आएगा। यहां पर आपको सलवार कमीज से लेकर कुर्ता, गुजराती ब्लॉक प्रिंट साड़ी, बेडशीट, दुपट्टा, कुशन कवर विद मिरर वर्क आदि खरीद सकती हैं।

women cheap ang good stuff in ahmedabad

रानी न हाजीरो 

रानी न हजीरो अहमदाबाद में महिलाओं की शॉपिंग के लिए काफी अच्छी ज्रगह है। मानेक चैक के पास गांधी रोड पर स्थित इस मार्केट में आपको गुजराती ट्रेडिशनल ड्रेसेस से लेकर कलरफुल फेब्रिक्स और कई तरह की एसेसरीज आदि आसानी से मिल जाएगी। अहमद शाह की रानियों के ऐतिहासिक मकबरों के पास स्थित यह अनूठा बाजार महिलाओं की की शॉपिंग का फेवरिट स्पाॅट है।  इकत, मशरुश और अजरख जैसे बेहतरीन हैंडलूम कपड़े यहां देखे जा सकते हैं। खासतौर से, यहां पर ट्रेडिशनल गरबा के कपड़े मिलते हैं और अगर नवरात्रि में आपने यहां से खरीदारी नहीं की तो समझ लीजिए कि आपकी नवरात्रि की शॉपिंग अधूरी ही है। यहां पर आप किसी भी दिन सुबह 11 बजे से लेकर रात को 11 बजे तक आसानी से शॉपिंग कर सकती हैं।

कपासी हैंडीक्राफट एम्पोरियम

अगर आप अहमदाबाद जाकर कुछ हैंडीक्राफट चीजें खरीदना चाहते हैं तो कपासी हैंडीक्राफट एम्पोरियम अवश्य जाएं। यहां के बड़े से शोरूम में आपको पेंटिग्स, मूर्तियां, घर के मंदिर, पीतल और संगमरमर के कुछ बेहतरीन कलेक्शन देखने को मिलेंगे। यहां आप अपने परिजन के लिए काफी कुछ खरीद सकती हैं। अहमदाबाद का यह शोरूम सुबह 10 बजे से लेकर शाम 8 बजे तक खुला रहता है।

रायपुर गेट मार्केट 

अहमदाबाद में स्ट्रीट शॉपिंग तब तक पूरी नहीं होती, जब तक आप वहां के पाॅपुलर फरसान और नमकीन स्नैक्स का स्वाद न चख लें।  रायपुर गेट अहमदाबाद का एक पुराना बाजार है, जिसमें ढोकला, खांडवी, फाफड़ा, जलेबी सहित कई तरह के स्नैक्स मिलते हैं। यह बाजार सुबह सात बजे से लेकर दोपहर तीन बजे तक खुलता है। इस बाजार में आपको गुजरात का असली स्वाद चखने को मिलता है।