• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

बुक्स खरीदते समय पैसे बचाने के लिए इन टिप्स की लें मदद

अगर आप किताबें खरीदना चाहती हैं, तो इन टिप्स को अपनाकर पैसों की बचत कर सकती हैं। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -19 Mar 2022, 12:20 ISTUpdated -19 Mar 2022, 12:20 IST
Next
Article
easy ways to save money while purchasing books in hindi

ऐसे बहुत से लोग होते हैं, जिनका किताबों से एक अलग ही लगाव होता है। एक बुक लवर के पास चाहे कितनी भी किताबें हों, लेकिन वह उसे कम ही लगती हैं। उन्हें एक किताब पूरी पढ़ने के बाद नई किताब पढ़ने की तलब लग जाती है। ऐसे में वह मार्केट जाकर अपनी पसंद के अनुसार किताबें खरीदते हैं। लेकिन इसमें उनके काफी सारे पैसे खर्च हो जाते हैं। एक बुक लवर हमेशा पैसे बचा-बचाकर किताबें खरीदने की जुगत में रहते हैं।

हो सकता है कि आपको भी किताबें पढ़ना अच्छा लगता हो और आप अपनी इनकम का एक बड़ा हिस्सा इन्हीं किताबों को खरीदने में खर्च कर देती हों और अब आप अपने इस खर्चे में कटौती करना चाहती हों। लेकिन पैसों की बचत करने के चक्कर में आपको किताबें पढ़ने की आदत को खत्म नहीं करना है, बल्कि कुछ ऐसे आसान ट्रिक अपनाने हैं, जिनकी मदद से आप कम पैसों में अपनी पसंद की किताब को बेहद आसानी से खरीद पाएं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको किताबें खरीदते समय पैसे बचाने के कुछ आसान ट्रिक्स के बारे में बता रहे हैं-

बुक्स एक्सचेंज प्रोग्राम का बनें हिस्सा

book purchasing tips

आज के समय में कई जगहों पर बुक्स एक्सचेंज प्रोग्राम आर्गेनाइज किए जाते हैं। इन प्रोग्राम में बच्चों की कोर्स बुक्स से लेकर अन्य कई तरह की किताबों का आदान-प्रदान किया जाता है। आप ऐसे किसी प्रोग्राम का हिस्सा बनने की कोशिश करें। आप जिन किताबों को पढ़ चुकी हैं या फिर जो किताबें आपकी काम की ना हों, उन्हें आप इन प्रोग्राम में दान कर दें और वहां से अपनी पसंद व जरूरत को ध्यान में रखते हुए अन्य किताब ले लें। इस तरह के बुक्स एक्सचेंज प्रोग्राम की सबसे अच्छी बात यह होती है कि इसमें आपको किताब लेने के लिए एक भी पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं होती है।

इसे ज़रूर पढ़ें- पुरानी किताबों को एक नहीं पांच अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल कर सकती हैं आप

खरीदें सेकंड हैंड किताब

books purchasing tips in hindi

यह भी एक तरीका है, जिसकी मदद से आप कम पैसों में किताब खरीद सकते हैं। दरअसल, बुक्स मार्केट में आपको ऐसी कई शॉप्स बेहद आसानी से मिल जाएंगी, जो नई बुक्स के साथ-साथ सेकंड हैंड बुक्स को भी खरीदते व बेचते हैं। ऐसे में आप उन दुकानों से अपनी पसंद की यूज्ड किताब को खरीद सकती हैं। यह सेकंड हैंड बुक्स आमतौर पर आधे से भी कम कीमत पर मिल जाती है। इस तरह आपने किताबें खरीदने के लिए जितना बजट तय किया होगा, उसमें आप डबल किताबें खरीद पाएंगी। (इन किताबों को कर दिया गया भारत में बैन)

लाइब्रेरी कार्ड व मेंबरशिप खरीदें

अगर आपको तरह-तरह की किताबें पढ़ना बेहद पसंद है और आप उन्हें खरीद नहीं सकती हैं तो ऐसे में लाइब्रेरी कार्ड खरीदना अधिक बेहतर उपाय है। एक बार किसी लाइब्रेरी के मेंबर बन जाने के बाद आप ना केवल वहां बैठकर किताबें पढ़ सकती हैं, बल्कि कुछ किताबों को घर लाकर भी पढ़ा जा सकता है। (इन तरीकों से घर में बनाएं लाइब्रेरी) इतना ही नहीं, कुछ लाइब्रेरी में मेंबर्स को बेहद कम दाम पर किताबें खरीदने का ऑप्शन भी दिया जाता है। हालांकि, यह सुविधा हर लाइब्रेरी में अवेलेबल नहीं होती है।

इसे ज़रूर पढ़ें- ऑनलाइन शॉपिंग से कैसे बचाएं पैसे, एक्सपर्ट से जानिए बचत करने के ये सीक्रेट टिप्स

फ्री ई-बुक्स का उठाएं लाभ

Easy ways to save money

आज डिजिटल का जमाना है और अब किताबें भी ऑनलाइन अवेलेबल हैं। ऐसे में अगर आप बेहद कम पैसे खर्च करके किताबें पढ़ने का लुत्फ उठाना चाहती हैं तो ऐसे में आप फ्री ई-बुक्स का लाभ उठा सकती हैं। इतना ही नहीं, ऐसे कई ऐप्स भी अवेलेबल हैं, जो बेहद कम दाम पर सब्सिक्रिप्शिन देते हैं और फिर आप वहां पर अनलिमिलेट किताबों को पढ़ सकती हैं। यह एक आसान तरीका है बेहद कम पैसों में अच्छी-अच्छी किताबें पढ़ने का।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- freepik

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।