गोवा की गिनती भले ही भारत के सबसे छोटे राज्य के रूप में होती हो, लेकिन यह वास्तव में एक बेहद ही खूबसूरत राज्य है और दुनिया भर से पर्यटकों के आकर्षण का केन्द्र है। खासतौर से, साउथ गोवा को इस देश की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक के रूप में गिना जाता है। यहां के खूबसूरत समुद्र तटों से लेकर रेस्तरां और रिसॉर्ट सभी कुछ बहुत अधिक मनलुभावन है। वैसे जब ट्रेवलिंग की बात हो तो शॉपिंग के बिना इसे अधूरा ही माना जाता है। इस लिहाज से भी साउथ  गोवा आपको निराश नहीं करता है।

साउथ गोवा में खरीदारी करने के लिए कुछ कंटेपरेरी और ऑफबीट प्लेसेस अवेलेबल हैं। आपको यहां पर बेहद किफायती दामों में अच्छी शॉपिंग करने का अनुभव मिल सकता है। तो चलिए आज इस लेख में आपको साउथ गोवा में शॉपिंग करने के लिए कुछ अच्छी जगहों के बारे में बता रहे हैं-

पालोलेम बीच मार्केट

palolem beach market

गोवा में खरीदारी की जगहों की बात करें तो, बीचेस के तट पर मौजूद मार्केट में पर्यटक खरीदारी करना काफी पसंद करते हैं। वहीं, पालोलेम बीच के तट के बाजार में एक अलग हिप्पी संस्कृति देखने को मिलती है। यहां हर शनिवार को एक विशिष्ट बाजार लगाया जाता है, जहां पर आप अपनी जरूरत की कई चीजें काफी सस्ते दामों पर खरीद सकते हैं। वहीं, अगर आप सौदेबाजी करना जानते हैं तो आपको यहां पर चीजें काफी कम दाम में मिल जाएंगी।

इसे भी पढ़ें:अमृतसर जा रही हैं तो जानिए शॉपिंग के लिए कहां जाएं

कोलवा बीच मार्केट

Colva beach market

गोवा में अगर आप शॉपिंग कल्चर को बेस्ट तरीके से एक्सपीरियंस करने के लिए किसी जगह की तलाश में हैं तो आपको कोलवा बीच मार्केट को एक्सप्लोर करना चाहिए। यहां से आप अपने करीबियों व रिश्तदारों के लिए कुछ बेहतरीन चीजों की खरीदारी कर सकते हैं। हालांकि, अगर आप यहां पर शॉपिंग करने जा रहे हैं तो इस बात का ख्याल रखें कि कई बार शॉपकीपर्स आपको कीमत अधिक बताते हैं तो ऐसे में आप थोड़ा मोलभाव करके कीमतों को और कम करवा सकते हैं। जगह-जगह चमकदार रोशनी से बना यह बाजार भी बेहद खूबसूरत है।

गांधी मार्केट

गोवा की बेहतरीन में से एक है गांधी मार्केट। कुछ समय पहले तक गांधी मार्केट पहले केवल ताजे फल और सब्जियों का केंद्र था। लेकिन समय के साथ यह जगह एक बाजार में तब्दील हो गई है। अब आपको यहां फल व सब्जियों के अलावा, सस्ते कपड़े, हैंडबैग और जूते जैसी वस्तुओं की खरीदारी करने का भी मौका मिलेगा।

मडगांव म्युनिसिपल मार्केट

Margao Municipal Market

अगर आप साउथ गोवा में स्ट्रीट शॉपिंग करना चाहते हैं तो आपको एक बार मडगांव मार्केट अवश्य जाना चाहिए। इस मार्केट में आप आर्टक्राफ्ट से लेकर हैंडीक्राफ्ट आइटम्स को खरीद सकते हैं। इसके अलावा, यहां पर आपको काजू, मछली, मसाले, रसोई के सामान, स्मृति चिन्ह, मिठाई, कपड़े, जूते और फर्नीचर आदि भी काफी उचित दाम पर मिल जाएंगे।

Recommended Video

गोल्डन हार्ट एम्पोरियम

Golden Heart Emporium

अगर आप एक बुक लवर हैं तो गोल्डन हार्ट एम्पोरियम में विजिट किए बिना आपकी गोवा की यात्रा पूरी नहीं हो सकती। यह पूरे गोवा में सबसे अच्छी किताबों की दुकान है। यहां पर आपको फिक्शन से लेकर बच्चों की किताबों एक बिग कलेक्शन देखने को मिलेगा। अगर आप यहां जाएंगे तो आपको यहां पर आपको फर्श से छत तक दीवार के सहारे किताबें ही किताबें लगी हुई नजर आएंगी।

इसे भी पढ़ें:ये हैं गोवा के शानदार स्ट्रीट मार्केट्स, आप भी अगली ट्रिप में यहां करें शॉपिंग

इस जगह की खासियत यह है कि आपको यहां पर गोवा के ऑर्थर्स का लगभग हर कलेक्शन मिल जाएगा, भले ही वह बहुत अधिक फेमस ना हो। इस तरह, आप यहां पर उन किताबों को भी खोज सकते हैं, जो आपको शायद कहीं और ना मिले।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- whatshot, thrillophilia, awesomeindia, wikimedia