जब आप सुपर मार्केट जाती होंगी, तो ऐसा कई दफा हुआ होगा कि जो चीजें खरीदनी हैं, उसकी जगह कुछ और ले आती हैं। या फिर कई बार बजट से ज्यादा खरीदारी कर ली हो। अगर आप सोचती हैं कि आप अकेली हैं, तो ऐसा बिल्कुल नहीं है। ऐसी कई महिलाएं होती हैं, जो ग्रॉसरी की शॉपिंग करते वक्त पैसा बचाने के बारे में तो सोचती हैं, लेकिन पैसा उतना बचा नहीं पाती हैं। क्या आपने ग्रॉसरी शॉपिंग करते वक्त कभी बजट को टैली किया है? अगर हां तो आपने देखा होगा कि आप अक्सर अपने तय बजट से कुछ ज्यादा ऊपर आ जाती होंगी। लेकिन ग्रॉसरी करते वक्त पैसा कैसे बचे? क्या करें ऐसा कि आपकी शॉपिंग आपके बजट के अंदर ही होजाए। चलिए आइए ऐसे ही कुछ टिप्स के बारे में जानते हैं।

पहले बना लें लिस्ट 

make a list

अगर आप उनमें से हैं कि आप बिना लिस्ट की सुपर मार्केट में घुसकर शॉपिंग करने लगती हैं, तो यह गलत है। सबसे पहले आप एक लिस्ट बना लें और क्या-क्या खरीदारी करना चाहती हैं, उसे लिख लें। आप एक छोटा सा नोटपैड अपने साथ रख सकती हैं, या फिर अपने फोन में ही जरूरी सामान की लिस्ट बना लें। इससे न आप चीजें भूलेंगी और न ही बजट से ऊपर जाएंगी। इसके अलावा आप हमेशा एक इंवेंटरी भी बनाए, इससे आपके एक्सपेंसेस ट्रैक में रहेंगे।

कीमतों को वजन से कंपेयर करके देखें

बजट में ग्रॉसरी शॉपिंग करने की यह एक और बढ़िया टिप है। आप ग्रॉसरी की कीमतों को उनके वजन से कंपेयर करके देखें, उनके डिसप्ले किए गए रिटेल प्राइस से नहीं देखें। आमतौर पर, रिटेल प्राइस के अलावा, आप पा सकते हैं कि प्रत्येक प्रॉडक्ट की प्रति 100 ग्राम लागत कितनी है। यह वह फिगर है जिसका उपयोग आपको अन्य समान उत्पादों की तुलना करते समय करना चाहिए।

अच्छी डील पर रखें नजर

grab special deals

जब आप किराने का सामान खरीद रहे हों तो स्पेशल क्लब्ड ऑफर पैसे बचाने का एक शानदार तरीका है। आपने देखा होगा कि कई बार सुपरमार्केट्स मसालों, अनाज, आटा, और अन्य घरेलू सामानों पर एक की कीमत के लिए दो जैसी डील्स और स्पेशल ऑफर्स भी रखते हैं। ऐसे ऑफर्स आपके लिए किफायती हो सकते हैं, इसलिए इन पर नजर रखें।

लोअर शेल्फ पर ध्यान दें

कुछ सुपरमार्केट्स जानबूझकर बढ़ी हुई कीमत वाले प्रोडक्ट्स को ग्राहकों की आंखों के सामने रखते हैं, ताकि आप वही खरीदें। कई बार एक जैसे आइटम को वे लोग निचली शेल्फ पर रखते हैं, इसलिए एकदम से ऊपर से चीजें खरीदने की बजाय आसपास और नीचे की शेल्फ में भी देख लें। इसके साथ-साथ उनके वजन को भी कंपेयर करें और तभी कोई सामान लें।

इसे भी पढ़ें : कितना जानती हैं आप नमक से जुड़े इन लाइफ हैक्स के बारे में

स्टोरेज नियमों पर ध्यान दें

foolow storage rules

आप जानते ही होंगे कि प्रत्येक उत्पाद एक आइडियल स्टोरेज रूल्स के साथ आता है। कुछ चीजों को ड्राई जगहों पर रखना होता है तो कुछ डार्क प्लेस और कंटेनर में रखने की जरूरत होती है। इसलिए इन रूल्स का ध्यान रखें, ताकि आपकी सारी सामग्री लंबे समय तक चले और जल्दी खराब न हो। जैसे- ब्रेड को आप बहुत देर तक बाहर नहीं रख सकती है, इसलिए बड़ी ब्रेड की बजाय छोटी ब्रेड्स को उठाएं। अगर ब्रेड बचती भी है, तो उसे 1-2 दिन रेफ्रिजरेट करके रख सकती हैं और खाते वक्त टोस्टर या माइक्रोवेव में गरम कर लें।

इसे भी पढ़ें : Easy Tips: इन 6 शुगर हैक्स से लाइफ हो जाएगी बेहद आसान

खरीदारी करते वक्त काउंट करें

खरीदारी करते समय आप कितना खर्च कर रहे हैं, इसका क्लीयर ट्रैक रखने के लिए, इस बात पर नज़र रखें कि आपकी बास्केट में रखे सामान की कीमत कितनी बैठ रही है। हर चीज खरीदते वक्त अपने फोन में कैलकुलेटर से कैल्कुलेट करें। यह आपको गलती से अधिक खर्च करने से रोकता है।

अगर आप इन टिप्स का ध्यान रखेंगी, तो आप ग्रॉसरी शॉपिंग करते वक्त जरूरत से ज्यादा पैसा खर्च नहीं करेंगी। हमें उम्मीद है आपको ये टिप्स आपके काम आएंगे। यह आर्टिकल आपको कैसा लगा, हमारे फेसबुक पेज पर कमेंट कर बताएं। इस तरह के टिप्स और ट्रिक्स जानने के लिए पढ़ते रहें हरजिंदगी।

Image Credit: freepik.com