अब फेस्टिवल सीजन शुरू हो चुका है। पूरा महीना कुछ न कुछ चलेगा और ऊपर से कुछ ऐसा भी होगा जो हम इधर-उधर खरीदना भूल जाएंगे। ऐसे में अगर आप ग्वालियर का चक्कर लगाने के बारे में सोचें या वहीं कहीं हाल-फिलहाल हो, तो त्योहारों में खरीदारी के लिए वहां भी एक से बढ़कर एक मार्केट हैं। सर्राफा बाजार से लेकर, कपड़ों, मिठाइयों और ड्राई फ्रूट्स की मार्केट सब आपको ग्वालियर में मिलेंगे। यहां हम आपके लिए ग्वालियर के कुछ सबसे अच्छे और सबसे हैपनिंग बाजार के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आप अपनी यात्रा के दौरान पारंपरिक हस्तशिल्प और अन्य सामान खरीद सकते हैं।

बड़ा बाजार

bada market in gwalior

महाराज बड़ा या जयाजी चौक के रूप में भी जाना जाता है, बड़ा बाजार ग्वालियर का एक टाउन स्क्वायर है जहां आपको कई तरह की दुकानें, कैफे और बैंक मिलेंगे। यह ग्वालियर के हॉट स्पॉट्स में से एक है, जहां लोगों की अच्छी-खासी भीड़ देखने को मिलती है। अगर आप यहां आए हैं, तो इस मार्केट से साथ-साथ अन्य लोकप्रिय बाजारों को भी एक्सप्लोर कर सकते हैं, जिससे यह घिरा हुआ है। यहां आपको चंदेरी और महेश्वरी साड़ी की एक अच्छी रेंज मिलेगी।

पाटनकर बाजार

patankar market in gwalior

पाटनकर बाजार ग्वालियर का एक ऐसा बाजार है, जो हस्तशिल्प और क्लोथिंग के लिए बहुत प्रसिद्ध है। अगर आप अपनी ट्रिप के दौरान कोई गिफ्ट खरीदना चाहें, तो यह आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है। आपको सड़क के दोनों ओर रंगीन पारंपरिक कपड़े, सामान और कपड़े के थैले बेचने वाली छोटी-छोटी दुकानें मिल जाएंगी। घर के लिए डेकोरेटिव आइटम खोज रहे हों, तो इस जगह को एक्सप्लोर करना उचित होगा। 

इसे भी पढ़ें :इंदौर के इन पांच बाजारों में खरीदारी करने का अलग ही है मजा, आप भी जानें

टोपी बाजार

topi market in gwalior

अगर आप शॉपिंग के बिना रह ही नहीं पाते हैं, तो ग्वालियर का यह बाजार आपको जरूर जाना चाहिए। इस बाजार में आप विभिन्न प्रकार के आइटम्स जैसे चूड़ियां, कॉस्मेटिक और ट्रिंकेट खरीद सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको तरह-तरह के सैंडल्स, डिजाइनर बैग्स (इस होलसेल मार्केट से सस्ते दाम पर खरीदें डिज़ाइनर हैंड बैग्स) या लेदर का कोई आइटम खरीदना हो, तो वो भी यहां मिलेगा। इसके अलावा यहां कई सारी मोबाइल रिपेयरिंग की शॉप भी हैं, तो अगर आपको फोन में कुछ काम करना हो या फोन अचानक काम करना बंद कर दे तो वो भी यहां हो सकता है।

इसे भी पढ़ें :इंदौर में ब्राइडल शॉपिंग के लिए ये 5 जगहें हैं बेस्ट

Recommended Video

सर्राफा बाजार

arafa market in gwalior

ग्वालियर के सबसे पुराने बाजारों में से एक, सर्राफा बाजार गहनों के लिए प्रसिद्ध है। इसलिए, अगर आप शादी या शुभ अवसर के लिए गहने खरीदना चाहते हैं, तो आपको यहां ज्वेलरी स्टोर्स को जरूर चेक करना चाहिए। जेम स्टोन्स, एंटीक ज्वेलरी (आर्टिफिशियल ज्‍वेलरी के लिए दिल्‍ली की इस मार्केट को करें एक्सप्लोर) के भी कई विकल्प आपको यहां मिलेंगे। इसके अलावा, आपको रंगीन लाह की वस्तुएं, फूलदान और जटिल डिजाइन वाले बक्से भी मिलेंगे। एक बार जब आप खरीदारी पूरी कर लें, तो आपको बाजार में कुरकुरी मसालेदार पानी पूरियों का भी आनंद लेना चाहिए। ज्वेलरी के साथ-साथ यह जगह हैंडीक्राफ्ट्स के लिए बहुत फेमस है।

अब आपको आइडिया मिल ही गया है कि ग्वालियर आने पर कहां-कहां शॉपिंग की जा सकती है। इन बाजारों को अपनी लिस्ट में जरूर शामिल कर लें और अगर यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे कुछ बाजारों के बारे में जानने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Image Credit: traveltriangle, pinterest