आगरा सुनते ही हमारे दिमाग में सबसे पहले ताजमहल की तस्वीर आती है। आगरा सबसे ज्यादा लोकप्रिय ही प्यार की मिसाल के लिए है। उसके बाद दूसरे नंबर पर आगरे का पेठा बड़ा मशहूर है। यहां आने वाले इन चीजों को देखकर, इनका आनंद उठाकर ही वापस चले जाते हैं और सोचते हैं कि उन्होंने आगरा को पूरा एक्सप्लोर कर लिया। आगरा उत्तर प्रदेश का चौथा सबसे बड़ा शहर है और स्थानीय लोगों और पर्यटकों को खरीदारी का एक अद्भुत अनुभव प्रदान करता है।

अगर आप आगरा को एक्सप्लोर करना चाहें, तो वहां ऐसे-ऐसे बाजार भी हैं, जहां शॉपिंग करने का अलग ही मजा है। इन बाजारों में आप कपड़े, ज्वेलरी, शूज, एक्सेसरीज से लेकर और भी बहुत कुछ खरीद सकते हैं। आगरा के इन बाजारों में आप क्या-क्या खरीद सकते हैं और कहां-कहां जा सकते हैं, ये आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं।

राजा की मंडी

raja ki mandi shopping in agra

इस बाजार में आपको सब कुछ मिलेगा...कपड़े, ज्वेलरी, घरेलू सामान, मिठाइयां और भी बहुत कुछ! यह लोहा मंडी एरिया में स्थित बाजार है जहां सबसे ज्यादा भीड़ देखी जाती है। स्ट्रीट शॉपिंग करने वालों के लिए यह एकदम सही जगह है। आप यहां से रंग-बिरंगी जूतियां, तरह-तरह के बैग्स खरीद सकते हैं। बाजार से लगता राजा की मंडी नाम का ही एक रेलवे स्टेशन है, तो आप ट्रेन पकड़ने से पहले यहां खरीदारी का मजा ले सकते हैं। 

टिप: यह बाजार बड़ा है और यहां बहुत सी चीजें हैं, इसलिए यहां आने पहले लिस्ट जरूर बना लें और सामान खरीदते वक्त बार्गेन करना न भूलें।

किनारी बाजार

kinari bazaar agra

यह आगरा का सबसे बड़ा थोक का बाजार है। यह जामा मस्जिद के पास स्थित है और चमड़े और हैंडीक्राफ्ट्स की खरीदारी के लिए सबसे बढ़िया और उचित जगह है। मार्बल, ग्लासवेयर, टेक्सटाइल, लेदर, हैंडीक्राफ्ट्स और ऐसे ही कई शानदार चीजों की खरीदारी यहां से की जा सकती है। सुबह 11 बजे से चलने वाला यह बाजार रात 9 बजे तक चलता है और मंगलवार को बंद होता है। अगर आप इस बार न जा पाएं, तो अपनी अगली ट्रिप पर इस बाजार को एक्सप्लोर कर सकते हैं। इसके अलावा आप यहां से कई आर्टिफिशियल ज्वेलरी भी खरीद सकते हैं।

टिप: बार्गेन करने के साथ-साथ अपने सामान का भी यहां ध्यान बेहद ध्यान रखें।

इसे भी पढ़ें :हैदराबाद जाएं तो इन 4 सबसे अच्छे बाजारों से शॉपिंग करना न भूलें

शू मार्केट

hing ki mandi shoe market in agra

अगर आपको आगरा में रहकर अपने लिए अच्छे दामों में जूते या चप्पल खरीदने हैं तो शू मार्केट जा सकते हैं। यह बाजार यहां स्थित हींग की मंडी में है और यहां उचित कीमतों पर आप अच्छे जूते खरीद सकते हैं। जगह कंजेस्टेड होने के कारण यहां बहुत भीड़ हो जाती है और यह बाजार खुलता भी सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक ही है। इसलिए कोशिश करें कि आप यहां थोड़ा जल्दी आएं, ताकि अच्छी क्वालिटी के शूज रीजनेबल प्राइस में खरीद सकें।

टिप: यह भीड़भाड़ वाली जगह है, इसलिए इस बाजार में गलती से भी अपनी गाड़ी न लाएं।

इसे भी पढ़ें :बेंगलुरु में घूमने के साथ-साथ लें शॉपिंग का मजा, जानें बेहतरीन बाजारों के बारे में

Recommended Video

शाह मार्केट

shah market electronic market in agra

अगर आपको लगता है कि आगरा में आप सिर्फ पेठा और कपड़े और जूतों की ही शॉपिंग कर सकते हैं, तो आपको एक बार शाह बाजार जाना चाहिए। यह संजय प्लेस बाजार के पास स्थित है और स्मार्टफोन प्रेमियों के लिए एक स्वर्ग है। इस बाजार में कई थोक और रिटेल की दुकानें हैं और अगर आपको स्मार्टफोन या एक्सेसरीज खरीदनी है तो आपको यहां जाना चाहिए। इस मार्केट में आपको हर ब्रांड के स्मार्टफोन आसानी से मिल जाएंगे। 

टिप: अगर आप यहां से कुछ खरीद रहे हैं, तो उसका बिल जरूर लें और अच्छी तरह से जांच करें।

इसके अलावा भी वहां ऐसे कई बाजार हैं, जहां से आप डेकोर आइटम्स, फर्निशिंग, ज्वेलरी जैसी चीजें खरीद सकते हैं। बस  आपको आगरा के लिए थोड़ा और समय निकालना होगा, ताकि आप आगरा में ताजमहल के अलावा भी कई चीजों के लिए याद रख सकें।हमें उम्मीद है आपको यह लेख पसंद आया होगा। इसे आगे शेयर करने में हमारी मदद करें और इसे लाइक करें। इसी तरह अलग-अलग राज्यों के अच्छे बाजारों के बारे में जानने के लिए पढ़ते रहें हरजिंदगी।

Image Credit: yatra,holidaytravel & exoticmiles