जब कई भी त्योहार नजदीक आता है, तो सभी लोग तैयारियों में लग जाते हैं। अगर आप भी अपने दोस्तों, घर वालों को उपहार देने की सोच रहे हैं और दिल्ली में बाजारों की तलाश कर रहे हैं। तो आपको बता दें कि दिल्‍ली में कुछ जगहों पर फेस्टिवल के स्‍पेशल मार्केट्स लगाए जाते हैं। इन मार्केट्स में हैवी डिस्काउंट के साथ ढेर सारी चीजें खरीदी जा सकती हैं। हर मार्केट की अपनी खासियत होती है। कोई मार्केट इसलिए खास होता है क्योंकि वहां डिजाइनर आउटफिट्स मिलते हैं, तो कोई मार्केट इसलिए खास होता है क्योंकि वहां पर घर को डेकोरेट करने के लिए सामान मिलते हैं। 

अगर आप दिल्ली में सबसे मशहूर उपहार की दुकानों या बाजारों की तलाश कर रहे हैं, जहां आप अपने दोस्तों, घर वालों के लिए सबसे अच्छा और सस्ता उपहार खरीद सकें, तो आज हम आपको कुछ ऐसे स्थानों के बारे में बताने जा रहे हैं। जहां आप सस्ते दामों पर उपहार के साथ त्योहार की शॉपिंग भी कर सकते हैं। 

सदर बाजार, दिल्ली

त्योहारों की शॉपिंग से लेकर लोगों को गिफ्ट देने आदि तक सारा सामान आपको दिल्ली के सबसे फेमस बाजार यानि सदर बाजार में आसानी से मिल जाएगा। यहां आपको सभी सामान बहुत ही सस्ते दामों पर मिल जाएगा। क्योंकि यहां होलसेल की कीमत पर कई सारी चीजें रिटेल में आसानी से मिल जाती हैं और कुछ चीज़े एक- दो पीस के साथ आपको आसानी से मिल जाएंगी। अगर आप किसी को कपड़े देना चाहती हैं तो आप सदर बाजार ज़रूर जाएं। 

सुंदर नगर मार्केट

subdar market

सुंदर नगर बाजार में कई ऐसी दुकानें हैं जहां आपको प्राचीन वस्तुओं के साथ गहनों, कला, वस्त्र, कालीन आदि सामान आसानी से मिल जाएंगे। त्योहारों के मौके पर इस मार्केट में लोगों की भीड़ लगी रहती है। दुकान मालिकों द्वारा तरह-तरह के स्टॉल लगाए जाते हैं, जो एथनिक वियर, ज्वैलरी, ब्यूटी प्रोडक्ट्स और कई अन्य चीजें बेचते हैं। अगर आप एथनिक वियर, ज्वेलरी, ब्यूटी प्रोडक्ट्स आदि में से कुछ भी खरीदना या किसी को उपहार देना चाहती हैं, तो यह मार्केट आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है। (भारत के इन राज्यों में उठाएं स्ट्रीट मार्केट का लुत्फ

जनपथ और तिब्बती बाजार

sadar bazar

जनपथ और तिब्बती बाजार में आप सभी सामान किफायती दामों पर आसानी से खरीद सकती हैं। यहां आपको सभी आवश्यक चीजें जैसे प्राचीन गहनें से लेकर आधुनिक कपड़े आदि चीजें आसानी से मिल जाएंगी। साथ ही, त्योहार की खरीदारी करने के लिए यह एक बेहतरीन मार्केट है। तिब्बती बाजार में आप उपहार के तौर पर भारतीय कलाकृतियां, पेंटिंग, पीतल के बर्तन आदि भी खरीद सकती हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- हैदराबाद जाएं तो इन 4 सबसे अच्छे बाजारों से शॉपिंग करना न भूलें

दिल्ली हाट, आईएनए

दिल्ली हाट दिल्ली के प्रसिद्ध बाजारों में से एक है, जो भारतीय हस्तशिल्प और कलाकृतियों के लिए जाना जाता है। यहां ऐसे कई स्टोर हैं जो हस्तशिल्प वस्तुओं बेचते हैं। दिल्ली हाट में आपको रेडीमेड कपड़ों के अलावा, ज्वेलरी भी आसानी से मिल जाएगी क्योंकि यहां आर्टिफिशियल ज्वेलरी की कई दुकानें हैं। जहां आपको सस्ते दामों पर लगभग हर क्वालिटी की आर्टिफिशियल ज्वेलरी मिल जाएंगी। इसके अलावा, यहां आपको महिलाओं के कपड़ों पर लगाने के लिए रॉ- मटेरियल (साज सज्जा) का भी सामान आसानी से मिल जाएगा। 

Recommended Video

गफ्फार मार्केट, दिल्ली 

अगर आप किसी को इलेक्ट्रॉनिक चीजें उपहार में देना चाहती हैं, तो दिल्ली का गफ्फार मार्केट आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हैं। यहां आपको गैजेट्स, खासकर मोबाइल की चीज़ें भी आसानी से मिल सकती हैं। साथ ही, बालों की मशीनें जैसे हेयर ड्रायर, प्रेसिंग मशीन और घर की तमाम इलेक्ट्रॉनिक सामान कम दामों पर आसानी से मिल जाएंगी। अगर आप त्योहार के मौके पर घर का सामान बदलना चाहती हैं, तो आप यहां ज़रूर जाएं।

इसे ज़रूर पढ़ें- इंदौर के इन पांच बाजारों में खरीदारी करने का अलग ही है मजा, आप भी जानें

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Inage Credit- (@Freepik and Google)