जब मन कुछ चटपटा और जायकेदार खाने का करे, तो याद आती है टेस्टी सी भेलपूरी। लाई, टमाटर, प्यार और इमली की चटनी से बनी भेलपूड़ी का खट्टा-मीठा और चटपटा स्वाद इतना जबरदस्त लगता है कि मजा आ जाता है। मुंबई के बीचेस जैसे कि गिरगांव और जूहू पर भेलपूड़ी खाने का मजा और भी बढ़ जाता है। भेलपूरी का चलन मुंबई के स्ट्रीट फूड स्टॉल्स से हुआ और अब यह पूरे देश में फेमस हो चुका है।  लेकिन मुंबई में भेलपूरी का स्वाद पूरी तरह से अनूठा है। आइए जानते हैं कि मुंबई की किन पांच जगहों पर मिलती है सबसे टेस्टी भेलपूरी -

गुप्ता चाट सेंटर

mumbai best bhelpuri places inside

माटूंगा स्टेशन के पास एलबीएस मार्केट में है गुप्ता चाट सेंटर। यहां अगर आप जायकेदार भेलपूरी का मजा लेंगी तो आपके टेस्ट बड्स पूरी तरह से सेटिसफाई हो जाएंगे। यहां की भेलपूरी चटपटी और काफी टेस्टी होती है। यहां सेव पूड़ी, भेलपूरी और चाट भी आपको इतनी स्वाद लगेगी कि आप यहां बार-बार आना चाहेंगी। यहां दो लोगों के खाने का खर्च 250 रुपये के लगभग आएगा।

शर्मा भेलपूरी हाउस

इस जगह के नाम से ही आपको समझ आ गया होगा यहां की खासियत के बारे में। विले पार्ले के ईस्ट मार्केट में यह स्मॉल जॉइट है, जहां आपको कई वैराएटी की भेलपूरी और चाट मिल जाएंगी। यहां भेलपूरी खाने वालों की भीड़ लगी रहती है, वजह यह है कि इसकी सर्विस अच्छी है, कीमत वाजिब है और यहां साफ-सफाई भी काफी ज्यादा है। कमला भवन बिल्डिंग, एमजी रोड पर आपको यह दुकान आसानी से नजर आ जाएगी। यहां आप टेस्टी भेलपूरी का स्वाद चख सकती हैं। यहां दो लोगों के खाने-पीने के खर्च 200 रुपये के लगभग आएगा।

mumbai best bhelpuri places inside

जैन स्वीट एंड भेलपूरी हाउस

यहां मिलने वाला फूड काफी जायकेदार है और इसका दाम भी ज्यादा नहीं है। इसमें आपको ज्यादा क्वांटिटी मिलती है और क्वालिटी के मामले में भी यहां का फूड खरा उतरता है। यहां की भेलपूरी का स्वाद आपको भाएगा ही, साथ ही यहां के वड़ा पाव का टेस्ट भी आपको अच्छा लगेगा। कांदिवली रेलवे स्टेशन के अपोजिट में गुरुप्रसाद शॉपिंग सेंटर के सामने ही जैन स्वीट एंड भेलपूरी हाउस आपको नजर आ जाएगा और आप यहां जी-भरकर सस्ते में टेस्टी फूड खा सकती हैं। यहां दो लोगों के खाने की कीमत 200 रुपये के लगभग पड़ती है। 

फूड आर्केड चाट

माटुंगा की छोटी गलियों में फूड आर्केट चाट, लेकिन यह आसपास रहने वाले लोगों के बीच काफी फेमस है। यहां की भेलपूरी खासतौर पर काफी चर्चित हैं। यह फूड जॉइंट फूड आर्केट स्टोर के साथ मिलकर काम करता है। माटुंगा ईस्ट में जेम जमशेद रोड पर अमृत धारा हाइट्स के पास आपको फूड आर्केट चाट का स्टॉल नजर आ जाएगा। यहां दो लोगों के खाने की कीमत 100 रुपये के करीब पड़ती है । 

मॉनसून - द चाट कॉर्नर

अगर आपको तेज भूख लगी है तो यहां आप झटपट टेस्टी भेलपूरी खाने के लिए आ सकती हैं। यहां के डोसा के साथ भेलपूरी का स्वाद भी गजब का है। अंधेरी वेस्ट में लोखंडवाला कॉम्प्लेक्स के सामने आपको मॉनसून - द चाट कॉर्नर आसानी से दिख जाएगा। यहां दो लोगों के खानपान की कीमत 400 के करीब आ सकती है।

 

  • Saudamini Pandey
  • Her Zindagi Editorial