ट्रेवलिंग करने से आपके तन और मन को 5 बड़े फायदें होते हैं, क्या आप उन फायदों के बारे में जानती हैं? अगर नहीं तो आप ट्रेवलिंग से जुड़े हेल्थ benefits से अनजान हैं। 

आप ट्रेवलिंग से जुड़े हेल्थ benefits के बारे में एक बार जान लीजिए फिर आप भी यही कहेंगी कि साल में कम से कम दो बार एक अच्छे और लंबे ट्रिप पर जरूर जाना चाहिए। 

कई रिसर्च से यह साबित हुआ है कि ट्रेवलिंग ना केवल आपके नियमित जीवन को सुधारने में मदद करती है बल्कि आपकी पूरी हेल्थ में सुधार करती है। अमेरिका में हुए तनाव पर वैज्ञानिक शोध के अनुसार, साल 2013 में अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन के एक सर्वेक्षण ने यह साबित कर दिया था कि ट्रेवलिंग अपने आप को reboot करने और mental health में सुधार करने का सबसे बेस्ट ऑप्शन है। 

ट्रेवलिंग से होगा stress कम और hesitation दूर 

Health benefits of travelling inside

Image Courtesy: Imagesbazaar

ट्रेवलिंग आपके आस-पास का माहौल बदलने और तनाव से आपका ध्यान हटाने के लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन है। यह चिंता, बेचैनी और झिझक को कम करने के लिए काम करता है। जब आप ट्रेवलिंग करती हैं तो आप कई लोगों से संपर्क करती हैं और नई जगहों के बारे में का पता लगाती हैं, इससे आपके अंदर की हिचकिचाहट दूर होती है और लोगों के अलग-अलग experience सुनकर अपना तनाव भूल जाती हैं। 

Read more: अगर पहली बार जा रही हैं विदेश तो गलती से भी ना भूलें ये चीजें

ट्रेवलिंग आपकी भावनाओं को स्थिर करेगी, बेचैनी को खत्म करेगी साथ ही आपके काम और अन्य प्रकार के दबाव से एक ब्रेक देगी। छुट्टी पर जाने की excitement आपके तनाव को दूर कर सकती है और आपकी चिंता को excitement में परिवर्तित कर सकती है। अगर आप तनाव को अपने से दूर्‍ नहीं कर पा रही हैं तो ट्रेवलिंग पर जाना आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है। 

ट्रेवलिंग से अच्छी होगी आपकी physical health 

Health benefits of travelling adventure

Image Courtesy: Imagesbazaar

Adventurous trips पर जाने से आपकी बॉडी काफी strong होती है। Framingham Heart Study कहती है कि जो लोग नियमित रूप से अपने तनावपूर्ण जीवन से एक ब्रेक लेने के लिए ट्रेवलिंग करते हैं, उनके दिल का दौरा पड़ने या किसी तरह की हृदय रोग का सामना करने की संभावना कम होती है। 

अगर आप भी अपनी physical health improve करना चाहती हैं तो आपको adventurous trip पर जरूर जाना चाहिए। 

ट्रेवलिंग से मिलेंगी आपको खुशियां 

Health benefits of travelling inside

Image Courtesy: Imagesbazaar

ट्रेवलिंग करने से आपको कई खुशियां एक साथ मिलती हैं, दरअसल होता यह है कि ट्रेवलिंग करने से आपको खुशी मिलती है जो आपके दिमाग को positive feelings के प्रति संकेत देती है जो लाइफ का सारा stress भूलकर आपको खुश होने के लिए कहता है। 

कभी-कभी यह नई जगहों पर जाने के बारे में नहीं है बल्कि इसकी बजाय यह अपने आप को खोजने के लिए भी बहुत जरूरी है। खुद से मिलने के बाद आत्मविश्वास भी बढ़ जाता है जो आपको लाइफ में आगे बढ़ने में सबसे ज्यादा मददगार साबित होता है। 

ट्रेवलिंग से होंगी emotionally और mentally strong 

health benifits travelling inside

Image Courtesy: Imagesbazaar

हमारा मस्तिष्क एक लचीला रोबोट है, यह आसानी से नई परिस्थितियों, पर्यावरण और व्यवहार के अनुकूल हो सकता है जिस तरह हम इसे फील कराते हैं। अगर आप emotionally और mentally कमजोर फील कर रही हैं तो आपको एक ट्रिप पर जाने की सख्त जरूरत है। 

Read more: इंडिया की 5000 साल पुरानी वो थैरेपी जिसके लिए दुनियाभर से आते हैं लोग

आप चाहे तो सोलो ट्रिप भी कर सकती हैं या फिर अपनी गर्ल गैंग के साथ ट्रिप पर निकल सकती हैं। University of Surrey के अनुसार जो लोग ट्रेवलिंग करते रहते हैं वो अन्य लोगों की अपेक्षा ज्यादा emotionally और mentally strong होते हैं। 

ट्रेवलिंग से मिलेगी बॉडी को relaxation 

Health benefits of travelling relax

Image Courtesy: Imagesbazaar

अगर आप बॉडी को relax करना चाहती हैं तो आपको हर बदलते मौसम में ट्रिप पर जरूर जाना चाहिए जैसे जब गर्मियों आएं तो ऐसी जगह तलाशे जहां आपको सर्दी का अहसास हो और आपकी बॉडी relax फील कर सके। 

बॉडी को relax फील कराने के लिए आपको ऐसी जगह ट्रिप प्लान करनी चाहिए जहां ज्यादा लोगों की भीड़ ना हो और साथ ही आपको बॉडी को relax फील कराने वाली थैरपी भी जरूर ट्राई करनी चाहिए। 

 

Recommended Video