‘फर्स्ट इंटरनेशनल ट्रिप’ सुनने में कितना exciting लगता है, अगर आप भी अपने पहले इंटरनेशनल ट्रिप पर जाने का प्लान कर रही हैं तो आपको कुछ टिप्स जरूर याद रखने चाहिए। 

वर्ल्ड के किसी छोटे देश में जाना हो या फिर किसी बड़े देश में लेकिन फर्स्ट इंटरनेशनल ट्रिप की बात ही कुछ और होती है। इसका experience हम जिंदगी भर अपनी खूबसूरत यादों के बॉक्स में रखते हैं। अगर आप भी यही चाहती हैं कि आपका फर्स्ट इंटरनेशनल ट्रिप यादगार बन जाएं तो आपको कुछ टिप्स याद रखने होंगे। ये टिप्स ना केवल आपके फर्स्ट इंटरनेशनल ट्रिप को खूबसूरत बनाएंगे बल्कि आपके सफर को बेहद आरामदायक भी बना देंगे। 

पासपोर्ट का रखें ख्याल 

tips first international travel passport

अगर आप पहली बार इंटरनेशनल ट्रिप पर जा रही हैं तो हो सकता है कि आप पासपोर्ट के महत्व से अनजान हो। ध्यान रखें कि आपका पासपोर्ट एक अनजान देश में आपके लिए सबसे important document है इसलिए आपको इसे हमेशा अपने साथ रखना चाहिए। 

Read more: अगर Airport पर खो जाए आपका बैग तो बिना देर किए आजमाएं ये टिप्स

इस बात को याद रखें कि आपके पासपोर्ट के बिना किसी और देश में आपकी पहचान कुछ भी नहीं है। गृहयुद्ध या फिर दंगे आदि किसी भी मामले में आपका पासपोर्ट एक वैध नागरिक के रूप में आपकी पहचान कराएगा और आपके देश के दूतावास आपकी सहायता करने में सक्षम होंगे। इसके अलावा कई देशों में विदेशियों के पास हर समय उन लोगों के पास पासपोर्ट होना अनिवार्य है लेकिन जिन देशों में ऐसा अनिवार्य नहीं है आप उन देशों में अपने पासपोर्ट की फोटो कॉपी भी अपने पास रख सकती हैं। बहुत बार विदेश में बैग चोरी होने पर पासपोर्ट भी साथ में ही चोरी हो जाता है इसलिए आप चाहे तो होटल के कमरे में अपने बैग में लॉक लगाकर अपना पासपोर्ट रख सकती हैं और पासपोर्ट की फोटो कॉपी साथ में कैरी कर सकती हैं। 

Foreign currency रखना ना भूलें 

tips first international travel currency

यदि आप किसी विदेशी देश में कुछ दूरदराज जगहों पर ट्रेवलिंग कर रही हैं तो आपको हमेशा local currency ले जाना चाहिए क्योंकि आपको एटीएम नहीं मिल सकता है या फिर आपका इंटरनेशनल क्रेडिट कार्ड हर जगह काम नहीं कर सकता है। इसके अलावा आपको अलग-अलग देशों में सामान्यतः उपयोग किए जाने वाले भुगतान के बारे में अप-टू-डेट होना चाहिए इसलिए ट्रेवलिंग शुरू करने से पहले local currency और कार्ड सेवाओं के उपयोग और उपलब्धता की जांच जरूर करें। 

ट्रेवल insurance कर सकती हैं यूज़ 

tips first international travel insurance

अगर आप लंबे समय के लिए इंटरनेशनल ट्रिप प्लान कर रही हैं तो आप ट्रेवल insurance ले सकती हैं। विदेश में किसी भी प्रकार की हेल्थ health emergency होने पर आप इस ट्रेवल insurance का यूज़ कर सकती हैं। 

Read more: अगर आपको घूमने का शौक है तो जरूर इस्तेमाल करें ये travel cards

डेस्टिनेशन के बारे में जरूर जान लें 

tips first international travel search

आप जिस भी देश ट्रेवल कर रही हैं वहां की कुछ महत्वपूर्ण चीजें आपको जरूर पता होनी चाहिए जैसे वहां किस भाषा का इस्तेमाल किया जाता है और वहां की local currency क्या है? कुछ ऐसी जरूरी चीजों की जानकारी जरूर होनी चाहिए। साथ ही गूगल पर सर्च करके वहां की फेमस जगहों के बारे में पता कर सकती हैं जिससे आपको ट्रेवलिंग में आसानी हो और साथ ही आप वहां की local language की कुछ शब्द भी सीख सकती हैं जिससे आप वहां आसानी से घूम पाएंगी। 

Read more: जिंदगी जीने के लिए पूरे वर्ल्ड में सबसे बेस्ट है यह सिटी

स्मार्ट पैकिंग जरूर करें 

tips first international travel packing

फस्ट इंटरनेशनल ट्रिप के चक्कर में हम इतना ज्यादा excited हो जाते हैं कि सब कुछ पैक कर लेना चाहते हैं और यह बात भूल जाते हैं कि हर एयरलाइन की अपनी वजन सीमा होती है उस सीमा से ज्यादा बैग का weight होने पर आपको अच्छा-खासे पैसे चुकाने पड़ सकते हैं इसलिए आप इंटरनेशनल ट्रिप पर जाने से पहले स्मार्ट पैकिंग जरूर करें और फिर वहां से भी तो कुछ शॉपिंग करके लाना है। 

Recommended Video