कचौरी ये नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है और लेकिन इसी के साथ ये भी याद आ जाता है कि इसमें खूब सारा तेल होगा इसे डीप फ्राई किया गया होगा इसलिए खूब मन होने पर भी आप इसे खा नहीं पाती और अगर खाती भी हैं तो सिर्फ टेस्ट ही कर पाती हैं।

क्या आप जानती हैं कि कचौरी बिना डीप फ्राई किए भी बनायी जाती है और उसका टेस्ट भी वैसे ही होता है जैसे आपको फ्राई कचौरी खाने से मिलता है। इस कचौरी को बनाने के तरीका अलग होता है लेकिन इसमें जो इंग्रिजिएंड्स इस्तेमाल किये जाते हैं वो सेम ही होते हैं। अगर आप कचौरी खाने की शौकीन हैं और वो भी आलू वाली स्टफ्ड कचौरी खाना आपको पसंद है तो आप ये रेसिपी जान लें। 

आलू वाली स्टफ्ड कचौरी बनाने की सामग्री

  • मैदा - 125 ग्राम
  • उबले हुए आलू - 200 ग्राम
  • नमक - ¾ छोटे चम्मच से कम
  • अजवायन - ¼ छोटे चम्मच से कम
  • तेल - 3 चम्मच
  • बेकिंग पाउडर - ½ छोटा चम्मच
  • मटर - 2 चम्मच
  • हरा धनिया - थोड़ा सा (बारीक कटा हुआ)
  • हरी मिर्च - 2 (बारीक कटी हुई)
  • अदरक - ½ इंच टुकडा़ कद्दूकस किया हुआ
  • लाल मिर्च पाउडर - ¼ छोटी चम्मच से कम
  • सौंफ पाउडर - ½ छोटी चम्मच
  • धनिया पाउडर - ½ छोटी चम्मच
  • अमचूर - ¼ छोटी चम्मच
  • गरम मसाला - ¼ छोटी चम्मच

आलू वाली स्टफ्ड कचौरी बनाने की विधि 

कचौरी बनाने के लिए आप सबसे पहले एक बाउल में मैदा डालें और उसमें 2 चम्मच तेल, ¼ छोटा चम्मच नमक, अजवायन और बेकिंग पाउडर डाल कर अच्छी तरह मिला लें।

थोडा़-थोडा़ पानी डालते हुए नरम आटा गूंथ कर तैयार कर लें। आटे को ज्यादा मसले नहीं, आटे को 10 मिनिट ढक कर के रख दें इससे आटा सैट हो जाएगा।

कचौरी की स्टफिंग ऐसे बनाएं- उबले हुए आलू को मैश कर लीजिए. पैन में 1 छोटी चम्मच तेल डालकर गरम कर लीजिए, गरम तेल में अदरक का पेस्ट और बारीक कटी हरी मिर्च डालकर हल्का सा भून लीजिए. अब इसमें मटर के दाने डाल कर मिक्स कीजिए और ढककर 2 मिनिट धीमी आंच पर पकने दीजिए।

2 मिनिट बाद मटर चैक कीजिए, मटर पक कर तैयार हैं. इनमें मैश किए हुए उबले आलू डाल दीजिए साथ में सौंफ पाउडर, धनिया पाउडर, अमचूर पाउडर, काली मिर्च पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला पाउडर और ½  छोटी चम्मच से कम नमक डाल कर सभी चीजों को अच्छे से मिलाते हुए 2 मिनिट लगातार चलाते हुए मिक्स कीजिए, हरा धनिया डाल कर मिलाएं. स्टफिंग बनकर तैयार है, गैस बंद कर दीजिए. स्टफिंग को प्लेट में निकाल लीजिए और ठंडा होने दीजिए।

stuffed aloo kachori inside

स्टफिंग को कचौरी में ऐसे भरें- आटा सैट होकर तैयार है और स्टफिंग भी ठंडा हो कर तैयार है. आटे से छोटी-छोटी लोइयां तोड़कर तैयार कर लीजिए, एक लोई उठाइए और हाथ से थोड़ा बड़ा कर लीजिए और इसको कटोरी जैसा आकार दे दीजिए, इसके ऊपर 2 चम्मच स्टफिंग रखिए और आटे को चारों ओर से उठाकर बन्द कर दीजिए और हथेली से गोल कर दीजिए. कचौरी भर कर तैयार हो गई है, इस तरह सारी कचौरी भर कर तैयार कर लीजिए।

अप्पम  मेकर को गैस पर रख कर गरम कीजिए और इसके प्रत्येक खाने में थोड़ा-थोड़ा तेल डालिये. कचौरी को इसके खानों में लगा दीजिए ओर थोड़ा-थोड़ा तेल इन कचौरी के ऊपर भी डाल दीजिए. अप्पम मेकर को ढक दीजिए और कचौरी को धीमी आंच पर 3 मिनिट के लिए ढककर पकने दीजिए इसके बाद इसे चैक कीजिए।

Read more: खस्ता मसाला कचौरी को घर पर बनाने की आसान रेसिपी जानिए

3 मिनिट बाद इन्हें पलट दीजिए और इन पर थोड़ा सा तेल डालकर इन्हें फिर से ढककर 3 मिनिट गोल्डन ब्राउन होने तक पकने दीजिये. इसी तरह हर 3-3 मिनिट बाद चैक कीजिए और पलट-पलट कर चारों ओर से गोल्डन ब्राउन होने तक सिकने दीजिए।

कचौरी को सभी ओर से अच्छा गोल्डन ब्राउन होने तक सेकना है, कचौरी जहां से भी हल्की सिकी लगे उस जगह को नीचे कर दीजिए, कचौरी को अब 2 मिनिट खुले ही सिकने दीजिए. कचौरी को पूरी तरह से सिकने में 20 मिनिट का समय लग है।

Read more: त्योहारों के खास मौके पर बनाएं राजस्थानी शाही मावा कचौरी

कचौरी को अप्पम से निकाल कर प्लेट में रख दीजिए. स्वादिष्ट कचौरी बनकर तैयार है, कचौरी को आप हरे धनिये की चटनी, टमैटो सॉस या अपनी मनपसंद चटनी के साथ परोसिये और खाइये. इस कचौरी को फ्रिज में रख कर 3 दिन तक खाने के लिए उपयोग में ला सकते हैं. कचौरी को फ्रिज से निकाल कर अप्पम मेकर में डालकर गरम करके सर्व कर सकते हैं।

टिप्स: अगर आपको अदरक मुंह में आना पसंद नहीं है तो आप पेस्ट बनाकर डालें ये मसाले में ही मिक्स हो जाएगा और सिर्फ अदरक का स्वाद मिलेगा। कचौरी में आप मटर की जगह मूंग दाल या सूखे मेवे भी डाल सकते हैं।

Recommended Video