फूड डायरी
  • Inna Khosla
  • Her Zindagi Editorial | 07 Aug 2018, 10:45 IST

क्या आप जानती हैं कि राजस्थानी थाली में आपको क्या परोसा जाता है?

राजस्थान का खाना ना सिर्फ राजस्थान में बल्कि पूरे भारत में और विश्व के कई देशों में मशहूर है। राजस्थान के खाने की सबसे खास बात ये है कि यहां पर खाना ख...
Rajasthani Thali Article
  • Inna Khosla
  • Her Zindagi Editorial | 07 Aug 2018, 10:45 IST

राजस्थान का खाना ना सिर्फ राजस्थान में बल्कि पूरे भारत में और विश्व के कई देशों में मशहूर है। राजस्थान के खाने की सबसे खास बात ये है कि यहां पर खाना खड़े मसालों में पकाया जाता है। तेज मसाले और मसालों की खुशबू के साथ खाने का स्वाद और भी बढ़ जाता है। 

आप अगर अभी तक राजस्थान घूमने नहीं गई और आप ये सोच रही हैं कि राजस्थानी खाने में ऐसा क्या खास होता है कि ये इतना मशहूर है तो अब हम आपको इसके बारे में बताएंगें। रास्थानी खाना हो या फिर राजस्थान की ड्रिंक सभी का स्वाद आप एक बार चखने के बाद दोबारा जरूर taste करना चाहेंगी। 

दाल बाटी चूरमा से लेकर लाल मास तक सब राजस्थानी थाली में परोसा जाता है। जो लोग शाकाहारी या मांसाहारी खाना पसंद करते हैं राजस्थान का स्वाद उन दोनों तरह के लोगों को पसंद आएगा। राजस्थान में पकने वाला वेजिटेरियन खाना भी मांसाहारी खाने से कम स्वादिष्ट नहीं होता। 

तो आपको राजस्थानी थाली में क्या परोसा जाता है और उसका स्वाद कैसा होता है आइए आपको बताते हैं। 

1दाल बाटी चूरमा

Dal Bati Churma rajasthani thali

राजस्थानी थाली में सबसे खास होता है दाल बाटी चूरमा जिसे राजस्थानी लोग त्योहारों के खास मौके पर भी जरूर बनाते हैं। राजस्थान में शादियों में भी मेहमानों के ये सर्व किया जाता है। इसे बनाने में काफी समय लगता है लेकिन इसका स्वाद इतना अच्छा होता है कि आप इसे खाने से खुद को रोक ही नहीं पाएंगी।

2बालूशाही

Balushahi rajasthani thali

बालूशाही राजस्थानी मिठाई है जो पूरे भारत में आसानी से मिल जाती है। चाशनी में डूबी बालूशाही हर राजस्थानी के फेवरेट मिठाई है। यहां पर लोग घर-घर में आसानी से बालूशाही बना लेते हैं। खासकर शादी के खास मौकों पर मेहमानों को बालूशाही मिठाई जरूर दी जाती है।

Read more: घर में देसी घी में ऐसे बनाए बालूशाही

3घेवर

Ghevar rajasthani thali

घेवर भी रास्थानी मिठाई ही है। इसे लोग गंगौर, रक्षाबंधन, होली, दीवाली जैसे बड़े त्योहारों पर घर पर बनाते हैं। घेवर खाने में जितना हेल्दी होता है ये उतना ही स्वादिष्ट भी होता है।

Read more: जानिए राजस्थानी घेवर को घर पर बनाने की ये आसान रेसिपी

4शाही गट्टे

Shahi Gatte rajasthani thali

गट्टे की सब्जी बेसन से बनायी जाती है। राजस्थानी थाली में जो गट्टे की सब्जी परोसी जाती है उसे शाही गट्टे कहते हैं। जब किसी सब्जी के नाम के आगे शाही शब्द जुड़ जाता है तो आप समझ लीजिए कि इसमें खूब सारे ड्राईफ्रूट्स, दूध, क्रीम जैसे rich ingredients डाले गए हैं। वैसे आप शाही गट्टे की सब्जी अपने घर पर भी बना सकती हैं।

Read more: Don't leave राजस्थान अगर ये 7 पकवान नहीं किए हैं ट्राई

5प्याज की कचौड़ी

Pyaaz Kachori rajasthani thali

राजस्थानी लोग सुबह के नाशते में प्याज की कचौड़ी खाना पसंद करते हैं। इसे खट्टी-मीठी इमली की चटनी या फिर हरी धनिया-पुदीना की चटनी के साथ खाया जाता है। आप अपने घर पर भी प्याज की कचौड़ी बना सकती हैं। वैसे प्याज की कचौड़ी के बिना राजस्थानी थाली का स्वाद अधूरा है।

Read more: राजस्थानी शाही मावा कचौड़ी बनाने की रेसिपी

6आम की लॉन्जी

Aam ki Launji rajasthani thali

राजस्थान के खाने में आम की लॉन्जी बहुत मशहूर है। राजस्थान की थाली के साथ आपको आम की लॉन्जी सर्व की जाती है। ये इतनी हेल्दी होती है कि आप इसे खाना जरूर पसंद करेंगीं। खासकर गर्मियों के मौसम में जब आम से सीज़न होता है उस समय इसे खाने में ज्यादा मज़ा आता है।

7चूरमा लड्डू

Churma Ladoo rajasthani thali

चूरमा के लड्डू राजस्थानी थाली में परोसे जाते हैं। आप अगर राजस्थान घूमने जा रहे हैं तो वहां जाकर चूरमा के लड्डू खाना ना भूलें। इसे देसी घी में बनाया जाता है और इसमें इतनी तरह के ड्राईफ्रूट्स डाले जाते है जिससे ये और भी हेल्दी बन जाते हैं।

8लाल मांस

Phote: HerZindagilaal maas rajasthani thali

जो लोग नॉन वेजिटेरियन खाने के शौकीन हैं उन्हें राजस्थानी थाली में लाल मांस जरूर परोसा जाता है। इसे बनाने में कई घंटे लगते हैं लेकिन आपने अगर राजस्थान जाने के बाद लाल मांस नहीं खाया तो आपकी थाली पूरी नहीं हो सकती। लाल मांस को अंगीठी पर खड़े मसालों के साथ पकाया जाता है। इसे खाने का स्वाद और इसकी खूशबू एक बार खाने के बाद आपको हमेशा याद रह जाएगी। वैसे लाल मांस खाने का असली मज़ा सर्दियों में आता है। 

Loading...
Loading...