Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    घर पर सॉफ्ट पनीर बनाने के लिए काम आएंगे ये टिप्स

    पनीर अगर  सॉफ्ट न हो तो सब्जी का स्वाद खराब हो जाता है। इसलिए घर पर पनीर बनाते वक्त कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए।
    author-profile
    Updated at - 2022-10-27,14:53 IST
    Next
    Article
    easy tips to make soft paneer at home

    अगर आपसे आपकी मम्मी कहे कि आज खाने में पनीर बना है तो यकीनन आप खुश हो जाते होंगे। आखिर क्यों ना हों पनीर होता ही इतना टेस्टी है। शाही से लेकर पालक पनीर तक ये सब्जियां हर खास मौके पर तैयार की जाती हैं, लेकिन क्या हो जब पनीर मुंह में पिघले नहीं? शायद आपका पूरा मूड खराब हो जाए। अगर आप घर पर पनीर बनाती हैं और यह सॉफ्ट नहीं होता है तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। कुछ टिप्स फॉलो कर आप बाजार जैसा सॉफ्ट पनीर आसानी से बना सकती हैं। 

    नींबू का कब करें उपयोग?

    cooking tips to make soft paneerयह बात हम सभी जानते हैं कि किसी भी चीज को करने का एक तरीका होता है। अगर प्रकिया स्टेप बाय स्टेप फॉलो न की जाए तो रिजल्ट अच्छे नहीं होते हैं। यह बात खाना बनाने पर भी लागू होती है। अगर आप पनीर को सॉफ्ट बनाना चाहती हैं तो केवल दूध उबलने के बाद ही इसमें नींबू का रस डालें। ज्यादातर महिलाएं यह गलती करती हैं कि वह पहले ही दूध में नींबू का रस निचोड़ कर डाल देती हैं। इस कारण से भी पनीर का स्वाद और टेक्सचर दोनों पर असर पड़ता है। 

    नींबू की जगह करें इन चीजों का इस्तेमाल

    hacks to make soft paneerबाजार जैसा सॉफ्ट पनीर बनाने के लिए आप नींबू की जगह अन्य चीजों का इस्तेमाल कर सकती हैं। दूध को फाड़ने के लिए इसमें दही मिलाएं। इसके बाद जब दूध फटने लगे तब इसमें थोड़ा सा मक्खन डालें। इसके बाद आप पाएंगी कि पनीर बेहद मुलायम हो गया है और किसी को पता भी नहीं चलेगा कि आपने यह घर पर ही बनाया है। (किचन से जुड़े हैक्स)

    इसे भी पढ़ें: घर में सिर्फ दो चीजों से बनाएं स्‍वादिष्‍ट पनीर, जानें आसान रेसिपी

    लंबे समय तक न पकाएं

    पनीर बनाते समय एक गलती सबसे सामान्य है। अक्सर महिलाएं दूध फट जाने के बावजूद भी इसे पकाती रहती हैं। ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। इसके कारण पनीर सख्त और दानेदार हो जाएगा। इसलिए जैसी ही दूध फट जाए गैस तुरंत बंद कर दें और इसे ठंडा होने के लिए रख दें। गैस ऑफ करने के बाद भी काफी गर्म रहता है, इसलिए दूध ज्यादा न पके इसके लिए आप इसमें आइस क्यूब्स डाल सकती हैं। (पनीर को फ्रेश कैसे रखें)

    इसे भी पढ़ें: Kitchen Hacks: फटे हुए दूध के पानी को 3 तरह से किया जा सकता है यूज

    पनीर को लंबे समय तक स्टोर कैसे करें?

    how to store paneer for long time

    • अक्सर फ्रिज में पनीर रखने से यह सख्त हो जाता है। ऐसा क्यों होता है आपने कभी सोचा है? ज्यादातर महिलाएं पनीर को ऐसे ही किसी डिब्बे में रख देती हैं। आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। पनीर 2-3 दिन  तक सॉफ्ट रहे इसके लिए इसे पानी में भिगोकर रखें। साथ ही अगर आप काफी दिनों तक इसका उपयोग करने वाली हैं तो रोजाना पानी बदलें। 
    • इस बात का खास ध्यान रखें कि पनीर पानी में पूरी तरह से डुबा हो। अगर ऐसा नहीं होता है तो पनीर हार्ड हो जाएगा। साथ ही इसका रंग पीला होने लगेगा।
    • आप चाहें तो पनीर को नमक वाले पानी में भी भिगो सकती हैं। इससे वह कम से कम 4-5 दिन तक नरम रहेगा और आप इसका इस्तेमाल खाना बनाने में कर पाएंगी। 
    • पनीर को महीने भर स्टोर करने के लिए आपको इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। इन टुकड़ों को ट्रे में रखकर फ्रिजर में स्टोर कर लें। कुछ समय बाद पनीर जम जाएगा। फिर इसे एक जिप बैग में डालें और फ्रिजर में स्टोर कर लें। 
    उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़ें रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।
    Image Credit: Freepik

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।