• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Cooking Tips: बिना काजू के भी बन जाएगा 'शाही पनीर', बस आजमाएं ये 3 टिप्स

शाही पनीर का मेन इंग्रीडिएंट काजू होता है, लेकिन अगर यह न हो तो फिर आप रेसिपी को 3 टिप्स का इस्तेमाल करके परफेक्ट बना सकती हैं। 
author-profile
Published -11 Jul 2022, 11:34 ISTUpdated -11 Jul 2022, 11:51 IST
Next
Article
Freepikhow to make shahi paneer without cashew

How to Make Shahi Paneer: भारतीय व्यंजन में इतनी वैरायटी होती है कि उसे विदेश में भी बहुत पसंद किया जाता है। इसकी खुशबू, फ्लेवर, टेक्सचर एकदम लाजवाब होता है। कई सारी पसंद की जाने वाली डिशेज में एक शाही पनीर भी है। यह अपने अद्भुत और अनोखे स्वाद के कारण उत्तर भारत में बहुत ज्यादा लोकप्रिय है।

यह एक रॉयल कुजीन है, जिसका आविष्कार मुगलों के शासन में किया गया है। शाही पनीर को क्रीम, काजू, टमाटर और खूब सारे मसालों से तैयार किया जाता है और रोटी, नान आदि के साथ खाया जाता है।

इस डिश का मेन इंग्रीडिएंट ही काजू होता है, लेकिन काजू के बढ़ते भाव के कारण हर किसी के लिए इसका उपयोग करना आसान नहीं है। कई सारी महिलाएं बस इस कारण से शाही पनीर नहीं बनाती हैं और कुछ इसके ऑल्टरनेटिव ढूंढने की कोशिश करती हैं।

अगर आपकी भी यही समस्या है, तो आपको बता दें कि ऐसे अन्य तरीके भी हैं जिनकी मदद से आप बिन काजू के शाही पनीर बना सकती हैं। चलिए फिर आपको बताएं शाही पनीर बनाने के 3 तरीके-

इसे भी पढ़ें : वीकेंड पर बच्चों और बड़ों का जीतें दिल, बनाएं दही पनीर की सब्जी

1. काजू की जगह डालें दही (Curd in Shahi Paneer)

curd in shahi paneer

अगर आपके पास काजू नहीं है तो आप दही डालकर भी शाही पनीर बना सकती हैं। जब आप टमाटर की प्यूरी को पैन में भूनेंगे तो उसके कुछ देर बाद फेंटी हुई दही को धीरे-धीरे डालें। इससे दही फटेगी नहीं और आपकी रेसिपी को एक रिच टेक्सचर भी मिलेगा। इसके बाद आप इसमें क्रीम डालकर इसे मसालों के साथ कुछ देर पकाएं। बिना काजू के भी आपके शाही पनीर के टेस्ट में कोई कमी नहीं आएगी। 

प्रो टिप: आप दही और क्रीम को एक साथ मिक्स करके और अच्छी तरह फेंट कर डाल सकती हैं। 

2. काजू की जगह डालें फ्रेश मलाई (Malai in Shahi Paneer)

fresh malai in shahi paneer

आप घर में दूध उबालते वक्त जो मलाई अलग निकालकर रख लेती हैं, उसे शाही पनीर में डालकर काजू की कमी को पूरी कर सकती हैं।  जब आप पैन में बिना प्याज वाली ग्रेवी बनाना शुरू करें तो इसमें टमाटर की प्यूरी के बाद 3-4  बड़े चम्मच घर पर बनी ताजी मलाई डालकर अच्छी तरह से पका लें। इसे मसालों के साथ अच्छी तरह पकाएं ताकि मलाई की अपनी खुशबू उसमें अब्सॉर्ब हो जाए। जब आपका शाही पनीर तैयार हो जाए तब फ्रेश क्रीम डालकर मिक्स कर लें। 

प्रो टिप: आप मलाई में के साथ कच्ची मूंगफली को डालकर भी पका सकते हैं। इससे भी ग्रेवी अच्छी और गाढ़ी बनेगी।

इसे भी पढ़ें : घर पर शाही पनीर मसाला का पाउडर बनाने के लिए आसान टिप्स

3. काजू की जगह डालें प्याज और टमाटर की प्यूरी (Onion Tomato Puree in Shahi Paneer)

onion tomato puree in shahi paneer

कुछ महिलाएं बस प्याज और टमाटर की प्यूरी से ही शाही पनीर बना लेती हैं। आप भी ठीक इसी तरह से अच्छी गाढ़ी ग्रेवी बना सकती हैं। बस एक पैन में तेल डालकर खड़े मसाले डालें और मोटा-मोटा प्याज और टमाटर डालकर 2-3 मिनट भून लें। फिर इन्हें ठंडा करके सारी चीजों को ब्लेंड करें। आपकी शाही पनीर की ग्रेवी तैयार है। इसे बटर में डालकर भून लें और मसाले और फ्रेश क्रीम डालकर 4-5 मिनट और पकाएं। बिना काजू परफेक्ट शाही पनीर का मजा नान या रोटी के साथ लें। 

प्रो टिप: आप ग्रेवी में रंग डालने के लिए थोड़ी सी कश्मीरी लाल मिर्च डाल सकती हैं। इसके साथ थोड़ा सा भूना कॉर्न फ्लोर डालकर पकाएं। 


ये टिप्स आप भी आजमाएं और घर पर बनाएं लजीज शाही पनीर। इसके अलावा ऐसे कई सारे तरीके हैं, जिनसे आप इसे बना सकती हैं। अगर आप किसी दूसरी तरह से शाही पनीर बनाती हैं, तो वो रेसिपी भी हमारे साथ जरूर शेयर करें। अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। इसी तरह की कुकिंग टिप्स जानने के लिए पढ़ते रहें हरजिंदगी। 

Image Credit : Foodviva

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।