क्रिसमस का मौका हो और केक को सेलिब्रेशन में शामिल ना किया जाए, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। क्रिसमस सेलिब्रेशन में केक को या तो बाहर से लाया जाता है या फिर घर पर ही उसे बेक करते हैं। हालांकि कुछ लड़कियों को अक्सर यह शिकायत रहती है कि घर पर केक बेक करते समय वह टेस्ट व लुक नहीं आ पाता, जो वास्तव में होना चाहिए। ऐसे में वह केक को बेक करने से बचती हैं या फिर अगर उसका रिजल्ट अगर बाजार जैसा नहीं होता तो इससे उन्हें निराशा होती है। 

हो सकता है कि आपके साथ भी अब तक ऐसा ही होता आया हो, लेकिन अगर इस बार आप क्रिसमस पर केक को बेक करना चाहती हैं और उसे एकदम परफेक्ट लुक देना चाहती हैं तो इसके लिए आपको कुछ हैक्स का सहारा लेना चाहिए। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको केक से जुड़े कुछ हैक्स के बारे में बता रहे हैं, जो क्रिसमस पर केक बनाते समय यकीनन आपके बेहद काम आएंगे-

फॉलो करें रेसिपी

अगर आप बेकिंग में नई हैं या फिर केक को बेक करते समय आपसे अक्सर गड़बड़ हो जाती है तो यह जरूरी है कि आप इस हैक को अपनाएं। इसके लिए आप दी गई केक की रेसिपी को पूरी तरह से फॉलो करें। खुद से कोई चेंज ना करें। रेसिपी में दिए गए इंग्रीडिएंट से लेकर आइसिंग, मिक्सिंग यहां तक कि सामग्री की मात्रा को भी बताई गई रेसिपी के अनुसार ही रखें। इससे किसी भी तरह की गलती होने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है।

cake baking tips

इसे जरूर पढ़ें- घर पर बनाएं एगलेस फ्रूट केक, ये है सबसे आसान रेसिपी

तापमान पर दें ध्यान

केक बनाते समय तापमान भी एक अहम रोल अदा करता है। इसलिए अगर रेसिपी में इंग्रीडिएंट्स को रूम टेंपरेंचर पर रखने की सलाह दी गई है तो सख्ती से इसका पालन करें। तापमान में गड़बड़ आपके केक के लुक व स्वाद दोनों को प्रभावित कर सकती है।

cake for christmas

सामग्री को सही तरह से मापें

कई बार ऐसा होता है कि हम केक को बेक करने के लिए इंग्रीडिएंट तो ले लेते हैं, लेकिन उसकी मात्रा पर ध्यान नहीं देते। केक बेकिंग के दौरान हर सामग्री की मात्रा भी काफी अहम है। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि आप केक को बेक करने से पहले सारी सामग्री को जरूर नाप लें और उसकी के अनुरूप आप बैटर तैयार करें। अगर केक की सामग्री को सही तरह से नहीं नापा जाता तो इससे केक का टेस्ट प्रभावित होता है।

मिक्सिंग पर भी दें ध्यान

केक बेकिंग के दौरान आपको इलेक्ट्रिक मिक्सर या व्हिस्क की जरूरत होती है। यकीनन आपको भी इसकी जरूरत होगी, लेकिन इस दौरान आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप इसे ओवर-मिक्स या अंडर-मिक्स न करें।

cake and tips

इसे जरूर पढ़ें- केक बनाने की है टेंशन तो आप भी ट्राई करें ये टेस्टी इंस्टेंट कॉफ़ी केक  

Recommended Video

पार्चमेंट पेपर का करें इस्तेमाल 

यह भी एक तरीका है, जिसकी मदद से आप केक को सही आकार दे सकती हैं। सुनिश्चित करें कि आपके पास केक के लिए सही पैन है और बेकिंग प्रक्रिया के लिए इसके चारों ओर केवल पार्चमेंट पेपर का उपयोग करें। इसके अलावा केक को राउंड टेबल पर रखकर ही डेकोरेट करें। इससे आपको केक को फाइनल लुक देने में काफी आसानी होगी और उसे डेकोरेट करते समय कोई गड़बड़ भी नहीं होगी। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।